दमकती व स्‍वस्‍थ त्‍वचा पाने के लिए माॅॅनसून में ऐसे रखें अपनी त्वचा का खास ख्‍याल

Updated at: Jul 17, 2019
दमकती व स्‍वस्‍थ त्‍वचा पाने के लिए माॅॅनसून में ऐसे रखें अपनी त्वचा का खास ख्‍याल

बरसात के मौसम में जिस प्रकार सेहत का विशेष ख्‍याल रखने की आवश्‍यकता होती है ठीक उसी प्रकार त्‍वचा की भी खास देखभाल करनी पड़ती है। मानसून के दौरान आपको त्‍वचा सम्‍बन्‍धी कई परेश

Sheetal Bisht
त्‍वचा की देखभालWritten by: Sheetal BishtPublished at: Jun 19, 2012

बरसात के मौसम में जिस प्रकार सेहत का विशेष ख्‍याल रखने की आवश्‍यकता होती है ठीक उसी प्रकार त्‍वचा की भी खास देखभाल करनी पड़ती है। बरसात का मौसम जहां एक ओर खुशियां और राहत लेकर आता है, वहीं इसके साथ चली आती हैं कई परेशानियां। इस मौसम का असर आपकी त्‍वचा पर भी काफी अधिक पड़ता है। जानिए कैसे रखें इस मौसम मे अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ व सेहतमंद।

वर्षा त्रतु यानि बरसात का मौसम सबसे अच्‍छा मौसम माना जाता है, तेज गर्मी और तीव्र धूप के बाद यह मौसम काफी राहत पहुंचाने वाला होता है। लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से इस मौसम में सबसे अधिक संक्रमण और बीमारियों का खतरा होता है। इस मौसम में त्वचा और बालों से संबंधी समस्याएं भी अधिक होती हैं। आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपके सौंदर्य और स्वास्‍थ्‍य को प्रभावित कर सकती है।

इस मौसम में अपने मेकअप, मास्चस्‍थ्‍यइज़र, शैम्पू से लेकर घर और आफिस में थोड़ी सावधानियां बरतकर आप स्वास्‍थ्‍य और सौंदर्य संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं।

न्यू लुक कास्मेटिक लेज़र सेंटर के वरिष्ठ कास्मेटिक सर्जन डाक्टर प्रीतम पंकज के अनुसार मान्सून्स में त्वचा की सुरक्षा के लिए कुछ टिप्स अपनाना आवश्यक है:

 

  • कठोर साबुन का प्रयोग ना करें। 
  • चेहरे पर जैतून का तेल ना लगायें, यह ठंड के मौसम में ही अच्छा है।
  • मच्छरों और कीड़ों से होने वाली एलर्जी से बचने के लिए घर के आसपास पानी ना जमा होने दें।
  • अपने पैरों, बालों या त्वचा को अधिक समय तक गीला ना रहने दें क्योंकि इससे फंगल इंफेक्शन जैसी त्वचा की समस्याएं भी हो सकती हैं।  
  • सूरज की किरणों से आपकी त्वचा को क्षति पहुंच सकती है इसलिए सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। यह एलर्जी और अल्ट्रावायलेट किरणों से आपकी सुरक्षा करेगा।  
  • ऐसे क्लीन्‍ज़र का प्रयोग करें जो नान सोपी हों और त्ववचा के रोमछिद्र को साफ रखे। अल्फा हाइड्रोक्सिल एसिड से बने क्ली नज़र का ही प्रयोग करें।
  • मेकअप जितना हल्का होगा आप मौसम का मज़ा भी उतना ही ले सकेंगे। आपके लिए मेनीक्योर और पेडीक्योर अच्छा हो सकता है लेकिन वाटरप्रूफ आई लाइनर व मस्कारा का ही प्रयोग करें।

त्वचा की समस्याओं से बचने के उपाय अपनाने के साथ–साथ स्वास्‍थ्‍य संबंधी समस्याओं से बचना भी उतना ही आवश्यक है। दिल्ली स्थित पारस अस्पताल के डा राजीव एरी के अनुसार, ऐसे मौसम में त्वचा सम्बन्धी समस्याओं के होने के साथ–साथ हेपेटाइटिस, टायफायड और पानी से फैलने वाली बीमारियों के होने का खतरा अधिक होता है। फलों और सब्जि़यों को धोकर ही खायें और हल्के आहार का सेवन करें। बाहर का खाना कम से कम खायें और पानी को उबाल कर ही पीयें जिससे पानी में मौजूद सूक्षमजीवी नष्ट हो जायें।

 

ध्यान रखने योग्य सामान्‍य बातें :

  • खाना खाने से पहले हाथों को धोना ना भूलें अपने हाथों से चेहरे को ना छूऐं। 
  • सलाद या कच्ची सब्जि़या कम खायें। 
  • पानी को तांबे या चांदी के बर्तन में रखना सिर्फ फैशन ही नहीं है बल्कि इससे पानी में मौजूद कीटाणु नष्ट भी हो जाते हैं। 

 

हालांकि इन सामान्य बातों पर हम ध्यान नहीं दे पाते और आगे जाकर यह किसी भयानक बिमारी का कारण बन जाती हैं। स्वास्‍थ्‍य से संबंधी छोटी छोटी बातों को भी नज़रअंदाज़ ना करें।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK