• shareIcon

मस्तिष्क के लिए अच्छी नही डायबिटीज

डायबिटीज़ By Nachiketa Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 21, 2013
मस्तिष्क के लिए अच्छी नही डायबिटीज

शुगर की मात्रा को नियंत्रण में रखकर बचाव किया जा सकता है।

mastishk ke liye acchi nahi diabetesडायबिटीज से पीडित लोगों की अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इस बीमारी का शरीर के साथ-साथ दिमाग पर भी बुरा असर पडता है। हाल ही में हुए अध्य‍यन के मुताबिक टाइप-2 डायबिटीज दिमागी क्षमताओं पर बुरा असर डालती है जिसके कारण दिमागी असंतुलन जैसी स्थिति आ सकती है। डायबिटीज आदमी की याद्दाश्त को कमजोर करती है। 

डायबिटीज उम्रदराज लोगों के दिमाग को खासतौर पर प्रभावित करती है। एक दशक तक टाइप-2 डायबिटीज से पीडित लोगों पर किए गए अध्ययन के आधार पर शोधकर्ताओं ने यह नतीजे निकाले हैं। आमतौर पर यही माना जाता है कि उम्र ढलने के साथ ही दिमाग की रफ्तार भी सुस्त हो जाती है, लेकिन अगर व्‍यक्ति डायबिटीज का शिकार है तो दिमागी असंतुलन होने का अंदेशा काफी बढ़ जाता है। हालांकि, इसके पीछे कारण अलग-अलग बताए जा रहे हैं। लेकिन हाल ही में ‘आर्काइव ऑफ न्यूगरोलॉजी’ में प्रकाशित शोध में यह खुलासा किया गया है कि डायबिटीज की बीमारी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर गंभीर असर डालती है। 

 

[इसे भी पढ़ें : क्‍या हैं मधुमेह के शुरूआती लक्षण]

 

अध्ययन में शोधकर्ताओं ने डायबिटीज से पीडि़त और कुछ स्‍वस्‍थ्‍य लोगों को शामिल किया। कुछ समय बाद जो नतीजे सामने आए वे वाकई चौंकाने वाले थे। इसमें पता चला कि मधुमेह से ग्रस्‍त व्‍यक्ति की दिमागी क्षमता में भी गिरावट आने लगी है। शोधकर्ताओं ने कहा, अध्य्यन से यह बात साफ है कि डायबिटीज का ढलती उम्र में दिमागी क्षमता गिरने से सीधा संबंध है। इसके लिए अध्ययनकर्ताओं ने खून में चीनी की मात्रा पर नियंत्रण रखने की सलाह दी है। 

अमेरिका में 65 साल से ज्यादा के करीब एक करोड़ लोग डायबिटीज से पीडि़त बताए जाते हैं। 2034 तक इनकी संख्या डेढ करोड तक होने की आशंका है। पहले हुए शोध इस तरफ इशारा करते हैं कि टाइप-2 डा‍यबिटीज अल्जाइमर्स और डिमेंशिया जैसी बीमारी के खतरे को बढाते हैं। लेकिन, इसके पीछे के कारणों को ज्या‍दा नहीं समझा गया। वैज्ञानिक केवल अंदाजा लगाते रहे कि लंबे समय तक रक्त में शुगर की मात्रा अधिक रहने से इस तरह की बीमारियों को बढावा मिलता है। 

 

डायबिटीज का बुरा असर – 

 

  • ढलती उम्र में मानसिक क्षमताओं में गिरावट के पीछे यह बीमारी जिम्मेदार है। 
  • तीन हजार से ज्यादा लोगों पर दशक भर लंबे चले सर्वे के बाद यह नतीजे निकले हैं। 

 

 

[इसे भी पढ़ें : डायबिटीज में अधिक प्‍यास क्‍यों लगती है]

 

तेजी से फैल रही डायबिटीज – 

 

  • अमेरिका में 65 से ज्यारदा की उम्र वाले एक करोड से ज्यादा लोग डायबिटीज से पीडित। 
  • 2034 तक डायबिटीज पीडितों की संख्याय डेढ करोड तक होने की आशंका। 
  • तीन हजार से ज्यादा लोगों पर किए गए सर्वे के आधार पर निकाले गए नतीजे। 
  • शुगर की मात्रा को नियंत्रण में रखकर बचाव किया जा सकता है। 

 

 

Read More Articles on Symptoms of Diabetes in Hindi.

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK