Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

मंडे मीटिंग में कहें बॉस से ये बात, सबसे सामने करेगा आपकी प्रशंसा

आफिस स्‍वास्‍थ्‍य
By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 07, 2018
मंडे मीटिंग में कहें बॉस से ये बात, सबसे सामने करेगा आपकी प्रशंसा

कुछ लोग सेल्फ प्रोजेक्ट में तो अच्छा प्रदर्शन देते हैं, पर टीम वर्क में वे अपना बेहतरीन नहीं कर पाते हैं। ऑफिस के हर काम में सही सामंजस्य की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कि सबका फेवरिट बनने के लिए आपमें किन खूबियों का होना जरूरी है।

Quick Bites
  • कुछ लोग सेल्फ प्रोजेक्ट में तो अच्छा प्रदर्शन देते हैं
  • टीम वर्क में वे अपना बेहतरीन नहीं कर पाते हैं
  • ऑफिस के हर काम में सही सामंजस्य की जरूरत होती है

तारीफ पाना हर किसी की ख्वहिश होती है और कुछ लोग अपने अच्छे काम से बॉस या बाकी स्टाफ की वाहवाही अक्सर बटोर भी लेते हैं। इसके बावजूद यह जरूरी नहीं है कि वे हर किसी के चहेते हों। इसका कारण होता है उनका व्यवहार। कुछ लोग सेल्फ प्रोजेक्ट में तो अच्छा प्रदर्शन देते हैं, पर टीम वर्क में वे अपना बेहतरीन नहीं कर पाते हैं। ऑफिस के हर काम में सही सामंजस्य की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कि सबका फेवरिट बनने के लिए आपमें किन खूबियों का होना जरूरी है।

खुद करें पहल

बॉस कोई काम असाइन करें या न करें, आपको कोशिश करनी चाहिए कि खुद पहल कर उनसे अपने मतलब का काम लें। इससे उन्हें यह एहसास होगा कि आप काम व कंपनी के प्रति समर्पित हैं और उसके विकास के लिए अपना योगदान देना चाहते हैं। ऐसी पहल तब करें, जब आपको लगे कि आपका काम पूरा हो गया है या समय पर हो जाएगा वर्ना आपका काम भी प्रभावित हो सकता है।

बनें अच्छे टीम लीडर

अगर आप टीम लीडर बनना चाहते हैं या आपको नेतृत्व करने की जिम्मेददारी सौंपी गई है तो अपनी पर्सनैलिटी को ग्रूम करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको ऑलराउंडर बनना पड़ेगा। अपनी फील्ड में निपुण होने के साथ ही नए ट्रेंड और टेक्नोलॉजी से भी अपडेट होते रहें।

हर मौके पर अपनी टीम का मनोबल बढ़ाएं और व्यक्तिगत तौर पर भी अपना सर्वश्रेष्ठ देते रहें। टीम के सदस्यों को प्रेरित करते रहें और उनसे अच्छे निजी व व्यावसायिक रिश्ते कायम करें। अच्छा काम करने पर उनकी तारीफ करें। ऐसा करने से वे प्रोजेक्ट में ज्यादा रुचि लेंगे। उनकी प्रतिभी को परखें और उसी हिसाब से काम का बंटवारा करें। जो जिस काम में अधिक निपुण हो, उसे उसी काम की जिम्मेदारी सौपें।

पूरे करें लक्ष्य

आप किसी भी सेक्टर में हों, कंपनी ने आपको अपनी जरूरतें पूरा करने के लिए ही नियुक्त किया होगा। आपको जो भी लक्ष्य दिया गया हो, उसे समय पर पूरा करने की आदत डालें। कंपनी के लक्ष्य पूरे करने के साथ ही खुद के लिए भी कुछ लक्ष्य निर्धारित करें। इससे काम समय पर करने में आसानी रहती है।

अपडेट करें खुद को

अपनी कार्यक्षमता और पेशेवर ज्ञान को अपडेट करते रहें। आपके काम से संबंधित जो भी जरूरी सॉफ्टवेयर्स हों, उन पर अपना पूरा कमांड रखें। इससे यह पता चलेगा कि आप नया सीखने को आतुर रहती हैं। अपने काम के मतलब के एप्स भी अपने फोन में जरूर रखें। उसके साथ ही अपना वॉर्डरोब भी फैशन और सीजन के अनुसार अपडेट करती रहें। हमेशा उसी ट्रेंड को अपनाएं जो आपके ऑफिस कल्चर के हिसाब का हो। अपना ड्रेस सेंस सभ्य और शालीन रखें। ऐसा न हो कि सबसे जुदा दिखने के लिए आप कुछ ज्यादा ही अलग से नजर आएं।

इसे भी पढ़ें: खुद से बोले ये छोटी सी बात, आॅफिस का स्ट्रेस तुरंत होगा छूमंतर

सुझाव हों बेहतरीन

कई कंपनियां अपनी तरक्की के लिए एंप्लॉइज से सुझाव मांगती हैं। यह मौका खुद को बेहतरीन साबित करने के लिए उपयुक्त है। इसके लिए सबसे पहले तो नए एवं अलग आईडियाज विकसित करें, फिर उसकी सफलता की गुंजाइश दिखने पर ही कंपनी के साथ साझा करें। अगर इंटरनल मीटिंग्स में अपने सुझाव देने हों, तब भी कोशिश कर ऐसे सुझाव दें जो आपको जरूरी लगें। सिर्फ इसलिए न बोलते रहें कि कुछ बोलना जरूरी है। अपने विचार बॉस के सामने तभी रखें जब आपको पता हो कि आप या आपका कोई सहकर्मी उस पर काम कर सकता है।

हमेशा रहें ऑन ड्यूटी

कभी-कभी हो सकता है कि आपके ऑफिस में स्टॉफ की कमी हो या अचानक वर्कलोड बढ़ जाए, ऐसे में घबराने या पीछे हटने के बजाय मेहनत करने के लिए तैयार रहें। उस समय यह न सोचें कि आपका काम या ड्यूटी का समय पूरा हो चुका है। वैसे तो सबको अपने काम की जिम्मेदारी खुद लेनी चाहिए, पर ओवरऑल काम की जिम्मेदारी हर किसी की होनी चाहिए। कोई परेशानी होने पर सभी को एकजुट होकर उसका सामना करना चाहिए। आप जहां भी जॉब कर रहे हों, वहां अपनी पहचान बनाना बहुत जरूरी होता है।

इसे भी पढ़ें: बॉस से कहें ये छोटी सी बात, मिल जाएगा मनचाहा अप्रेजल

बेहतर काम के इतर अपना व्यवहार भी ऐसा रखें कि लोग आपको याद रखें। इसका फायदा यह रहता है कि भविष्य में अगर आप कहीं और जाएन करेंगे तो आपका व्यवहार आपकी पहचान बरकरार रखेगा। सबका चहेता बनने की ख्वाहिश में अपने मूल्यों से कभी समझौता न करें और न ही ऐसा हो कि आप काम छोड़ कर दूसरों की जी-हुजूरी करने में अपना कीमती समय व्यर्थ कर रही हों। सबसे दोस्ताना व्यवहार बनाए रखने के साथ ही एक उचित दूरी भी बनाए रखें, इससे रिश्तों में सम्मान बना रहता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Office Health In Hindi

Written by
Atul Modi
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागMay 07, 2018

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Trending Topics
More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK