Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

Fitness Tips : ज्‍यादा असरदार होती है सुबह की एक्‍सरसाइज, मसल्‍स मजबूत करने के साथ मिलते हैं ये 5 जबरदस्‍त फायदे

एक्सरसाइज और फिटनेस
By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 29, 2019
Fitness Tips : ज्‍यादा असरदार होती है सुबह की एक्‍सरसाइज, मसल्‍स मजबूत करने के साथ मिलते हैं ये 5 जबरदस्‍त फायदे

सुबह देर तक सोने में हर किसी को मज़ा आता है, लेकिन ये मज़ा कब बीमारी के रूप में सजा बन जाती है किसी को पता नहीं चलता। गतिहीन जीवनशैली हमारे लिए हानिकारक है। इसलिए रोज सुबह एक्‍सरसाइज जरूर करें।  

वर्कआउट करने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, खासकर जब आप सुबह जल्दी उठकर वर्कआउट सेशन का चुनाव करते हैं। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित एक नए अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने खुलासा किया कि सुबह के समय थोड़ी-बहुत एक्‍सरसाइज आपको पूरे दिन अपने संज्ञानात्मक प्रदर्शन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। शोधकर्ताओं ने आगे उल्लेख किया कि यह आपको चौकस तरीके से सोचने में मदद कर सकता है। आपकी विजुअल लर्निंग को बढ़ाता है, आपके साइकोमोटर फ़ंक्शन को बढ़ाता है और निर्णय लेने की क्षमता को विकसित करता है।

इन परिणामों से यह पता चलता है कि जितना संभव हो सके आपको सुबह में कसरत जरूर करना चाहिए। यहां, हम आपको सुबह एक्‍सरसाइज करने के कुछ अन्य स्वास्थ्य लाभ के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप जरूर सुबह जल्‍दी उठकर एक्‍सरसाइज करेंगे। 

Morning-exercise  

सुबह एक्‍सरसाइज करने के फायदे 

मांसपेशियों का निर्माण 

सुबह की एक्‍सरसाइज मांसपेशियों को प्रभावशाली तरीके से निर्माण करने में आपकी मदद करता है। जब आप सुबह उठते हैं, तो आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर अपने चरम पर होता है जो सुबह वेटलिफ्टिंग और मांसपेशियों का निर्माण करने का सही समय बनाता है।

कम होता है डायबिटीज का खतरा 

कई अध्ययनों से पता चलता है कि जब आप सुबह खाली पेट जिम या एक्‍सरसाइज़ करते हैं, तो आप खुद को इंसुलिन प्रतिरोध से बचाते हैं। सुबह की एक्‍सरसाइज डायबिटीज पेशेंट में ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकती है, यानी रोजाना एक्‍सरसाइज से आपका ब्‍लड शुगर सामान्‍य रहता है। 

आपकी कैलोरी को कम करता है 

अगर आपको लगता है कि सुबह एक्‍सरसाइज कर आपने कैलोरी बर्न कर ली है तो आपको दिनभर ज्‍यादा भूख लगेगी तो आप बिल्‍कुल गलत है। मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में यह उल्लेख किया गया है कि जो लोग सुबह में 45 मिनट तक व्यायाम करते हैं वे व्‍यायाम न करने वालों की तुलना में दिन में कम कैलोरी का सेवन करते हैं। 

रक्‍तचाप को नियंत्रित रहता है 

कई अध्ययनों से पता चलता है कि व्यायाम आपके रक्तचाप के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Appalachian State University में किए गए ऐसे ही एक अध्ययन के अनुसार, सुबह ट्रेडमिल पर 30 मिनट वर्कआउट आपके रक्तचाप को 10 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।

अच्‍छी नींद के लिए सुबह करें एक्‍सरसाइज 

आपके वर्कआउट का समय आपकी नींद पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। नेशनल स्लीप फाउंडेशन के अनुसार, जब आप शाम को कसरत करते हैं, तो यह आपके शरीर के तापमान को बढ़ाता है, जिससे आपके लिए सोना मुश्किल हो जाता है। लेकिन यही जब आप सुबह करते हैं तो इसका फायदा आपको बेहतर नींद के रूप में मिलती है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में एक्‍सरसाइज करते समय ध्‍यान रखें ये 7 बातें, दिनभर रहेंगे एक्टिव और हाइड्रेट

शुद्ध ऑक्‍सीजन के लिए सुबह करें एक्‍सरसाइज 

सुबह-सुबह का वातावरण काफी साफ और शुद्ध होता है। सुबह की हवा में ऑक्‍सीजन की मात्रा भी अन्‍य गैसों की अपेक्षा अधिक होती है। सुबह जब आप एक्‍सरसाइज करते हैं तो जोर-जोर से सांस लेते हैं, जिसके माध्‍यम से हमारे शरीर को शुद्ध ऑक्‍सीजन मिलता है, जिसके चलते हमारे फेफड़े, हृदय और शरीर के अन्‍य अंगों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद मिलती है। 

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Written by
Atul Modi
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागMay 29, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK