• shareIcon

    पत्‍नी की जिद से लाइफ सपोर्ट स्विच ऑन रहने के बाद कोमा से बाहर निकला ये शख्‍स

    मेडिकल मिरेकल By Pooja Sinha , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Dec 30, 2015
    पत्‍नी की जिद से लाइफ सपोर्ट स्विच ऑन रहने के बाद कोमा से बाहर निकला ये शख्‍स

    सर्जन ने जब नव विवाहिता डेनिएल डेविस से कहा कि पति मैट अब कोमा से बाहर नहीं आयेंगे, तो उसने हार नहीं मानी और उसने अपने पति को कोमा से बाहर लाकर दिखाया, आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानें कैसे।

    जब डॉक्‍टर मैट डेविस की लाइफ सपोर्ट मशीन बंद करना चाहते थे, तब मैट की पत्‍नी उन्‍हें रोकने वाली एकमात्र सदस्‍य थी। 22 वर्षीय शादीशुदा डेनिएल के पति मैट सात महीने पहले एक गंभीर मोटरसाइकिल दुर्घटना के कारण कोमा में चले गये थे। 2010 में हुई इस दुर्घटना के सिर्फ नौ दिनों बाद, डॉक्‍टरों ने डेनिएल को यह सबसे बुरी खबर दी थी और कहा कि उन्‍हें कोमा से बाहर लाने का सिर्फ 10 प्रतिशत मौका ही है। हालांकि मैट तीन महीने से कोमा में है, और ठीक होने के बहुत कम लक्षण ही दिखाई दे रहे हैं। लेकिन अमेरिका के जॉर्जिया में रहने वाली उनकी नई दुल्‍हन ने हार नहीं मानी और उन्‍हें कोमा से बाहर लेकर आई।

    danial aur mait in hindi

    कोमा से बाहर आने में पत्‍नी ने की मदद

    डेनिएल ने कहा, डॉक्‍टरों ने सुझाव दिया कि हम लाइफ सपोर्ट मशीन हटा रहे हैं क्‍योंकि वह कोमा से कभी बाहर नहीं आ पायेंगे, लेकिन समर्पित डेनिएल ने इनकार कर दिया और कहा कि उनमें सुधार देखने के लिए और अधिक समय देना चाहती हूं। वह कहती हैं कि हमें वास्‍तव में साथ में जीवन शुरू करने का मौका नही मिला, इसलिए मैं अभी हार नहीं मानूंगी। डेनियल रोजाना अपने पति के बेड के पास बैठकर और उनका हाथ पकड़र उनसे बातें करती थी।

    डेनिएल और उसकी मां की चौबीस घंटों की देखभाल के कारण डॉक्‍टर उसे घर भेजने के लिए सहमत हुए। डेनिएल अपने पति को रोजाना नहलाती, कपड़े बदलती थी, और ट्यूब के माध्‍यम से खिलाती भी थी। साथ ही डेनिएल और उसकी मां मिलकर मैट को रोजाना 20 अलग-अलग तरह की दवा भी देती थी। तब कई हफ्तों के बाद, एक चमत्कार हुआ और डेनिएल ने मैट को हाथ हिलाने की कोशिश करते हुए पाया।

    डेनिएल ने अपने हैट को मैट के हाथ पर रख दिया और उसे इसे अपने सिर पर रखने के लिए कहा, तब मैट ने मुंह खोला और कहा कि "मैं कोशिश कर रहा हूं।" डेनिएल ने कहा: यह उसके लिए "हमेशा सुनने वाली है सबसे बड़ी बात थी!" जब मैट ने बोलना शुरू किया, तो स्‍पष्‍ट हो गया कि उसे दुर्घटना से पहले के तीन साल की कोई बात याद नहीं हैं। यहां तक कि उसे अपनी पत्‍नी के बारे में भी कुछ याद नहीं है। लेकिन डेनिएल पर इसपर ज्‍यादा जोर नहीं दिया बल्कि पुनर्वसन में भेजकर शारीरिक, भाषण और व्यावसायिक चिकित्सक के साथ मूल बातें सीखने पर जोर दिया।

    मैट 3 महीने पुनर्वास में रहने के बाद जब वापस आये तो वह आसानी बोल, गा, चुटकुले सुनने के साथ खुद ही खा और पी सकते थे। साथ ही बहुत कम मदद के साथ बाथरूम का उपयोग भी कर सकते थे, और वॉकर की सहायता से चल भी सकते थे। तीन साल बाद और मैट की हालत में सुधार हुआ है। जोड़ी अब स्क्रैबल खेलती है, एक साथ योग कक्षाओं का दौरा करती और वह एक स्टिक शिफ्ट कार में ड्राइविंग भी शुरू कर दी है। लेकिन डेनियल को अब बहुत बड़ी रकम के चिकित्‍सा बिलों का सामना करना पड़ रहा है। डेनिएल को उम्‍मीद है कि मैट जल्‍द ही चलन में सक्षम हो जायेगा।

    इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

    Image Source : mirror.co.uk

    Read More Articles on Medical Miracle in Hindi

    Disclaimer

    इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK