• shareIcon

दस्त से लेकर वात-पित्त और कफ दोष को दूर करने में फायदेमंद है मूंग दाल, जानें इसके 5 स्वास्थ्य लाभ

स्वस्थ आहार By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 21, 2019
दस्त से लेकर वात-पित्त और कफ दोष को दूर करने में फायदेमंद है मूंग दाल, जानें इसके 5 स्वास्थ्य लाभ

मूंग की दाल को स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा आहार माना गया है यह न आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर में पोषण की कमी भी पूरी करता है। मूंग दाल त्वचा को स्वस्थ रखने में भी बड़ी भागीदारी निभाती है।

 

जब भी बात प्रोटीन और सेहत की आती है तो लोग दालों की बात किया करते हैं और ऐसा है भी क्योंकि दालों में वे सभी प्रकार के विशिष्ट पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। वैसे तो सभी दालों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है लेकिन मूंग की दाल की अपनी ही खूबियां हैं। मूंग की दाल में पाए जाने वाले विटामिन 'ए', 'बी', 'सी' और 'ई' व पॉटेशियम, आयरन, कैल्शियम मैग्‍नीशियम, कॉपर, फोलेट और फाइबर दस्त से लेकर टूटी हुई हड्डियों को जोड़ने में काफी फायदेमंद साबित होती है। इतना ही नहीं अगर मूंग की छिलके वाली दाल को पकाकर हींग-जीरे का छौंका लगाकर खाया जाए, तो यह वात-पित्त और कफ तीनों दोषों को दूर करने में रामबाण है। 

मूंग की दाल को स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा आहार माना गया है यह न आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर में पोषण की कमी भी पूरी करता है। मूंग दाल त्वचा को स्वस्थ रखने में भी बड़ी भागीदारी निभाती है, इसका इस्तेमाल चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इतना ही नहीं उल्टी दस्त में भी मूंग दाल खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप भी मूंग दाल के फायदों से अनजान है तो हम आपको इससे जुड़े पांच स्वास्थ्य लाभ बताने जा रहे हैं।

मूंग दाल के 5 अद्भुत फायदे

हड्डियों को बनाती है मजबूत

मूंग दाल प्राकृतिक रूप से कैल्शियम प्रदान करने वाली दाल है, जिसके सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं। हड्डियों के मजबूत होने से फ्रैक्चर होने की संभावना काफी कम हो जाती है। इसके सेवन से आपकी टूटी हड्डी को भी मजबूती मिल सकती है।

इसे भी पढ़ेंः  कैंसर से लड़ने और दिल को स्वस्थ रखने में फायदमेंद है नाशपाती, जाने इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ

वजन कम करने में भी सहायक 

वे लोग, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं, वह व्यक्ति मूंग दाल का सेवन कर आसानी से वजन घटा सकते हैं। नियमित रूप से मूंग दाल का सेवन आपका वजन कम करने में सहायदा देगा। दरअसल मूंग दाल आपका पेट साफ रखने में मदद करती है, जिसके कारण आपके पेट के आस-पास जमा चर्बी निकल जाती है।

चेहरे की चमक बढ़ाती मूंग दाल

मूंग दाल उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो त्वचा को स्वस्थ रखने और चेहरे की चमक को बढ़ाने का काम करती है। मूंग दाल में मौजूद कॉपर को काफी गुणकारी माना जाता है। चेहरे के लिए बनाए जाने वाले कई सौंदर्य उत्पादों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। फेस पैक और फेस क्रीम इनमें प्रमुख है। मूंग दाल का इस्तेमाल स्क्रबर के रूप में भी किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः आपके स्वास्थ्य के लिए ये मछलियां हैं फायदेमंद और हानिकारक, जानें किस मछली से कितना फायदा

मेटाबॉलिज्म में सुधार करती मूंग दाल

मेटाबॉलिज्म में खराबी के कारण अक्सर लोग अपच की समस्या से पीड़ित हो जाते हैं। मूंग दाल का सेवन मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है। मूंग में मौजूद फाइबर हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। मूंग दाल में मौजूद फाइबर मल को नरम बनाकर पाचन स्तर को बढ़ाने का काम करता है। कब्ज होने और खाना न पचने की स्थिति में आप मूंग दाल का सेवन कर इस समस्या से पार पा सकते हैं।

मूंग दाल से कोलेस्ट्रोल रहता है नियंत्रित

मौजूदा वक्त में हृदय रोग बेहद आम है। खराब खान-पान और बदलती जीवनशैली ने लोगों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है, जिसके कारण ये समस्या लोगों के सामने मुंह बाए खड़ी है। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो मूंग दाल खाने से आपका कोलेस्ट्रोल नियंत्रित रहता है। मूंग दाल पाचन और मेटाबॉलिज्म के स्तर को बढ़ाता है, जिसके कारण हमारी रक्त कोशिकाओं में कोलेस्ट्रॉल का स्तर और संचय कम हो जाता है।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।