• shareIcon

Benefits Of Camel Milk: शरीर के लिए कमाल है ऊंटनी का दूध, 1 नहीं होते हैं 5 जानकर रह जाएंगे हैरान

Updated at: Nov 01, 2019
स्वस्थ आहार
Written by: शीतल बिष्‍टPublished at: Jun 19, 2018
Benefits Of Camel Milk: शरीर के लिए कमाल है ऊंटनी का दूध, 1 नहीं होते हैं 5 जानकर रह जाएंगे हैरान

Benefits Of Camel Milk: कहते हैं कि गाय-भैंस या बकरी का दूध आपकी संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन क्‍या कभी आपने ऊंटनी का दूध पीने के फायदों के बारे में सुना है? अगर नहीं, तो आइए हम आपको ऊंटनी का दूध पीने

दूध आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर रखने के लिए अच्‍छा माना जाता है। लेकिन ऊंटनी का दूध पीने के फायदों के बारे में सुनकर आप दंग रह जाएंगे। जी हां ऊंटनी का दूध न केवल आपको सेहतमंद बनाता है, बल्कि यदि आप किसी बीमारी से पीडि़त हैं, तो दवा के रूप में काम करता है। शायद आपको यकीन न हो लेकिन इसका एक उदाहरण है- राजस्थान के टोंक गांव में रहने वाले हनुमान बलि। जिसने कि अपनी बीमारी में कई सालों दवा पर हजारों से लेकर लांखों पैसे खर्च किए। लेकिन किसी दोस्‍त की सलाह पर उसने ऊंटनी का दूध पीना शुरू किया और उसकी बीमारी 1 महीने में ही आसानी से कटने लगी। 

ऊंटनी का दूध में ऐसे शक्तिशाली गुण होते हैं, जो आपकी कई जटिल बीमारियों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। क्‍योंकि ऊंटनी के दूध में सभी जरूरी पोषक तत्‍व जैसे- प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, प्राकृतिक शुगर, फाइबर, लैक्टिक अम्ल, आयरन, मैग्निशियम, अल्फा हाइड्रोक्सिल अम्ल और कई विटामिन्‍स पाए जाते हैं। यह सभी पोषक तत्‍व शरीर को स्‍वस्‍थ और सुंदर रखने में मदद करते हैं। आइए हम आपको यहां ऊंटनी का दूध पीने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ आपको बताते हैं। 

Benefits Of Camel Milk

ऊंटनी का दूध पीने के फायदे (Health Benefits Of Camel Milk) 

डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार 

यदि आप कम से कम 1 या 2 महीने भी नियमित रूप से ऊंटनी का दूध पीते हैं, तो यह आपके ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार है। ऊंटनी के दूध में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो कि ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने और आपको एर्नेजेटिक रखने में सहायक है। ऊंटनी के एक लीटर दूध में कम से कम 52 से 55 यूनिट इंसुलिन की मात्रा होती है। जो अन्‍य किसी पशु के दूध में नहीं पाई जाती। इसलिए कई वर्षों से इसका इस्‍तेमाल डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। लेकिन इसके बारे में कम ही लोग जानते हैं। 

इसे भी पढें: लिवर को दुरूस्‍त और ब्‍लड शुगर कंट्रोल करता है लहसुन का अचार, जानें इसके 5 जबरदस्‍त फायदे

एलर्जी में फायदेमंद 

यदि आपको या आपके बच्‍चे को फूड एलर्जी या कोई अन्‍य तरह की एलर्जी है, तो आप ऊंटनी का दूध पिएं। ऊंटनी का दूध एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर है। इसमें एलर्जी के साथ विभिन्‍न रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। इसमें मौजूद इम्युनोग्लोबुलिन की उपस्थिति एलर्जी और उनके लक्षणों को कम करने में मददगार है। 

Buy Online: Aadvik Trial Pack of Camel Milk Powder|3 Sachets|3 Flavors|80 GMS & MRP.367.00/- only.

वजन घटाना है तो पिएं ऊंटनी का दूध 

आजकल तमाम लोग वजन घटाने की कोशिश में लगे रहते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो आप ऊंटनी का दूध पिएं। यह आपकी वेअ लॉस जर्नी का बेस्‍ट फ्रेंड बन सकता है। क्‍योंकि ऊंटनी का दूध प्रोटीन से भरपूर होने के साथ वसा में कम होता है। जिसका मतलब है कि यह आपको एक्‍सट्रा वेट को कम करने में और बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। 

Benefits Of Camel Milk

ऑटिज्म का रामबाण इलाज है 

ऊंटनी का दूध ऑटिज्म का रामबाण इलाज है। जी हां ऊंटनी का दूध पीने से ऑटिस्टिक लक्षणों पर रोक लगाने में मदद मिलती है। ऊंटनी के दूध में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से ऑटिज्म को खत्म करने में मदद मिल सकती है। एक अध्‍ययन में भी इस बात का जिक्र है कि ऊंटनी का दूध मंद बुद्धि बच्चों के लिए अमृत के समान है और यह ऑटिज्‍म के लक्षणों में सुधार कर सकता है। 

मजबूत हड्डियों का सीक्रेट है ऊंटनी का दूध

दूध आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूती प्रदान कर सकता है और जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को राहत दिला सकता है। 

इसे भी पढें: थायरॉइड से हैं परेशान तो रोजाना की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, कंट्रोल हो जाएगी आपकी बीमारी

Benefits Of Camel Milk

त्‍वचा के लिए बेहतर 

ऊंटनी का दूध आपके खून को साफ करने, लिवर को स्‍वस्‍थ रखने और पाचन को बढ़ावा देने के साथ आपकी त्‍वचा में निखार लाने में मदद करता है। क्‍योंकि ऊंटनी के दूध में अल्फा हाइड्रोक्सिल अम्ल होता है, जो त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह आपकी त्‍वचा को सॉफ्ट बनाने के साथ त्‍वचा पर झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को रोकता है। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK