• shareIcon

खतरनाक रोग है हेपेटाइटिस सी, जानें इससे जुड़े मिथ और तथ्य

विविध By सम्‍पादकीय विभाग , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 16, 2014
खतरनाक रोग है हेपेटाइटिस सी, जानें इससे जुड़े मिथ और तथ्य

हेपेटाइटिस सी (Hepatitis C) एक संक्रामक बीमारी है, हेपेटाइटिस सी वायरस एचसीवी (HCV) की वजह से होता है, जो व्‍यक्ति के लिवर को प्रभावित कर डैमेज कर सकता है। हेपेटाइटिस सी का सबसे अधिक खतरा संक्रमित खून चढ़ाने के साथ-साथ शराब का ज्‍यादा सेवन

हेपेटाइटिस सी (Hepatitis C) एक संक्रामक बीमारी है, हेपेटाइटिस सी वायरस एचसीवी (HCV) की वजह से होता है, जो व्‍यक्ति के लिवर को प्रभावित कर डैमेज कर सकता है। हेपेटाइटिस सी का सबसे अधिक खतरा संक्रमित खून चढ़ाने के साथ-साथ शराब का ज्‍यादा सेवन करने और गंदे पानी से भी संक्रमण फैलने का खतरा होता है। इसके शुरूआती लक्षणों को पहचानना थोड़ा सा मुश्किल है, यही वजह है कि इसका पता काफी देर से चल पाता है। शोध के मुताबिक रोगी को खून चढ़ाने के दौरान हेपेटाइटिस संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है। लगातार कोशिशों के बाद शोधकर्ता की टीम हेपेटाइटिस सी के विषाणु की पहचान की जा चुकी है लेकिन इसके बावजूद अभी तक इसका स्थाई इलाज या कोई वैक्सीन नहीं खोजी जा सकी है। आइए जानते हैं इससे जुड़़े़े मिथ व तथ्‍य।  

hepatitis C
आमतौर पर हेपेटाइटिस सी की आसानी से पहचान नहीं हो पाती। जो लक्षण अभी तक पहचाने गए हैं उनमें भूख कम लगना, थकान होना, जी मचलाना, जोड़ों में दर्द और लीवर इंफेक्शन के साथ वजन कम होते जाना खास हैं। लीवर कैंसर के 25 फीसदी और सिरोसिस के 27 फीसदी मामले हेपेटाइटिस सी के कारण होते हैं। पेट की नसों और आहार नली में सूजन के साथ-साथ लीवर इंफेक्शन की सबसे बड़ी वजह भी यही संक्रमण है।

मिथ

अगर आपको हेपेटाइटिस सी है तो हर रोज कई बार वाइन का सेवन करने से लीवर को नुकसान नहीं पहुंचता है।

इसे भी पढें: रात में मोबाइल की लाइट से आंखों में पड़ता है बुरा असर, देर तक तक फोन इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान

तथ्य

हेपेटाइटिस सी की समस्या होने पर एल्कोहल का थोड़ा सा भी सेवन लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। शोधों के मुताबिक एल्कोहल का सेवन हेपेटाइटिस के संक्रमण को और बढ़ा सकता है।

मिथ

अगर आपको हेपेटाइटिस सी की समस्या है तो उसमें आहार और व्यायाम का कोई असर नहीं होता है।

तथ्य

लीवर की समस्याओं से ग्रस्त लोगों को अपने आहार और वजन पर खास नजर रखनी चाहिए। शरीर के लिए जरूरी पोषण लीवर के काम को सुचारु रुप से करने में उसकी मदद करने के साथ उसे स्वस्थ भी रखता है। हर रोज व्यायाम करने से आप शारीरिक और मानसिक रुप से फिट रहते हैं। व्यायाम से मांसपेशियों, हड्डियों में मजबूती आती है और शरीर को ऊर्जा मिलती है।  

मिथ

हेपेटाइटिस सी की वैक्सीन लगवाते रहें।

तथ्य

अभी तक हेपेटाइटिस सी की समस्या से निपटने के लिए कोई वैक्सीन तैयार नहीं की गयी है।


मिथ

टॉयलेट सीट से हेपेटाइटिस सी का खतरा हो सकता है।  

तथ्य

हेपेटाइटिस सी एक संक्रामक रोग है लेकिन जब रक्त से रक्त का संपंर्क होता है तभी यह रोग फैलता है जैसे अगर किसी संक्रमित व्यक्ति का रक्त किसी स्वस्थ व्यक्ति के रक्त से मिल जाता है जैसे कटने या चोट को खुला रखने पर तब यह समस्या होती है ना कि टॉयलेट सीट के प्रयोग से।   

मिथ

सिर्फ नशे का सेवन करने वालों को हेपेटाइटिस सी का खतरा हो सकता है।

इसे भी पढें: Liver Disease: लिवर का खतरनाक रोग है हेपेटाइटिस, जानें इसके लक्षण और कारण

तथ्य

ऐसा नहीं है सिर्फ 50% लोग ऐसे हैं जो आईवी ड्रग के सेवन से इसका शिकार होते हैं.  

मिथ

जितना ज्यादा वायरल होगा लीवर उतना क्षतिग्रस्त होगा क्या यह सही है?

तथ्य

वायरल का हमला शरीर को तोड़ देता है लेकिन इसके साथ कई अन्य कारक भी जुड़े होते हैं। सिर्फ वायरल के हमले से लीवर क्षतिग्रस्त नहीं होता है। उम्र, एल्कोहल का सेवन, लिंग, लीवर में फैट भी अहम भूमिका निभाता है।

Read More Article On Other Diseases In Hindi 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।