Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

मानसून के हैल्थी व्यंजन

एक्सरसाइज और फिटनेस
By Pooja Sinha , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 11, 2012
मानसून के हैल्थी व्यंजन

मानसून में हमें अपने आहार पर खास ध्‍यान देने की जरूरत होती है। हमें ऐसा आहार ही खाना चाहिए जो स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक हो।

मानसून का अपना एक महत्व होता है। इस मौसम मे तरह-तरह के गरमा-गरम और चटपटा व्यंजन खाने का अपना अलग ही मजा होता है। लेकिन मानसून मज़े के साथ कई तरह की समस्या भी लेकर आता है।

इस मौसम में खाने की चीजों से भी इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए खाने से पहले सावधानी बरतनी जरूरी है। कौन से व्यंजन हैल्थी है जो सेहत के लिए अच्छे है? आइए हम आपको बताते है मानसून में कौन से व्यं‍जन हैल्थी हैं जो स्वाद तो देंगे ही साथ ही सेहत भी।

 

मानसून के हैल्थी व्यंजन

 

उपमा

मानसून में आपका मन ज्यादा खाने के लिए करता है लेकिन खाना अच्छी तरह से पचता नही है, इसलिए हल्का खाना चाहिए। आप नाश्ते में उपमा ले सकते है यह सूजी से विभिन्न प्रकार की सब्जियां डालकर बनता है जो हल्का भी होता है और पौष्टिक भी।

 

कड़क चाय

बरसात की शाम को अदरक और तुलसी की चाय पीना स्वास्थ्‍य के लिये लाभदायक होता है। चाय पीने से पूरा शरीर गरम हो जाता है। तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं। हृदय रोग हो या सर्दी जुकाम, भारत में सदियों से तुलसी का इस्तेमाल होता चला आ रहा है।

 

भुट्टा

वर्षा की फुहारों में गरमा-गरम भुट्टे और उसके विविध व्यंजन खाने का एक अलग ही मजा है। भुट्टा भूख तो मिटाता ही है साथ ही वात और पित्त दोष को भी शांत करता है। भुट्टे में पौष्टिक तत्व कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप सर्दी से पीडित हो गए हों तो नमक-मिर्च लगा कर भुट्टा खाना ना भूलें। इससे गले की खराश में भी लाभ मिलता है।

 

सूप

जब बारिश हो रही और गरम-गरम सूप पी लिया जाए तो उसका अपना ही एक मज़ा है। यह स्वादिष्ट तथा पौष्टिक होता है। मानसून में सब्जी और दाल से बने सूप का प्रयोग करें।

 

पकौडे

मानसून में पकौडों से दूसरी कोई चीज़ मुकाबला नहीं कर सकती है। प्याज, पनीर, हरी मिर्च, आलू तथा अन्य सब्जियों के पकौडे बनाये जाते हैं, जिन्हें खाकर अच्छा लगता है। हॉ इसमें तेल थोड़ा ज्यादा होता है लेकिन सब्जियों के कारण हमें जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते है। जिससे मानसून में बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। लेकिन, ध्यान रहे पकौड़े जरा सीमित मात्रा में ही खाए जाएं। और अगर आप कहीं स्वाद-स्वाद के चक्कार में ज्यादा खा बैठे तो लेने के देने पड़ सकते हैं।

 

आहार

सब्जियों में परवल, लौकी, टिन्डा, तौरी, भिन्डी, करेला आदि हितकर हैं। काली मिर्च, जीरा, अदरक, हल्दी, हींग, धनिया, लहसुन आदि को भी अपने खाने का हिस्सा बनाओ। ये आप के पाचन तन्त्र को बेहतर बनाएगें और मानसून में आप को स्वस्थ, रखेंगें।

 

इन हैल्थी व्यंजनों को अपनी दिनचर्या में शमिल कर आप भी मानसून में स्वस्थ‍ रहकर खाने का मज़ा ले सकते है।

 

Read More Articles on Sports and Fitness in Hindi

Written by
Pooja Sinha
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागJul 11, 2012

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK