Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

पुरुषों में मोटापा भी है स्‍ट्रेच मार्क्‍स का कारण, इसे हटाने के लिए कीजिए व्‍यायाम

फैशन और सौंदर्य
By Nachiketa Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 24, 2013
पुरुषों में मोटापा भी है स्‍ट्रेच मार्क्‍स का कारण, इसे हटाने के लिए कीजिए व्‍यायाम

स्ट्रेच मार्क्स पुरुषों में भी हो सकते हैं, जानिये क्या हैं इन स्ट्रेच मार्क्स के कारण और कैसे पायें इनसे निजात।

Quick Bites
  • पुरुषों में स्‍ट्रेच मार्क्‍स पीठ, जंघों और कंधों पर हो सकता है।
  • एथलीट्स में मसल्‍स ट्रेनिंग के कारण पड़ते हैं ज्‍यादा स्‍ट्रेच मार्क्‍स।
  • पेट के स्ट्रेच मार्क्स खत्म करने के लिए नियमित कीजिए क्रंचेज।
  • इससे निजात के लिए विटामिन सी वाले फल, सब्जियां खायें।

स्‍ट्रेचमार्क्‍स की समस्‍या केवल महिलाओं के लिए नहीं है, स्‍ट्रेचमार्क पुरुषों को भी हो सकता है। पुरुषों में स्‍ट्रेच मार्क्‍स का प्रमुख कारण है मोटापा, लेकिन इसके अलावा जो लोग जिम में बॉडी बिल्डिंग के लिए व्‍यायाम करते हैं उन्‍हें भी स्‍ट्रेच मार्क्‍स पीठ, जंघों और कंधों पर हो सकता है। पुरुषों के कुछ मामलों में स्‍ट्रेच मार्क्‍स अपने आप गायब हो जाते हैं लेकिन ज्‍यादातर मामलों में इसके लिए उपचार की जरूरत पड़ती है।

Men Stretch Marks Causesहमारी त्‍वचा में दो सतह होते हैं, लेकिन जब कोई आदमी अचानक मोटा होता है तो हमारी त्‍वचा में भी खिंचाव आने लगता है। ऐसे में त्‍वचा की बाहरी सतह में तो खिंचाव का असर पड़ता है लेकिन आंतरिक त्‍वचा इस खिंचाव को नहीं सह पाती और इसके अंदर के ऊतक टूटते जाते हैं, जिसके कारण स्किन में स्‍ट्रेच मार्क्‍स बनते हैं। आइए हम आपको स्‍ट्रेच मार्क्‍स के प्रमुख कारणों और इससे निजात पाने के टिप्‍स बताते हैं।

 

पुरुषों में स्‍ट्रेच मार्क्‍स के कारण


उम्र बढ़ने के साथ

किशोरावस्‍था के साथ जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है स्‍ट्रेच मार्क्‍स पड़ने की संभावना ज्‍यादा होती है। कुछ मामलों में स्‍ट्रेचमार्क्‍स सामान्‍य होते हैं।


एथलीट्स को

एथलीट्स को स्‍ट्रेच मार्क्‍स की समस्‍या ज्‍यादा होती है। एथलीट्स की ज्‍यादातर मसल्‍स ट्रेनिंग होती है जिसके कारण स्‍ट्रेच मार्क्‍स बनते हैं। भारोत्‍तोलकों में यह समस्‍या सामान्‍य है।


मोटापे के कारण

वजन बढ़ने के कारण त्‍वचा में खिंचाव आता है। सबसे ज्‍यादा स्‍ट्रेच मार्क्‍स मोटापे के कारण होता है। मोटापे के कारण जंघों, पेट आदि जगह पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स हो सकते हैं।

 

स्‍ट्रेच मार्क्‍स से बचाव के तरीके

 

व्‍यायाम करें

एक्सरसाइज से मसल्स और त्‍वचा मजबूत होती हैं। पेट के स्ट्रेच मार्क्स खत्म करने के लिए नियमित रूप से क्रंचेज करें। उठक-बैठक करने से भी स्ट्रेच मार्क्स कम होते हैं। पैरों को उठाकर जंघे तक लाइए। इसे व्‍यायाम से भी स्ट्रेच मार्क्स काफी हद तक कम होते हैं। इसके अलावा लाइट वेट्स भी किया जा सकता है। एक दिन छोड़कर दिन में 30 बार व्‍यायाम किया जा सकता है।

 

खान-पान से

स्‍ट्रेच मार्क्‍स से निजात पाने के लिए अपने डाइट चार्ट में पौष्टिक आहार शामिल कीजिए। विटामिन सी और ई वाले फल खायें, ताजी और हरी सब्जियां जरूर खायें। ये आहार नये टीश्‍यूज को बनाते हैं और खराब हो चुके ऊतकों की मरम्‍मत करते हैं। जिंक वाले आहार जैसे, नट्स, बीज खाने से स्‍ट्रेच मार्क्‍स की समस्‍या कम होती है। विटामिन-के से भरे खाद्य-पदार्थ जैसे - डेयरी उत्‍पाद, हरी सब्‍जियां और टमाटर स्‍ट्रेच मार्क्‍स से निजात दिलाते हैं।


तेल की मालिश

एवोकैडो के तेल की कुछ बूंदों के साथ जोजोबा, जैतून और बादाम के तेल और लेवेंडर तेल को मिलाकर एलोवेरा के साथ दो चम्‍मच मिलाकर एक घोल बनायें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें और इसे रोज नहाने या सोने से पहले लगाये। यह आपकी स्किन के ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करता है और त्वचा में नमी लाता है।


खूब पानी पियें

पानी त्वचा में होने वाली विकृति से निपटने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। पानी हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखता हैं। यह हमारी त्वचा को नमी देता है और लचीला बनता हैं, जिससे त्‍वचा ड्राई नहीं होती। स्‍ट्रेच मार्क्‍स से निपटारा पाने के लिए खूब सारा पानी पीजिए।


नैचुरल स्‍क्रब लगायें

संतरे और नींबू के छिलकों को सुखाकर बारीक पीस लीजिए। इस पावडर को दो चम्‍मच लेकर एक चम्मच बादाम पावडर और गुलाब जल मिलाकर उबटन बनाइए। इस उबटन को स्ट्रेच मार्क्स पर लगायें फिर 15 मिनट लगाकर ठंडे पानी से धो लीजिए। संतरे और नींबू दोनों में विटामिन सी पाया जाता है। यह स्क्रब डेड स्किन निकालता है। नींबू में कुछ बूंदे लैवेंडर तेल की मिलाकर लगायें तो कुछ दिनों में स्‍ट्रेच मार्क्‍स गायब हो जायेंगे।

 

Read More Articles On Personal Care In Hindi

Written by
Nachiketa Sharma
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागSep 24, 2013

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK