• shareIcon

शरीर में है हीमोग्लोबिन की कमी, तो रोज खाएं मशरूम से बनी ​ये डिश

एक्सरसाइज और फिटनेस By Rashmi Upadhyay , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 14, 2018
शरीर में है हीमोग्लोबिन की कमी, तो रोज खाएं मशरूम से बनी ​ये डिश

मशरूम बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है लेकिन इसे पकाने व साफ करने का तरीका सभी को मालूम नहीं होता। 

मशरूम बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है लेकिन इसे पकाने व साफ करने का तरीका सभी को मालूम नहीं होता। इससे आप कई तरह की रेसिपीज़ बना सकती हैं। सखी से जानें, इसे पकाने का सही तरीका ताकि आपको इसके सारे पोषक तत्व मिल सकें। मशरूम को ज्य़ादा स्वाद भरा बनाने के लिए इसमें मक्खन या ऑलिव ऑयल मिलाकर ग्रिल करें, इससे यह और भी स्वादिष्ट हो जाता है। इसमें काफी मात्रा में पानी मौज़ूद होता है, इसलिए पकाते समय अकसर सिकुड़ जाता है। एक्सपर्ट की मानें तो यह जल्दी फैट सोख लेता है, इसलिए इसे पकाते समय अच्छी क्वॉलिटी के मक्खन या ऑयल का ही इस्तेमाल करें।

साफ व स्टोर करें ऐसे

इसकी ऊपरी सतह काफी नम होती है, इसलिए इसे मुलायम कपड़े से हलके हाथों से साफ करें। इसे कम पानी से धोकर किसी टिश्यू पेपर से सुखाकर इस्तेमाल करें। ध्यान रहे, इसे पानी में डुबो कर न रखें। सही ढंग से स्टोर करने के लिए इसे अच्छी तरह रैप करके ही फ्रिज में रखें। अगर मशरूम पैक्ड नहीं हैं तो इसे पेपर बैग या नम कपड़े में लपेट कर रखें। इस तरह से स्टोर करने पर इसे 2-3 हफ्तों तक सुरक्षित रखा जा सकता है। ध्यान रखें, इसे भूलकर भी प्लास्टिक बैग में न रखें।

इसे भी पढ़ें : इस तरह अनार के छिलकों से बनाएं स्वादिष्ट चाय, शरीर को मिलेंगे कई लाभ

काटने का सही तरीका

इसे काटने के लिए तेज़ धारदार चाकू का इस्तेमाल करें। इन्हें हमेशा पतले व लंबे टुकड़ों में ही काटें। अगर मशरूम में कुछ स्टफ करके डिश बना रही हैं तो इसके डंठल को हटाकर उसके बीच में स्टफिंग के लिए जगह बनाएं।

एक्सपर्ट सलाह

  • न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रिया भर्मा के मुताबिक, मशरूम कई तरह के होते हैं। इन्हें बटन, शीताके और ओएस्टर आदि नामों से भी जाना जाता है। इसकी सारी वरायटीज़ साइज़ और रंगत में एक-दूसरे से अलग होती हैं। प्राय: इसे दूसरी सब्जि़यों के साथ मिलाकर पकाया जाता है।
  • इसे सेहतमंद और स्वाद भरा बनाने के लिए कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। अब इसमें मशरूम के पतले स्लाइसेज़ डालें। ध्यान रखें कि अगर तेल गर्म नहीं होगा तो मशरूम पानी छोडऩा शुरू कर देगा। इसे कम से कम 5 से 6 मिनट तक पकाएं। इसे लकड़ी के स्पैचुला से हलका ब्राउन होने तक चलाते हुए पकाएं। सॉते की गई मशरूम को नूडल्स, सूप, ऑमलेट, पुलाव या सब्ज़ी में मिलाएं।
  • इसके प्राकृतिक स्वाद को उभारने के लिए इसे भूनें। मशरूम के ऊपर तेल लगाएं और अवन में 400 डिग्री तापमान पर 5 मिनट तक भून लें। इसके अलग और अनूठे स्वाद के लिए चिकेन की तरह ही मशरूम पर ब्रेड क्रम्ब्स की परत लगाएं और गर्म तेल में तलें। ध्यान रखें, इसे तलने के लिए अच्छी क्वॉलिटी का ऑयल ही इस्तेमाल करें।   
  • मशरूम को ग्रिल करने के लिए इस पर ऑलिव ऑयल लगाकर ग्रिल पैन में रखें। भूरा होने तक उसे पकाएं। इसके अलावा इसे ऑलिव ऑयल, सोया सॉस और लाल मिर्च डालकर मैरिनेट करें फिर ग्रिल करें, इससे भी मशरूम टेस्टी लगते हैं।

मशरूम विद रिकोटा चीज़

सामग्री : 2 स्लाइस फ्रेंच ब्रेड, ज़रूरत भर मक्खन, 2 टेबलस्पून बारीक कटा लहसुन, 3 टेबलस्पून पालक, 3 टेबलस्पून रिकोटा चीज़, 1 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल, 1 कप बटन मशरूम

विधि

  • सबसे पहले नॉनस्टिक ग्रिल पैन में मक्खन डालकर ब्रेड ग्रिल करें और अलग रखें।
  • उसी पैन में दोबारा ऑलिव ऑयल डालकर लहसुन डालें। फिर मशरूम और पालक डालकर अच्छी तरह चलाएं।
  • ब्रेड की स्लाइस पर मशरूम व पालक रखें। रिकोटा चीज़ डालें। ऊपर से नमक और काली मिर्च छिड़कें और गर्मागर्म सर्व करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Article on Healthy Recipes in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK