Makeup Tips: आंखों को देना है ग्‍लैमरस लुक, तो आईलाइनर लगाते समय इन 4 गलतियों से बचना है जरूरी

Updated at: Jan 27, 2020
Makeup Tips: आंखों को देना है ग्‍लैमरस लुक, तो आईलाइनर लगाते समय इन 4 गलतियों से बचना है जरूरी

Makeup Tips: यदि आप भी आईलाइन लगाकर अपनी आंखों को एक अच्‍छा लुक देना चा‍हते हैं, तो इन गलतियों से बचें। 

Sheetal Bisht
फैशन और सौंदर्यWritten by: Sheetal BishtPublished at: Jan 27, 2020

आजकल मोटा आईलाईनर लगाना काफी ट्रेंड में है। ऐसे में आईलाइनर लगाना आपका रोज का ब्‍यूटी स्‍टेपल हो सकता है। कुछ लोग रोज, तो कुछ केवल कुछ खास मौकों पर जैसे- शादी या पार्टी पर आईलाइनर लगाना पसंद करते हैं।  बहुत से लोगों को लाईलाईनर लगाना बहुत बड़ा टास्‍क लगता है, ऐसे में इसे लगाना मुश्किल होने के साथ-साथ आपके लुक को बना या बिगाड़ सकता है। इसलिए इसे लगाने के लिए सही तकनीक को अपनाना जरूरी है, छोटी सी गलती सब बर्बाद कर सकती है।

आइए यहां हम आपको आईलाईनर लगाते समय कुछ सामान्‍य सी गलतियां बता रहे हैं, जिनसे आपको बचने की जरूरत है।  

गलती 01: लाइनर लगाते समय अपनी पलकों को झपकाना 

Eyeliner Mistake

यह सबसे आम लेकिन सबसे बड़ी गलती हो सकती है। क्‍योंकि अगर आपको आईलाइनर लगाते समय अपनी पलकों को टटोलने या झपकाने की आदत है, तो आपको इस आदत को यहां तोड़ने की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ऐसा करने से आपको सही परिणाम और आईलाइनर में सफाई नहीं मिलेगी। वहीं यदि आप लिक्विड आईलाइनर इस्‍तेमाल करते हैं, तो आंखे झपकाने पर यह आपकी आंखों के अंदर जा सकता है। जिससे कि आपकी आंख को भी नुकसान पहुंच सकता है। रूक-रूक कर लगाने के बजाय, आप एक तेज गति में आईलाइनर लगा सकते हैं और फिर धीरे से बाकि बची जगह में भरने के लिए वापस आईलाइनर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इससे परफेक्‍ट शेप मिलती है। 

इसे भी पढें: चेहरे ही नहीं पैरों की खूबसूरती पर भी दीजिए ध्यान, ट्राई करें ये 5 टो-नेल आर्ट आइडियाज

गलती 02: आंख के निचले भाग पर लिक्विड आईलाइनर का उपयोग करना

Dont use Liquid Eyeliner in lower eye

बहुत से लोग आईलाइनर को आंख के ऊपरी भाग की बजाय नीचे की ओर लगाना पसंद करते हैं। वहीं कुछ आखों के ऊपरी और निचली, दोनों ओर आईलाइनर लगाते हैं। ऐसा करने से आपकी आंखें बड़ी दिखती हैं, तो आप गलत हैं। करना  निचली लैश लाइन पर लिक्विड आईलाइनर लगाने से न केवल आपकी आंखें छोटी दिखेंगी, बल्कि ओवर भी दिखेगी। इसलिए यदि आप अपने निचली लैश लाइन पर कुछ लगाना ही चाहते हैं, तो आप कोह्ल काजल ही लगाएं। 

गलती 03: आईलाइनर लगाने के बाद कर्लर का उपयोग करना

आईलाइनर एक ऐसा ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट है, जो आपकी लैशेस के सबसे करीब लगता है। यदि आप आईलाइनर लगाने के बाद कर्लर का उपयोग करते हैं, तो इससे यह फीका हो जाएगा या लाइनर को हटा देगा। जिससे यह असमान व पैची दिखने लगेगा और आपके लुक को खराब कर देगा। इसलिए आईलाइनर लगाने से पहले अपनी पलकों को कर्ल कर लें या फिर आई लैशेज लगा लें और  फिर आईलाइनर का उपयोग करें।

Eye makeup Eyeline Mistake

इसे भी पढें: चेहरे की झुर्रियों और धब्‍बों से हैंं पेरेशान, तो ट्राई करें कोलेजन थ्रेड लिफ्ट फेशियल

गलती 04: पुराने या सूखे आईलाइनर का उपयोग करना

अगर आप नियमित रूप से आईलाइनर नहीं लगाती हैं,, तो आप हमेशा अपने आईलाइनर के उपयोग से पहले उसकी जांच पड़ताल कर लें कि वह ज्‍यादा पुराना न हो। क्‍योंकि ऐसा करना आपकी आंखों को नुकसान और आपको सही रूप से दूर करेगा। एक पुराना आईलाइनर इस्‍तेमाल करने से आंखों के इंफेक्‍शन का कारण बन सकता है। इस प्रकार, अपने लिक्विड आईलाइनर को सुरक्षित करने के लिए हर 6 महीने में बदलना सबसे अच्छा है और यदि आपका नया लाईनर भी सूखा है, तो उसे बदल लें। 

Read More Article On Fashion and Beauty In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK