• shareIcon

पैसों की चाहत लोगों को वजन घटाने के लिए करती है प्रेरित

लेटेस्ट By एजेंसी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 04, 2013
पैसों की चाहत लोगों को वजन घटाने के लिए करती है प्रेरित

बढ़ता मोटापा वजन घटाने की मुख्य वजह मानी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पैसों की चाहत वजन घटाने की सबसे बड़ी प्रेरणा है। क्या है पूरी खबर जानने के लिए पढ़ें।

Inspires for weight lossवजन घटाने की हर किसी की अपनी अलग वजह होती है। कोई बढ़ते मोटापा से परेशान होता है तो कोई फिट रहने के लिए वजन घटाना चाहता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वजन घटाने की सबसे बड़ी प्रेरणा है धन।

 

हाल में हुए एक शोध में पाया गया है कि जो कंपनियां अपने कर्मचारियों को फिट रहने के लिए इन्सेंटिव यानी अतिरिक्त धन देती हैं, उनके कर्मचारी अपने वजन और फिटनेस को लेकर अधिक जागरूक होते हैं।

 

अमेरिकी शोधकर्ता जोशुआ प्राइस और जॉन कॉले ने दो अलग-अलग मामलों के अध्ययन के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है जिसमें उन्होंने पाया कि जो कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए इन्सेंटिव पर आधारित वेट लॉस प्रोग्राम चलाती हैं, उनके कर्मचारी अपनी फिटनेस को लेकर अधिक जागरूक रहते हैं।

 

उनहोंने बताया,''हमें अभी यह देखना है कि अलग-अलग व्यवसाय का वजन कम करने से क्या संबंध हो सकता है। जो कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए वेट लॉस प्रोग्राम के बाद फीस रिफंड करती हैं, उनके कर्मचारी वजन घटाने के लिए अधिक सक्रिय रहते हैं।''

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।