सर्जरी के बिना ही अपने होंठो को बनाएं गुलाबी और प्लम्पी, घर में अपनाएं ये आसान से नुस्खे

Updated at: Oct 26, 2020
सर्जरी के बिना ही अपने होंठो को बनाएं गुलाबी और प्लम्पी, घर में अपनाएं ये आसान से नुस्खे

आज के समय में मोटे होंठो का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। बड़े-बड़े सेलेब्रिटीज से लेकर आम लड़कियां अपने होंठो को प्लम्पी बनाना चाहती हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
फैशन और सौंदर्यWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Oct 26, 2020

एक दौर ऐसा था, जब पहले होंठो की महिलाओं को काफी खूबसूरत माना जाता था, लेकिन आज के समय में मोटे होंठो का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। इसलिए कई सेलेब्रिटी ऐसी हैं, जो सर्जरी कराके अपने होंठो को मोटा कर रही हैं। बॉलीवुड में कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने बेटॉक्स सर्जरी कराके अपने होंठो को गुलाबी और मोटा बनाया है। बेटॉक्स सर्जरी काफी महंगा होता है। इसमें इंजेक्शन के जरिए होंठों को बड़ा किया जाता है। इतना ही नहीं इससे नुकसान होने का भी खतरा होता है। कुछ महिलाओं की सर्जरी सक्सेस नहीं होती है और उनके होंठ प्लम्पी के जगह भद्दे हो जाते हैं। ऐसे में सर्जरी कराना आपके लिए रिस्की हो सकता है। सर्जरी के जगह आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी अपने होंठो को प्लम्पी बना सकते हैं। आइए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में-

 pink lips

लौंग का तेल

लौंग का तेल इस्तेमाल करके आप अपने होंठों को प्लम्पी बना सकती हैं। हालांकि, इस तेल को इस्तेमाल करते वक्त थोड़ी सी सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। लौंग के तेल का इस्तेमाल हमेशा लिप बाम में डालकर करें। इसके अलावा 1 टी स्पून शहद में भी लौंग का तेल डालकर इसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। पेट्रोलियम जेली में भी लौंग का तेल मिलाकर अपने लिप्स पर लगाएं, इससे आपके होंठ कुछ ही दिनों में प्लम्पी हो जाएंगे।

होंठो पर लगाएं मॉश्‍चराइजर क्रीम

होंठो को खूबसूरत दिखाने के लिए उसपर नमी बरकरार रहनी चाहिए। ऐसा करने के लिए अपने होंठो पर हमेशा मॉइश्चाइजर क्रीम जरूर लगाएं। इससे आपके होंठ फटेंगे नहीं। होंठो की नमी बरकरार रखने के लिए आप लिप बाम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके होंठो पर नमी बरकरार रहेगी। साथ ही आपके होंठ काफी आकर्षक दिखेंगे।

मेकअप से करें होंठो को मोटा

मेकअप का सहारा लेकर भी आप अपने होंठो को मोटा और सुंदर दिखा सकते हैं। होंठो को मोटा दिखाने के लिए सबसे पहले अपने होंठो पर कंसीलर लगाएं। इसके बाद लिप्स के बीच में कंसीलर लगाएं। इसके बाद अपने होंठो को लिपस्टिक से प्रॉपर तरीके से भरें। हमेशा सही ब्रॉन्ड की लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। इससे आपके होंठों की चमक बढ़ेगी।

मेन्‍थॉल ट्रिक

लिप्स को मोटा दिखाने के लिए आप अपने होंठो पर मेन्थॉल टिक अपना सकते हैं। इससे आपके होंठो को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। इसके साथ ही आपके होंठ काफी सुंदर और मुलायम नजर आ सकेंगे।

इसे भी पढ़ें- शुरू होने वाला है त्योहारों का सीज़न, ब्राइट लिपस्टिक और स्मोकी आइज से खुद को ऐसे बनाएं खास

दालचीनी ऑयल 

लिप्स की स्किन शरीर के अन्य हिस्सों के स्किन की तुलना में काफी अलग होती है। ऐसे में जब आप लिप्स पर दालचीनी का तेल लगाएंगे, तो आपके हल्की सी जलन हो सकती है और आपके होंठ भी फूल सकते हैं। ऐसे में कभी भी दालचीनी के तेल को सीधा होंठो पर ना लगाएं। दालचीनी के तेल को होंठों पर लगाने के लिए इसमें लिप बाम या फिर पेट्रोलियम जेली मिक्स कर लें और अपने लिप्स पर अप्लाई करें।

इसे भी पढ़ें- घर की शादी है और कोरोना के कारण नहीं कर पा रहीं मन चाही प्रिपरेशन? ऐसे प्लान करें अपना ड्रेस और मेकअप लुक

चीनी भी है असरकारी 

शक्कर से भी आप अपने होंठों को प्लम्पी बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले लिप बाम को अपने होंठो पर 10 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद चीनी, मक्खन, नारियल का तेल मिक्स करके अपने होंठो पर लगाएं। इससे आपके होंठो की डेड स्किन निकल जाती है और आपके होंठ गुलाबी और बड़े दिखते हैं।

शहद से करें स्क्रब

अपने होंठो पर शहद से स्क्रब करें। इसके बाद करीब 10 मिनट तक के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद इसे टिश्यू पेपर से साफ कर लें। इससे आपके होंठ मुलायम और प्लम्पी नजर आएंगे।

टूथब्रश से बनाें होंठो को प्लम्पी

अपने होंठो को प्लम्पी बनाने के लिए आप टूथब्रश का भी सहारा ले सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सुबह ब्रश करने के बाद टूथब्रश से अपने होंठो पर स्क्रब करें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपके लिप्स प्लम्पी-प्लम्पी नजर आएंगे।

Read More Articles on Beauty and Fashion in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK