Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

गर्भावस्था में तनाव दूर करने का कारगर उपाय है संगीत थेरेपी

गर्भावस्‍था
By अनुराधा गोयल , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 09, 2012
गर्भावस्था में तनाव दूर करने का कारगर उपाय है संगीत थेरेपी

जानिए कैसे, गर्भावस्‍था में संगीत सुनकर महिलाओं को सुकून मिलता है और तनाव समाप्‍त होता है।

Quick Bites
  • संगीत थेरेपी से गर्भवती महिला मानसिक तनाव से उबर सकती है।
  • कई शोधों में यह साबित हुई है कि संगीत सुनने दूर होता है तनाव।
  • इससे डिप्रेशन, घबराहट आदि से निजात मिलने में आसानी होती है।
  • प्रेग्‍नेंसी में ब्‍लड प्रेशर को सामान्‍य करने के सुनिये पसंदीदा संगीत।

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं पर वातावरण का भी बहुत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ और तनाव रहित माहौल में रखा जाए। क्या आप जानते हैं गर्भावस्था में संगीत थेरेपी महिलाओं में तनाव दूर करने के लिए उत्तम उपाय है।

garbhavastha me sangeet therapyगर्भावस्था में संगीत थेरेपी बहुत लाभकारी होती है। संगीत थेरेपी से महिलाएं ना सिर्फ तनाव रहित माहौल में रह सकती हैं बल्कि गर्भावस्था के दौरान होने वाले बदलावों से भी आसानी से उबर सकती हैं। शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी है कि गर्भवती महिलाओं द्वारा उनकी पसंद का संगीत सुना जाए तो उन्हें तनाव से दूर रहने में बहुत मदद मिलती है। इतना ही नहीं यदि महिलाएं गर्भावस्था के दौरान संगीत थेरपी लेती हैं तो उन्हें बहुत जल्दी ही मानसिक तनाव को दूर करने में आसानी होती है। आइए जानें गर्भावस्था में संगीत थेरेपी के बारे में कुछ और दिलचस्प बातें।

 

गर्भावस्‍था और संगीत थेरेपी

  • गौरतलब है कि गर्भावस्था में संगीत थेरपी के फायदों को शोधों में साबित करने के लिए 116 गर्भवती महिलाओं के ग्रुप को लिया गया जो सभी लगभग 30 वर्ष के आसपास थी और उनमें ना तो गर्भावस्था की कोई जटिलता थी और सभी का गर्भावस्था के 18 से 34 सप्ताह चल रहे थे।
  • इस शोध में नेचर संबंधित और बच्चों के लिए खास संगीत चलाया गया और कुछ ऐसा संगीत भी चलाया गया जो दिल को छू लेने वाला था। यह कार्यक्रम लगभग दो सप्ताह तक चला और हर दिन सिर्फ आधा घंटा संगीत सुनने का समय तय किया गया था।
  • इतना ही नहीं जब गर्भवती महिलाओं से पूछा गया कि उनका इस बाबत क्या रिएक्शन था तो सभी को इसमें बहुत आनंद आया और कई महिलाओं को अनुभव था कि संगीत थेरेपी से तनाव, डिप्रेशन, घबराहट इत्यादि से निजात मिलने में आसानी होती है।
  • यह तो आप जानते ही हैं कुछ संगीत ऐसे होते हैं जो कि रिलैक्स करने में बहुत मदद करते हैं। इससे सभी चिंताएं, परेशानी और तनाव इत्यादि गायब हो जाते हैं और दिमाग को भी शांति मिलती है। गर्भवती महिलाओं के लिए तो इन सब चीजों से दूर रहना वैसे भी बहुत जरूरी है।
  • गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, ऐसे में संगीत थेरपी रक्तचाप को सामान्य करने में बहुत लाभदायक है।
  • गर्भावस्था के दौरान महिलाएं बहुत ही संवेदनशील हो जाती हैं, ऐसे में वे बात-बात पर भावुक हो जाती हैं। संगीत थेरेपी से संवेदनशीलता को काबू किया जा सकता है।
  • गर्भावस्‍था में तनाव के कारण दिल की बीमारियों या इसी तरह की गंभीर बीमारियां होने की आशंका बढ़ जाती है, ऐसे में संगीत सुनकर गर्भवती महिलाओं को आराम मिल सकता है।
  • संगीत का असर तन और मन दोनों पर ही होता है। गर्भावस्था के दौरान खुश रहना महिलाओं के लिए बेहद जरूरी होता है। ऐसे में महिलाओं को खुश रखने में संगीत थेरेपी किसी चमत्कार से कम नहीं है।
  • संगीत थेरपी से गर्भवती महिलाओं को मानसिक सुकून मिल सकता है और महिलाएं एक हेल्दी बच्चे को जन्म देने में सफल होती है। इतना ही नहीं सेहतमंद शिशु के लिए गर्भावस्‍था में व्‍यायाम जरूरी है और संगीत थेरेपी किसी व्‍यायाम से कम नहीं।
  • अब तो आप समझ ही गए होंगे किसंगीत थेरपी गर्भावस्था के दौरान कितनी फायदेमंद है।

 

 

Read More Articles On Pregnancy Care In Hindi

 

Written by
अनुराधा गोयल
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागMay 09, 2012

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK