• shareIcon

वज़न कम करना है तो ट्राई करें पपीते और मिर्च का कॉम्बो

घरेलू नुस्‍ख By Rahul Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Mar 27, 2015
वज़न कम करना है तो ट्राई करें पपीते और मिर्च का कॉम्बो

मोटापा एक बड़ा समस्या है और साथ ही कई गंभीर बीमारियों का कारण भी। तो चलिये इस बार पपाया-ब्लैक पैपर (पपीता और काली मिर्च) कॉम्बो ट्राई करके देखिये और जल्द ही पेट पर मौजूद अतिरक्त चर्बी से छुटकारा पाएं।

मोटापा एक बड़ी समस्या है और साथ ही कई गंभीर बीमारियों का कारण भी। वहीं मोटापा घटाना भी एक चुनौतीपूर्ण काम हैं, लेकिन नामुम्किन कतई नहीं। बशर्ते आपने मोटापा कम करने का सही तरीका चुना हो। तो चलिये इस बार पपाया-ब्लैक पैपर (पपीता और काली मिर्च) कॉम्बो ट्राई करके देखिये। ये असरदार घरेलू नुस्खा आपकी कमर को कुछ इंच ज़रूर कम कर पाएगा।     

असरदार, सस्ते व कारगर होने के चलते घरेलू नुस्खों को सदियों से अपनाया जाता रहा है। कच्चा पपीता और काली मिर्च का संयोजन भी वजन कम करने के लिए एक कारगर घरेलू गुस्खा है।

Combo for Weight Loss in Hindi

 

पपीते के गुण

पपीता एंटीऑक्सीडेंट जैसे खनिज - पोटेशियम और मैग्नीशियम, विटामिन सी, बी और ई तथा एन्जाइम्स का प्रचुर श्रोत होता है। यही कारण है कि पपीता को गुणों की खान कहा जाता है। यह पेट का बेहतर खयाल रखता है और त्वचा की खूबसूरती को भी निखारता है। यह कई बीमारियों से शरीर को दूर रखने वाला पपीता स्वाद में भी बेजोड़ होता है। नियमित पपीता खाते रहने से कमर की अतिरिक्त चर्बी भी दूर होती है।  

तो यदि आप आप मोटे हैं या पाचनतंत्र में गड़बड़ी है? आंतें कमजोर हैं या भूख नहीं लगती? तो फिर एक अदद पपीता ही आपकी ऐसी दजर्नों समस्याओं का निवारक बन सकता है। पपीते को पेट के लिए तो वरदान माना जाता है। इसमें पाये जाने वाला तत्व पेप्सिन भोजन को पचाने में मदद करता है।

Combo for Weight Loss in Hindi

Image Courtesy: thebigfatnoodle.com

 

मिर्च  

मिर्च आपके चयापचय दर को बढ़ाने में मदद करती है और कच्चे पपीते की ही तरह एक गर्म मसाला है। यह एक पाचन उत्तेजक है और कच्चे पपीते के साथ मिलकर आंतों की अंदरूनी परत के समुचित कार्य को बढ़ावा देते हुए वजन कम करने में मदद करता है। जी हां, लाल मिर्च आपके वजन को संतुलित रखने में मदद करती है। एक शोध के मुताबिक खाने में लाल मिर्च का पाउडर मिलाने से आपकी मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज होती है और भोजन के बाद शरीर से अवांछित कैलोरी कम होती है और मोटापा नहीं बढ़ता है।

कैसे करें इस नुस्खे (पपीता और काली मिर्च कॉम्बो) का उपयोग?

सबसे पहले एक कच्चा पपीता लें, इसे छीलें और फिर छोटे-छोटे चौकोर आकार में काट लें। अब, थोड़ा पानी लें (जितना पपीते को पकाने के लिये काफी हो) और इसमें थोड़ा नमक (स्वाद के लिये) और फिर दो छोटे चम्मच पीसी मिर्च के मिलायें। अब कटे हुए पपीते के टुकड़ों को इस घोल में डाल दें और पाकाना शुरू करें। प्रभावी परिणाम के लिए दिन में एक बार इस पकवान को खाएं। वैकल्पिक रूप से आप कच्चे पपीते और मिर्च का सलाद भी खा सकते हैं।


Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK