• shareIcon

स्वाद के साथ खूबसूरती भी देगा आम, ग्लो के लिए घर पर बनाएं ये 3 फेसपैक

फैशन और सौंदर्य By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 25, 2018
स्वाद के साथ खूबसूरती भी देगा आम, ग्लो के लिए घर पर बनाएं ये 3 फेसपैक

हम आपको बता रहे हैं आम से बने 3 खास फेसपैक, जो आपके चेहरे की न सिर्फ रौनक बढ़ाएंगे बल्कि आपका रूप भी निखारेंगे।

हर मौसम में हमारे शरीर को जैसे और जितने तरह के तत्वों की जरूरत होती है उसकी व्यवस्था प्रकृति ने मौसमी फल और सब्जियों के रूप में पूरी की है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आम गर्मियों में आपकी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में भी मददगार हो सकता है। गर्मी के मौसम में आम खाना लगभग सभी को अच्छा लगता है। इससे बनी स्वादिष्ट डिशेज का मजा भी आपने खूब लिया होगा। मगर हम आपको बता रहे हैं आम से बने 3 खास फेसपैक, जो आपके चेहरे की न सिर्फ रौनक बढ़ाएंगे बल्कि आपका रूप भी निखारेंगे।

आम के पल्प का फेसपैक

आम के पल्प का फेसपैक आपके चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आपको त्वचा पर ग्लो और सॉफ्टनेस चाहिए, तो आपके लिए ये फेसपैक बहुत अच्छा है। इसके अलावा अगर आपकी स्किन का रंग जगह-जगह अलग-अलग है, तो आम का ये फेसपैक आपके स्किन की रंगत को एक समान बनाता है।

फेसपैक कैसे बनाएं- इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में आम का पल्प निकालिए इसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर इसे चम्मच से पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 4-5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में रगड़िए और फिर 10 मिनट सूखने के लिए छोड़ दीजिए। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। आपकी त्वचा खिल उठेगी।

इसे भी पढ़ें:- घर पर बनाकर अपनाएं ये 2 नुस्खे, ग्लो से चमक उठेगा चेहरा

आम और बादाम का फेसपैक

अगर आपको सनटैन हो गया है यानि आपकी त्वचा धूप में झुलस गई है या प्रदूषण के कारण आपके चेहरे की रंगत गहरी हो गई है, तो ये फेसपैक आपके लिए सबसे बेहतर है। आम में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो त्वचा को नमी देते हैं और टैनिंग आदि को दूर करते हैं।

फेसपैक कैसे बनाएं- इसे बनाने के लिए सबसे पहले रात में 3-4 बादाम पानी में भिगा दें और सुबह इसे पीस लें। अब एक कटोरी में आम का पल्प निकाल लें और इसमें बादाम का पेस्ट, दो चम्मच बेसन और एक चम्मच शहद मिलाएं। इन सब को अच्छी तरह मेस करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। एक बार में ही आपके चेहरे पर फर्क दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ें:- बदलते मौसम में कैसे करें त्‍वचा की देखभाल? ये हैं 15 बेस्‍ट टिप्‍स

आम और दही का फेसपैक

दही का फेसपैक उन लोगों के लिए अच्छा माना जाता है, जिनकी त्वचा तैलीय यानि ऑयली होती है। अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं या पिंपल के दाग हैं, तो भी इस फेसपैक से आसानी से चले जाएंगे। इसके अलावा ये धूप से चेहरे को हुए नुकसान की भरपाई करेगा और आपके चेहरे को तरो-ताजा और खूबसूरत बनाएगा।

फेसपैक कैसे बनाएं- इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में आम का पल्प निकाल लें और फिर इसमें एक बड़ा चम्मच दही और एक छोटा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें। पेस्ट बन जाने पर इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद साफ ठंडे पानी से चेहरा धो लें। आप देखेंगे कि आपका चेहरा पहले से ज्यादा चमकदार और रंगत निखरी हुई है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Skin Care In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।