• shareIcon

कई बीमारियों से निजात दिलाती है नियमित 30 मिनट की सैर

लेटेस्ट By एजेंसी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 03, 2013
कई बीमारियों से निजात दिलाती है नियमित 30 मिनट की सैर

अगर आप बीमारियों से बचना चाहते हैं तो तीस मिनट की सैर को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, कैसे जानने के लिए पढ़ें यह हेल्‍थ न्‍यूज।

morning walk keeps away diseases सुबह के समय नियमित तौर पर टहलने की आदत आपको सेहतमंद रखती हैं और आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। लेकिन शायद कम ही लोग जानते हैं कि टहलने का समय कम से कम 30 मिनट होना चाहिये। हाल ही में हुए एक सर्वे से पता चला है कि अधिकतर भारतीय प्रतिदिन 30 मिनट से भी कम समय टहलते हैं।

 

वर्ल्ड हर्ट फेडरेशन की ओर से इंटरनेट आधारित एक अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार अनुसंधान कंपनी, यूगोव के साथ किए गए ऑनलाइन सर्वे से यह बात सामने आई है कि लोग नियमित रूप से तो टहलते है लेकिन उनके टहलने का समय कम होता हैं।

 

'पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन इन इंडिया' की निदेशक (स्वास्थ्य प्रचार) मोनिका अरोड़ा ने कहा कि पूर्व अध्ययनों से यह पता चल चुका है कि प्रतिदिन टहलने से भारतीय लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

 

स्वस्थ एवं तनावरहित रहने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को हर दिन कम से कम 30 मिनट तेज गति से टहलना चाहिए। इस अध्ययन से यह भी पता चला है कि 18 से 24 वर्ष की उम्र वाले युवा किसी अन्य आयु वर्ग के लोगों से अधिक टहलते हैं।

 

सर्वेक्षण में 18 वर्ष से अधिक आयु के 1021 लोगों ने हिस्सा लिया। इसके अनुसार सर्वे में हिस्सा लेने वाले 46 फीसदी लोग प्रतिदिन आधे घंटे से भी कम समय टहलते थे।




Read More Health News In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।