कद्दू और जायफल से घर पर बनाएं स्किन ब्राइटनिंग फेस मास्क , मिलेगी सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन

Updated at: Nov 25, 2020
कद्दू और जायफल से घर पर बनाएं स्किन ब्राइटनिंग फेस मास्क , मिलेगी सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन

आप इस लेख के माध्यम से कद्दू और जायफल से बना स्किन व्हा्इटनिंग फेस पैक बनाने का तरीका जान सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

Sheetal Bisht
त्‍वचा की देखभालWritten by: Sheetal BishtPublished at: Nov 24, 2020

क्या आप एक चमकदार त्व्चा पाने के लिए घरेलू उपायों को अपनाना पसंद करते हैं? अगर हां, तो आप कद्दू और जायफल का ये नुस्खाह अपनाएं। कद्दू और जायफल आपकी त्वचा की खोई हुई रंगत को वापस लाने में मदद कर सकता है। जी हां, कई ऐसे घरेलू उपाय हैं, जो आपकी त्वaचा पर कमाल का असर कर सकते हैं। इन्हींत घरेलू उपचारों में से एक कद्दू और जायफल है। कद्दू भले ही एक स्वा दिष्ट  सब्जीै है, लेकिन यह आपके फेशियल मास्क  के रूप में भी इस्तेचमाल हो सकती है। वहीं जायफल एक मसाला है, लेकिन यह कई स्किन बेनिफिट्स से भरपूर है। इसलिए आप कद्दू और जायफल से एक स्किन व्हांइटनिंग फेस मास्कब बना सकते हैं। यह आपकी त्वदचा को चमकाने के साथ-साथ इसे मुलायम बनाने में मदद करेगा। 

 

कद्दू और जायफल फेस मास्क के फायदे 

यदि आप कद्दू और जायफल से बने फेस मास्का का उपयोग करते हैं, तो यह आपको कई फायदे देता है। जी हां, कद्दू में रेटिनोइक एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए, सी और ई होते हैं। यह सभी चीजें आपकी त्वदचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं। कद्दू में मौजूद इन तत्वोंत की वजह से आपकी त्वीचा स्वदस्थच और चमकदार बनी रह सकती है। वहीं जायफल भी आपकी त्वरचा को सुंदर बनाने में योगदान करता है। आइए यहां आप कद्दू और जायफल से बना ये होममेड फेस मास्क  बनाने का तरीका जानें। 

कद्दू और जायफल से स्किन व्हांइटनिंग फेस मास्क  बनाने का तरीका

सामग्री: 

  • 2 सं 3 चम्म च लाल कद्दू की प्यू्री 
  • 1/4 चम्मच जायफल
  • 2 चम्मचच शहद 
  • 1 चम्मचच एप्पमल साइडर विनेगर 

फेस मास्कम बनाने का तरीका: 

  • कद्दू और जायफल का स्किन व्हारइटनिंग फेसमास्क् बनाने के लिए आप सबसे पहले 1 बाउल में कद्दू की प्यूलरी बनाकर निकाल लें। 
  • अब आप इसमें 2 चम्मकच शहद डालें और इसे अच्छे  से आपस में मिला लें। 
  • इसके बाद आप इस मिश्रण में जायफल पाउडर और एप्पलल साइडर विनेगर डालें और मिलाएं। आप इसे तब तक मिलाते रहें, जब तक कि यह एक मुलायम गाढ़ा पेस्टे न बन जाए। 
  • अब आप इस पैक को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर अप्लालई करें। इस मास्कऔ को आप अपने चेहरे पर कम से कम 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। 
  • इसके बाद आप अपना चेहरा धो लें। 

कद्दू और जायफल का यह फेस पैक आपकर त्व0चा को ग्लो इंग बनाने में मदद करती है। इसके साथ ही यह मास्कय आपकी त्वपचा पर उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस मास्क  की मदद से आपको कोलेजन उत्पारदन में भी बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा, आप चाहें तो कद्दू और अखरोट  से एक होममेड स्क्रनब भी तैयार कर सकते हैं। जिसके लिए आप कद्दू की प्यूंरी में बारीक दरदरा पीसा हुआ अखरोट, दही, शहद और दालचीनी पाउडर मिलाएं। अब आप इसे एक स्क्राब के तौर पर इस्ते्माल कर सकते हैं। 

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK