सेहत के लिए कई फायदों से भरपूर है गेंदे के फूल का तेल (Marigold Essential Oil),जानें इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Updated at: Sep 21, 2020
सेहत के लिए कई फायदों से भरपूर है गेंदे के फूल का तेल (Marigold Essential Oil),जानें इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

मैरीगोल्‍ड के फूलों का तेल यानि गेंदे के फूल का तेल कई औषधीय गुणों से भरपूर है, जिसके कारण यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देता है। 

Sheetal Bisht
घरेलू नुस्‍खWritten by: Sheetal BishtPublished at: Sep 21, 2020

मैरीगोल्ड एसेंशियल ऑयल या गेंदे के फूल का एसेंशियल ऑयल इसके फूलों की भाप की विधि के साथ निकाला जाता है। गेंदे चमकदार फूल चमकीले नारंगी या पीले रंग के होते हैं, जो सूरजमुखी परिवार के होते हैं। इस पौधे के तने, पत्ते और फूल इसके औषधीय गुणों के लिए उपयोग किए जाते हैं। इसका उपयोग विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। गेंदे की पत्तियों से बनी चाय अपच, कब्‍ज आदि के लिए एक प्रभावी उपचार है। गेंदे के फूल की पंखुड़ियों में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो एक दवा के समान है। यह आपके घावों, फोड़े, एथलीट फुट, कैल्यूस और त्वचा के संक्रमण का इलाज करता है। इसे आमतौर पर कैलेंडुला, लिटिल कैलेंडर, एज़्टेक मैरीगोल्ड, अफ्रीकी मैरीगोल्ड और मैक्सिकन मैरीगोल्ड के रूप में भी जाना जाता है। आइए यहां हम गेंदे के फूल के एसेंशियल ऑयल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ बताते हैं। 

मैरीगोल्ड एसेंशियल ऑयल के फायदे 

एंटीपैरासिटिक प्रभाव

मैरीगोल्ड एसेंशियल ऑयल या गेंदे के फूल का तेल आपको मच्छरों, बिस्तर कीड़े और जूँ और अन्‍य संक्रमण को खत्म करने में मदद करता है। यह किसी कीट-पतंग के डंक और काटने के प्रभावों को भी बेअसर करता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि गेंदे के फूल में एंटीपैरासिटिक प्रभाव होते हैं।  आप चाहें, तो गेंदे के फूल का इस्‍तेमाल अपनी त्‍वचा की समस्‍याओं के लिए भी कर सकते हैं। गेंदे के फूल से बना फेस पैक आपकी त्‍वचा में निखार लाने में मदद करता है। 

Marry gold flower

संक्रमण को रोकने और उससे बचाव में मददगार 

मैरीगोल्ड एसेंशियल ऑयल शरीर में माइक्रोब वृद्धि और इसके संक्रमण को भी रोकता है। यह डर्मेटाइटिस, स्किन डिजीज, मलेरिया, सेप्टिक, हैजा, एथलीट फुट, फूड पॉइजनिंग को भी ठीक करता है, जो प्रोटोजोआ, कवक और बैक्टीरिया के कारण होता है। इसके अलावा, मैरीगोल्ड एसेंशियल ऑयल आपको संक्रमण से बचाव में भी मददगार है। यह स्टैफिलोकोकस ऑरियस के कारण होने वाले संक्रमण को रोकता है, जो घातक और खतरनाक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: वजन को तेजी से घटाने के साथ-साथ डायबिटीज और लिवर की समस्‍याओं का इलाज करता है कलौंजी का तेल

एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर 

मैरीगोल्ड एसेंशियल ऑयल में एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो कि कवक, बैक्टीरिया और प्रोटोजोआ के विकास को रोकता है। यह अल्सर, बद्तर हो रहे घावों और गैंग्रीन के लिए सहायक है। यह घावों में मैगॉट्स की वृद्धि को भी रोकता है।

हीलिंग गुणों से भरपूर 

मैरीगोल्ड एसेंशियल ऑयल में आराम दिलाने के साथ हीलिंग पावर होती है। यह तेल आपको ऐंठन को शांत करने में मददगार होता है, यह आपको दस्त, खांसी और ऐंठन से राहत दिला सकता है।  गेंदे का फूल आपकी कई समस्‍याओं जैसे अपच, डैंड्रफ आदि में भी मददगार है। 

इंफ्लेमेशन को कम करे 

गेंदे के फूल के तेल में शामक गुण होते हैं, जो इंफ्लेमेशन को कम करने में मददगार हैं। यह तेल आपको तंत्रिका, पाचन, उत्सर्जन प्रणाली, पीड़ा, ऐंठन, डिप्रेशन, तनाव, घबराहट और गुस्‍से को शांत व कम करने में भी मददगार होता है। 

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स के दर्द को कम करने से लेकर पेट की समस्‍याओं का इलाज है नाभि में तेल लगाना

Marigold Essential Oil

मैरीगोल्ड एसेंशियल ऑयल के अन्‍य फायदे और उपयोग 

  • यह तेल आपकी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक है। यह आपके चेहरे से निशान हटाने, एक्जिमा, चकत्ते, फटी त्वचा, वायरल संक्रमण और इंफ्लेमेशन का इलाज करने में मदद करता है।
  • यह कोल्‍ड- फ्लू में भी मददगार है। इसके अलावा, नहाने में इस तेल का उपयोग करने से श्वसन स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और कोल्‍ड-फ्लू के लक्षणों को ठीक किया जा सकता है।
  • शीर्ष पर, इसका उपयोग स्नान, विसारक या सीधे साँस में किया जाता है।
  • यह तेल आपको खांसी, पेट का दर्द और जुकाम में भी मददगार साबित हो सकता है। 
  • इस तेल की मदद से आपको अपनी स्किन प्राब्‍लम्‍स को दूर करने या ठीक करने में भी मदद मिल सकती है। 

सावधानी: 

  • गर्भवती महिलाओं को इसके उपयोग से बचना चाहिए।
  • इसके अलावा, यदि आपको कोई भी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है, तो बिना डॉक्‍टरी राय के आप इसका उपयोग न करें। 
  • त्‍वचा पर इस्‍तेमाल करने से पहले आप इसका पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK