• shareIcon

मुंबई मैराथन 2019: मैराथन में एनर्जी बूस्‍टर का काम करते हैं ये 6 फूड, ऐसे करें सेवन

एक्सरसाइज और फिटनेस By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jan 19, 2019
मुंबई मैराथन 2019: मैराथन में एनर्जी बूस्‍टर का काम करते हैं ये 6 फूड, ऐसे करें सेवन

महाराष्‍ट्र की राजधानी मुंबई में एक बार फिर मुंबई मैराथन 2019 का आगाज हो रहा है, जिसमें देश के कोने-कोने से आए प्रतिभागी शामिल हो रहे हैं। यही नहीं, इस मैराथन में आपको एक से बढ़कर एक सेलेब्रिटी भी नजर आएंगे।

महाराष्‍ट्र की राजधानी मुंबई में एक बार फिर मुंबई मैराथन 2019 का आगाज हो रहा है, जिसमें देश के कोने-कोने से आए प्रतिभागी शामिल हो रहे हैं। यही नहीं, इस मैराथन में आपको एक से बढ़कर एक सेलेब्रिटी भी नजर आएंगे। मुंबई मैराथन में शामिल हो रहे धावकों की दौड़ काफी रोमांचक हो सकती है। रनिंग के लिए आए धावकों के लिए फिटनेस के साथ-साथ उनकी डाइट बहुत महत्‍वपूर्ण होती है। किसी भी मैराथन को जीतने के लिए यह बहुत जरूरी है। 

हालांकि, जब आप रनिंग करते हो तो आपका एक उद्देश्य होता है। हालाँकि, कई बार लोग उलझन में होते हैं कि दौड़ने से पहले क्या खाएं और क्‍या न खाएं। कई बार अनजाने में ज्‍यादा एनर्जी के चक्‍कर में ऐसा कुछ खा लेते हैं जिससे आपको पेट बहुत ज्‍यादा भर जाता है और आपको दौड़ने में परेशानी होने लगती है। सही डाइट आपको अच्छी तरह से दौड़ने में मदद कर सकता है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके आहार में वे सभी पोषक तत्व मौजूद हों जो रनिंग के लिए आवश्यक हैं।

एक अच्‍छा धावक बनने के लिए आपको अच्‍छे आहार की जरूरत होती है। इसके बिना और कोई भी मैराथन या दौड़ प्रतियोगिता जीत नहीं सकते हैं। अगर आपकी डाइट सही होगी तो आप अपने लक्ष्‍य को प्रभावी ढंग से प्राप्‍त कर सकेंगे। यहां हम आपको 6 ऐसे डाइट्स के बारे में बता रहे हैं जो एक धावक के लिए जरूरी है। ये फूड मैराथन ट्रेनिंग से लेकर मैराथन प्रतियोगिता में एनर्जी बूस्‍टर का काम करेंगे। 

 

6 एनर्जी बूस्‍टर फूड 

केला 

यदि आपको दोपहर की दौड़ से पहले एक हाई-कार्ब एनर्जी बूस्टर की आवश्यकता है, तो आप केले को इग्‍नोर नहीं कर सकते हैं। इस फल में पोटेशियम (लगभग 400 मिलीग्राम) की एक स्वस्थ खुराक होती है। यह लंबी दूरी के रन या गर्म तापमान के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आपको बहुत पसीना आने की संभावना होती है तो आपके शरीर से बहुमूल्य मिनरल्‍स निकल जाते हैं। पोटेशियम (साथ ही अन्य खनिज जैसे सोडियम, मैग्नीशियम और क्लोराइड) इस नुकसान की भरपाई करते हैं और एक ही समय में आपके रक्तचाप को कम करते हैं। 

ओट्स 

जब आप दोबारा रनिंग के लिए जा रहे होते हैं तब आपके लिए ओट्स एक बहुत अच्‍छा नाश्‍ता हो सकता है। इसकी दलिया आप खा सकते हैं। यह आपको बहुत सारे कार्ब्स प्रदान करता है और फाइबर में उच्च होता है। इसके अलावा, ओट्स (जई) एक कम ग्लाइसेमिक सूचकांक है। इसका मतलब है कि वे आपके रक्त शर्करा के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ने का कारण बनाते हैं, आपको लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करते हैं और आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस कराते रहते हैं। इसके अलावा, क्या आप जानते हैं कि एक स्वस्थ वयस्क को अपनी कुल ऊर्जा का लगभग 50% कार्बोहाइड्रेट से ही प्राप्त करना चाहिए? इसलिए आप ओट्स का सेवन कर सकते हैं। 

पीनट बटर 

यहां, हम शुद्ध पीनट बटर के बारे में बात कर रहे हैं जिसमें चीनी, नमक या तेल जैसी कोई चीज न हो। यह विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है, जो शायद विटामिन के बीच सबसे प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट है। हालांकि यह सच है कि मूंगफली में बहुत अधिक वसा होता है, इसमें मुख्य रूप से मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं। ये आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, वे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, आपकी दौड़ने की गति को तेज करने और चोटों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं। पीनट बटर में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है और इस प्रकार यह आपकी मांसपेशियों को बढ़ने में मदद करता है। केले के स्लाइस के साथ होल ग्रेन टोस्ट पर पीनट बटर लगाकर खाएं। यह सेब के कुछ स्लाइस के साथ नाश्ते के लिए भी अच्छा है।

ब्रॉकली 

यह हरी सब्जी विटामिन सी से भरपूर है। अध्ययनों के अनुसार, यह तीव्र वर्कआउट के बाद दुखती मांसपेशियों के जोखिम को कम करने या यहां तक कि मांसपेशियों के दर्द और सूजन को रोकने में मदद कर सकता है। ब्रोकोली कैल्शियम, फोलिक एसिड और विटामिन का भी अच्छा स्रोत है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत करता है। ऐसा मानना है कि ब्रोकोली का स्वाद साल्‍मन या लीन बीफ के साथ बहुत अच्छा लगता है।

इसे भी पढ़ें: मुंबई मैराथन 2019: मैराथन के लिए ट्रेनिंग कैसे करें, एक्‍सपर्ट से जानें सही जानकारी

दही 

दही कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का सही संयोजन है। इसका जैविक मूल्य लगभग 85% है, जिसका अर्थ है कि इसमें आवश्यक अमीनो एसिड का उच्च प्रतिशत है (जिसे शरीर द्वारा संश्लेषित नहीं किया जा सकता है और इसलिए भोजन के माध्यम से प्राप्त किया जाना चाहिए)। रनिंग के बाद इसका सेवन रिकवर करने का बेहतरीन फार्मूला है। यह आपकी मांसपेशियों की सुरक्षा करता है। भीतर मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। दही का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि इसमें जीवित लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया (प्रोबायोटिक्स) होते हैं। यह हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है, न कि केवल धावक।

इसे भी पढ़ें: मुंबई मैराथन 2019: एक्सपर्ट से जानें दौड़ से पहले किन बातों का रखें ध्यान? ताकि न हो एनर्जी की कमी

डार्क चॉकलेट 

एक मेहनती धावक के रूप में, आपको एक बार में खुद का इलाज करने की अनुमति है। डार्क चॉकलेट आपके रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। साथ ही, फ्लेवनॉल्स (द्वितीयक मेटाबोलाइट) सूजन को कम करने में मदद करते हैं। डार्क चॉकलेट (स्वाद के अलावा) के बारे में सबसे अच्छी बात क्या है? यह आपको एक अच्छे मूड में रखता है। मुट्ठी भर नट्स के साथ डार्क चॉकलेट का सेवन आपको हारने से बचा सकता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।