• shareIcon

शादी से बनती है सेहत

सभी By अनुराधा गोयल , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 15, 2012
शादी से बनती है सेहत

हर किसी के जीवन में एक न एक दिन ऐसा पल आता है जब वह शादी के बंधन में बंधता है। हालांकि देर से शादी करने में भी कोई बुराई नहीं। आइए जानें शादी से सेहत कैसे बनती है ।

shadi se banti hai sehat

हर किसी के जीवन में एक न एक दिन ऐसा पल आता है जब वह शादी के बंधन में बंधता है। हालांकि किसी के जीवन में ये पल जल्दी आता है, तो किसी के जीवन में देर में। आप शादी के बंधन में बंधने के बाद कई अच्छी बुरी परिस्थितियों से गुजरते हैं। शोधों से भी यह बात स्पष्ट हो चुकी है कि शादी का बंधन पुरूषों को तंदरूस्त‍ बनाता है और महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्‍य को बेहतर बनाता है। हालांकि देर से शादी करने में भी कोई बुराई नहीं।

[इसे भी पढ़े- संबंधों में सेक्स का महत्व]

 

आइए जानें, शादी से सेहत कैसे बनती है-

 

  • जाहिर सी बात है कि यदि कोई आपकी सही देखभाल और अतिरिक्त केयर करने वाला मिलेगा तो आप निश्चिततौर पर स्वस्थ होंगे।
  • शादी का बंधन ऐसा तोहफा है जिससे आपका साथी न सिर्फ आपको भावनात्मक सपोर्ट करता है बल्कि आपकी इच्छा-अनिच्छा का भी खास ख्याल रखता है।
  • शोधों में यह बात सुनिश्चित हो चुकी हैं कि एक दूसरे की परवाह करने वाले कपल एकल जीवन जीने वालों की तुलना में ज्यादा खुशहाल और स्वस्थ रहते हैं।
  • दरअसल, शादीशुदा पुरुष इसलिए स्वस्थ रहते हैं क्योंकि उनकी पत्नियां उनकी अच्छे से देखरेख करती है और वहीं दूसरी और पुरुष महिलाओं को भावनात्मक रूप से सहारा देते हैं।

[इसे भी पढ़े- सेक्स के फायदे]

  • आमतौर पर कहा जाता है कि खुशी इंसान को न सिर्फ हेल्दी जीवन देती है बल्कि तनावमुक्त रखती है और प्यार ऐसा भावनात्मक लगाव है जो अतिरिक्त‍ देखभाल के साथ-साथ तनावमुक्त भी रखता है।
  • हालांकि इसके‍ विपरीत आपका पार्टनर सही नहीं है या फिर आपका उससे संबंध ठीक नहीं है तो इस बात का प्रभाव आपके स्वास्थ्‍य पर भी पड़ता है।
  • जो लोग विवाह पर यकीन नहीं रखते यदि वह इस तथ्य‍ से रूबरू हो जाएं कि शादी से सेहत बनती है और इंसान के जीवन की तत्कालिक परिस्थितियां बदल जाती हैं तो निश्चित तौर पर वह शादी में और रिश्तों में यकीन करने लगेंगे।
  • शादी केवल भौतिक सुख ही नहीं देती, बल्कि इससे महिलाओं और पुरूषों को अपनी जिम्मेदारियों का अहसास होता है, एक परिवार को बनाने की खुशी मिलती है।

[इसे भी पढ़े- बेहतर सेक्स लाइफ के टिप्स]

  • शादी न सिर्फ अच्छी सेहत बनाती है बल्कि अकेलेपन को भी दूर करती है। साथ ही जो लोग विवाहित होते हैं उनकी औसत उम्र भी ज्यादा होती है।
  • शादी से व्यक्ति न सिर्फ सेहतमंद रहता है बल्कि वैवाहिक जीवन लोगों की चिंताएं और परेशानियां भी दूर करता है। दरअसल हर किसी को हमेशा जीवन में कोई ऐसा व्यक्ति चाहिए होता है जिससे वह अपने मन की बात खुल कर कह सके। अगर मन में लगातार कोई चिंता, कोई अवसाद घिरा रहेगा तो उसका शरीर पर लगातार बुरा असर पड़ता है।

 

Read More Article On- Sex relationship in hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK