घर में रहकर इस देसी काढ़े से इम्यूनिटी बूस्ट कर रहीं मलाइका अरोड़ा, 40 साल वाले इस काढ़े को जरूर करें ट्राई

Updated at: Jul 07, 2020
घर में रहकर इस देसी काढ़े से इम्यूनिटी बूस्ट कर रहीं मलाइका अरोड़ा, 40 साल वाले इस काढ़े को जरूर करें ट्राई

मलाइका अरोड़ा का ये देसी काढ़े का नुस्खा 40 पार के बाद इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद कर  सकता है। जानिए किन चीजों की है जरूरत।  

Jitendra Gupta
स्वस्थ आहारWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Jul 07, 2020

हेल्दी रहना और अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखना इस समय बहुत ज्यादा जरूरी है। स्वास्थ्य अधिकारियों और तो और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देश के नागरिकों से अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली यानी की इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए गर्म पानी पीने और काढ़ा पीने का आग्रह कर चुके हैं। कोरोनावायरस से निपटने के लिए सीलेब्रिटी भी नए-नए नुस्खे सुझा रहे हैं। हाल ही में फिटनेस फ्रीक और फिल्म जगत में अपनी टोंड और फिट बॉडी के लिए मशहूर मलाइका अरोड़ा ने इम्यूनिटी बढ़ाने वाले अपने डेली रूटीन को आप लोगों के साथ शेयर किया है। ये डेली रूटीन है देसी काढ़ा, जो 40 के बाद आपकी कमजोर होती इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करेगा और आपको फिट भी रखेगा।  

मलाइका ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया जिसे कैप्शन देते हुए उन्होंने लिखा है '#malaikastrickortip यह एक सच्चा मेक इन इंडिया घरेलू उपाय है। बरसों पुराना ये आजमाया हुआ नुस्खा एक पारंपरिक कोशिश है घर बैठे इम्यूनिटी बूस्ट करने की । इसका नियमित सेवन आपको सर्दी-खांसी से राहत देने और कई रोगों से दूर रखने में मदद करता है। इस काढ़े को बनाने में आंवला, थोड़ा सेब का सिरका,  ताजा कार्बनिक हल्दी और अदरक की जड़ व काली मिर्च की जरूरत होती है। यह सब चीजें आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने वाले इस जादुई औषधि के लिए जरूरी है।                                                                        

इस वीडियो में मलाइका अदरक, आंवला, कच्छी हल्दी, एप्पल साइडर विनेगर और काली मिर्च जैसे कुछ मूल अवयवों का उपयोग करते हुए अपना इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक तैयार करते हुए देखा गया है। ये पेय विटामिन सी से भरा हुआ है, जो कि अभी हर किसी शरीर की आम जरूरत है। वीडियो में मलाइका कहती हुई दिख रही है, "बेहतर परिणामों के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका ये नुस्खा मां के नुस्खे जैसा हो और अपने शुद्धतम रूप में हो। बस इन सामग्रियों को मिश्रित करें और इसके स्वास्थ्य वर्धक गुणों का आनंद लें। कोरोना के नाम पर ढेरों इम्यूनिटी बूस्टर बाजार में जरूर उपलब्ध हैं लेकिन बेहतर परिणामों के लिए यह घरेलू, त्वरित और जैविक नुस्खा आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है।

 
 
 
View this post on Instagram

#vitamindtherapy#stayhomestaysafe

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial) onMay 27, 2020 at 9:38pm PDT

इसे भी पढ़ेंः शुरू हुआ सावन का पावन महीना, जानें व्रत खोलने के लिए खानपान का सही तरीका

कभी योगा तो कभी अपने जिम वीडियो से प्रेरित करने वाली मलाइका ने एक बार फिर से आपको एक शानदार नुस्खा सुझाया है। तो आइए जानते हैं इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले इस काढ़े में मौजूद सामग्रियों के बारे में। 

काढ़े में मौजूद सामग्री के स्वास्थ्य लाभ

अदरक

अदरक में एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह खांसी से राहत देने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है। यह सर्दी और फ्लू के अन्य लक्षणों को भी कम करता है, इतना ही नहीं ये मांसपेशियों में दर्द, खराश और मतली जैसी समस्याओं को भी दूर करने का काम करता है। 

काली मिर्च

काली मिर्च प्रकृति में एंटी-इंफ्लेमेटरी होती है और एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध होती है। यह मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार करती है, ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है, दर्द से राहत देती है और इसमें कैंसर से लड़ने वाले गुण भी होते हैं।

इसे भी पढ़ेंः 30-40 की उम्र में महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए जरूर खाने चाहिए ये 10 आहार, मिलेगा पोषण रहेंगी रोग-मुक्त                                    

हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक सक्रिय तत्व में सूजन-रोधी गुण होते हैं। यह मस्तिष्क के कामकाज में सुधार करता है और मस्तिष्क और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

आंवला

आंवला विटामिन सी से भरा होता है, जो इसे सर्दी और फ्लू के इलाज के लिए एकदम सही बनाता है। यह आयरन, कैल्शियम और अन्य महत्वपूर्ण खनिजों में भी समृद्ध है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK