नवरात्रि पर ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

Updated at: Sep 26, 2016
नवरात्रि पर ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

व्रत के खाने में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे हों। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए ये लेख पढ़े।

अनुराधा गोयल
त्‍यौहार स्‍पेशल Written by: अनुराधा गोयलPublished at: Mar 26, 2012

नवरात्र त्‍योहारों की शुरूआत है। और इस दौरान दौरान व्रत रखना आम बात है। कुछ लोग व्रत धार्मिक परंपराओं को निभाने के लिए करते हैं, तो कुछ लोग नवरात्र के दौरान व्रत इसलिए रखते हैं ताकि अतिरिक्त वजन को कुछ कम किया जा सके। यदि आप भी नवरात्र के दौरान कुछ ऐसा सोच रहे हैं, तो बेहतर रहेगा कि आप हेल्‍थी विकल्‍प का चुनाव करें।अपने लिए व्रत के खाने में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को भी शामिल करें, जो आपको फिट रखने में मदद करें। आइए जानें कैसे उपवास को बनाएं अपने लिए खास।

 

 

इसे भी पढ़ें - नवरात्र के आहार में संयम जरूरी

 

  • यदि उपवास के दिनों में आप संतुलित खानपान नहीं लेते , खानपान के गलत तौर-तरीके अपनाते हैं, तो न सिर्फ आपका वजन घटने की जगह बढ़ सकता है, बल्कि आपकी त्वचा की चमक भी कम हो सकती है।
  • कम खाने और वजन कम करने के चक्कर में हम अकसर नवरात्र के इन नौ दिनों के दौरान ऐसी चीजें खाते हैं, जो स्वास्थ्य की दृष्टि से हमारे लिए फायदेमंद नहीं होती।
  • हमारी डाइट में सामान्य खाने की जगह व्रत का खाना रहता है, जिसमें तले हुए आलू, साबूदाने का पापड़, व्रत के चिप्स, मिठाई और फल आदि प्रमुख हैं।
  • व्रत के दिनों को यदि आप अपने लिए खास बनाना चाहते हैं तो आपको तले हुए आलू चिप्स की जगह ग्रिल्ड आलू या उबले हुए आलू खाने चाहिए। स्वाद बढ़ाने के लिए आप सलाद के तौर पर खीरा, टमाटर, पुदीना और धनिया पत्ती भी ले सकते हैं।
  • व्रत के दौरान कुट्टू और सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। इस आटे की पूरी बनाकर खाने की जगह कुट्टू के आटे का वेजिटेबल चिल्ला बनाकर खाएं।

इसे भी पढें- नवरात्र व्रत के लाभ

 

  • व्रत के दिनों में होने वाली कब्ज की शिकायत को दूर करने और फ्रेश रहने के लिए आप व्रत के दौरान ली जाने वाली सब्जियों का सूप बना कर पी सकते हैं।
  • हाई कलौरी वाले तले चावल खाने के बजाय साधारण चावल को दही के साथ खाने से आप फिट भी रहेंगी और आपका वजन भी कम होगा ।
  • व्रत के दौरान होने वाली किसी भी बीमारी से बचने के लिए आप पानी नियमित अंतराल पर पीते रहें। साथ ही सूप, नारियल पानी, छाछ और फ्रूट शेक भी लेते रहें।
  • उपवास का आपके ऊपर मनोवैज्ञानिक असर भी पड़ता है। व्यक्ति बुरे कर्म करने, और नकारात्मक सोच से दूर रहता है और तरोताजा महसूस करता है, वहीं खासकर महिलाओं में तनाव अधिक बढ़ जाता है।

इसे भी पढें - नवरात्र के लिए दस आहार

  • उपवास को अपने लिए खास बनाने के लिए चाय, आइस्क्रीम, मक्खन, अंडे, मांस, फास्ट फूड, जंक फूड से तैयार किया हुआ भोजन, आलू के चिप्स, साबुदाने की खिचड़ी, मूंगफली के दाने या मिक्चर इत्यादि न लें क्यों कि ये चीजें उपवास के स्वास्थ्य लाभों को को नष्ट कर देते हैं।

अगर आपके व्रत रहने का उद्देश्य वजन घटाना है तो भी तरीका आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

 

 

Image Source-Getty

Read More Article on Festival special in Hindi

 


Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK