• shareIcon

Morning Motivation: सुबह की ये 5 आदतें आपको दिनभर रखेंगी तरोताजा, सुस्‍ती और थकान हो जाएगी दूर

तन मन By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 12, 2019
Morning Motivation: सुबह की ये 5 आदतें आपको दिनभर रखेंगी तरोताजा, सुस्‍ती और थकान हो जाएगी दूर

Morning motivation: मॉर्निंग मोटिवेशन ऊर्जा और उत्साह से भरे दिन के लिए जरूरी होता है। दिनभर तरोताजा और एनर्जेटिक रहने के लिए कुछ स्वस्थ आदतों को अपनाना चाहिए जिससे आप एक स्‍वस्‍थ जीवन जी सकें। 

यदि आप उठने के बाद और बिना कोई काम किए ही थक जाते हैं, तो आपका पूरा दिन खराब हो जाता है। ऐसे में दिन को बोझिल तरीके से गुज़ारना बेहद मुश्किल हो जाता है। हम सभी को स्वस्थ और मजेदार तरीके से दिन बिताने के लिए मॉर्निंग मोटिवेशन की जरूरत होती है। यह ऊर्जा प्राप्त करने में मदद करता है और हमें अपने दैनिक गतिविधियों को पूरा करने के लिए तरोताजा रखता है। इसलिए, यदि आप सुबह से ही एनर्जेटिक और खुद को मोटिवेट रखना चाहते हैं तो आपको कुछ अच्‍छी आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा। यहां कुछ तरीके हैं जो आपको सुबह मोटिवेट करेंगे साथ ही दिनभर सुस्‍ती और आलस्‍य से दूर रखेंगे। 

Morning-exercise  

दिनभर स्वस्थ और तरोताजा रहने के उपाय- Best Ways to Feel Energetic Every Day 

मॉर्निंग वॉक पर जाएं 

सुबह सूर्योदय और सूर्य की किरणें, आपको ऊर्जा प्रदान करती हैं। यह आपको मोटिवेट करने में मदद करता है। इस प्रकार, हर दिन सुबह की सैर के लिए जाना संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर होता है। सुबह की सैर आपको शारीरिक और मानसिक तरीकों से स्‍वस्‍थ रखती है। शुद्ध ऑक्‍सीजन आपके फेफड़ों और हृदय के लिए भी फायदेमंद है। 

पूरे दिन का प्‍लान बनाएं 

पूरे दिन के लिए अपने काम की लिस्‍ट बनाएं और उसके अनुसार अपने काम को पूरा करें। इससे आपकी हमेशा अपने लक्ष्‍य को आसानी से पूरा कर पाएंगे। इससे आप मेंटली फ्री रहेंगे और दिन भर मोटिवेट होते रहेंगे। आप पूरी उर्जा के साथ अपने काम को पूरा कर पाएंगे। 

मोटिवेशनल गीत सुनें

मोटिवेशनल या प्रेरक गीत आपको दिनभर प्रेरित करेंगे। मधुर संगीत न सिर्फ आपके मूड को ठीक करता है बल्कि यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करता है। आपको कड़ी मेहनत करने की वजह बनता है। यह आपके मूड को बेहतर काम करने और शांति से दिन बिताने के लिए ताज़ा रखता है।

इसे भी पढ़ें: सुबह उठने पर भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां वरना दिनभर रहेंगे सुस्त और आलसी

मेडिटेशन करें 

मेडिटेशन यानी ध्यान न केवल मन की शांति लाता है बल्कि आपकी आत्मा को भी स्वस्थ करता है। यह आपको ऊर्जावान महसूस कराता है और आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है। ध्यान कई प्रकार के होते हैं जिन्हें आप उठा सकते हैं। ध्यान का अभ्यास करने के लिए आपको अपनी दिनचर्या से कम से कम 5 मिनट का समय देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: घर से बाहर रहने के 5 हैरतअंगेज फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, हमेशा रहेंगे फिट

खुश रहें, मुस्‍कुराते रहें

जीवन में सफल होने के लिए व्यक्ति को खुश रहना चाहिए। खुश रहना सफलता की कुंजी है। व्‍यक्ति खुश रहते हुए सभी बाधाओं को पार कर लेता है। व्‍यक्ति के जीवन में अगर निराशा होगी तो वह आसान काम को भी ठीक से नहीं कर पाता है।

इसके साथ ही आपको एक और काम करना चाहिए। आप रोजाना हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट करें। ऐसी चीजों का सेवन करें जो आपको पोषण प्रदान करे और साथ ही आपके मूड को बेहतर रखे। सुबह की अच्‍छी डाइट आपको दिनभर उर्जा प्रदान करेेेेगी साथ ही आपके अंदर की सुस्‍ती दूर करेगी।      

रोजाना कि ये 5 आदतें आपको जीवन में सफल बनाने में योगदान कर सकती है। सफलता आपके स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी एक कड़ी है। अगर आप स्‍वस्‍थ नहीं हैं तो सफल होने की कल्‍पना नहीं कर सकते हैं। इसलिए आप स्‍वस्‍थ आदतों को अपनाकर सफल और खुशहाल जिंदगी जी सकते हैं।

Read More Articles On Mind Body In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।