• shareIcon

DIY Skin Toner: चक्र फूल से बनाएं एंटी-एजिंग स्किन टोनर, दूर होगी झुर्रियों, फाइन लाइन्‍स और मुहांसो की समस्या

Updated at: Oct 12, 2019
त्‍वचा की देखभाल
Written by: शीतल बिष्‍टPublished at: Oct 12, 2019
DIY Skin Toner: चक्र फूल से बनाएं एंटी-एजिंग स्किन टोनर, दूर होगी झुर्रियों, फाइन लाइन्‍स और मुहांसो की समस्या

Skin Care: चेहरे की झुर्रियों, फाइन लाइन्‍स और मुहासों (Wrinkles, Fine Lines and Acne) से निजात पाना चाहते हैं, तो आपकी इस समस्‍या का इलाज है चक्र फूल यानि स्‍टार एनिस (Star Anise), जो कि झुर्रियों के साथ सारी स्किन प्रॉबलम्‍स (Ski

यदि चेहरे की झुर्रियों से परेशान हैं, तो स्‍टार एनिस यानि चक्र फूल इसका असरदार इलाज साबित हो सकता है। शायद कम ही लोग इसके बारे में जानते होंगे कि यह चक्र फूल जिसे लोग स्‍टार एनिस के नाम से जानते हैं, इसमें मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी गुण आपकी त्‍वचा के लिए फायदेमंद हैं, जो कि आपकी लटकटी त्‍वचा को टाइट कर आपकी त्‍वचा में निखार में मदद करता है। एनिस तारे के आकार का होता है और इनके बहुत ही सुगंधित बीज होते हैं। इनका उपयोग खाना पकाने में भी किया जाता है, विशेष रूप से डेसर्ट के लिए। आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे एनिस यानि चक्र फूल आपकी चेहरे की फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को दूर करने में मददगार है।  

क्या सचमुच चक्र फूल झुर्रियों के लिए अच्छा है? (ANISE Good FOR WRINKLES) 

यदि आप चेहरे की फाइन लाइन्‍स या झुर्रियों से परेशान हैं, तो कोई क्रीम नहीं, बल्कि चक्र फूल का इस्‍तेमाल करें। यह आपके चेहरे की झुर्रियों को कम कर छुटकारा पाने में मददगार है। क्योंकि यह एक नैचुरल स्किन टोनर के रूप में कार्य करता है। स्‍टार एनिस या चक्र फूल का एक घटक, त्वचा को डिटॉक्स करने में बेहद प्रभावी है। इसमें मौजूद गुणों के कारण यह स्किन को टोन करने के साथ सैगिंग को रोकता या कम करता है। इसलिए स्किन सैगिंग हो या फाइन लाइन्‍स चक्र फूल आपकी इन स्किन प्रॉबलम्‍स को दूर करने का बेहतर इलाज है। 

जैसे ही चक्र फूल को स्किन पर लगाया जाता है, तो यह आपकी स्किन को सॉफ्ट बना देता है और इसे टोन करता है। यदि रात भर के लिए इसे त्‍वचा पर लगाकर छोड़ दिया जाता है, तो यह ऊतकों में प्रवेश कर झुर्रियों को नरम बनाता है। आइए हम आपको बताते हैं कि एनिस यानि चक्र फूल कैसे झुर्रियों को दूर करने में फायदेमंद है और कैसे इसका इस्‍तेमाल किया जाता है। 

इसे भी पढें:  मुंहासों और दाग-धब्‍बों से छुटकारा पाने के लिए इन 3 तरीकों से करें उड़द दाल का इस्‍तेमाल

झुर्रियों के लिए चक्र फूल के फायदे (BENEFITS OF ANISE FOR Skin)

  • चक्र फूल आपकी स्किन में कसाव लाता है, इसमें मौजूद एनेथोल और टैनिन की वजह से यह एक प्राकृतिक टोनर के रूप में कार्य करता है। 
  • चक्र फूल त्‍वचा को चिकना करता है और झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को सॉफ्ट बनाता है।  
  • चक्र फूल यानि एनिस चेहरे पर काले धब्बों को कम करता है और फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मददगार है। 
  • स्किन टाइटनर होने के कारण चक्रफूल डेड स्किन के साथ-साथ मुंहासों व उसके निशान को दूर करने में भी मददगार है। 
  • यह टोनर के रूप में काम करता है जिस वजह से यह स्किन को टैनिंग से भी बचाता है। 

झुर्रियों के लिए चक्र फूल का इस्‍तेमाल 

झुर्रियों के लिए चक्र फूल (Star ANISE FOR WRINKLES)

यह स्टार के आकार का मसाला है, जिसे अक्सर पानी में उबालकर उसके एंटी इंफ्लामेटरी गुणो से झुर्रियों को दूर किया जाता है।

इसे भी पढें:  कड़ी पत्‍ते के इन 3 फेस पैक से पाएं पिंपल फ्री और ग्‍लोइंग स्किन

झुर्रियों के लिए चक्र फूल का तेल (ANISE Oil FOR WRINKLES)

यह एक ऐसेंशियल ऑयल है, जो कि इसके बीजों से बनता है, झुर्रियों के लिए यह तेल काफी प्रभावी है क्योंकि यह पौष्टिक तत्‍वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। यह तेल मुँहासे और सोरायसिस के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। एनिस एसेंशियल ऑयल आपकी कई त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं के लिए फायदेमंद है। 

झुर्रियों के लिए चक्र फूल के बीज (ANISE Seeds FOR WRINKLES)

चक्र फूल के बीच मसालों से लेकर आपकी त्‍वचा के इलाज में मददगार है। चक्र फूल में उसके फूल सबसे अधिक गुणों का खजाना होते हैं। जिस वजह से यह झुर्रियों में भी मदद करता है। आप इसके बीजों का पाउडर बनाकर इसका पेस्‍ट त्वचा पर लगा सकते हैं। 

झुर्रियों के लिए चक्र फूल का टोनर (How To Use ANISE For WRINKLES)

झुर्रियों के लिए चक्र फूल का उपयोग करने का सबसे आसान तरीका एनिस टोनर है। तो आइए यहाँ हम आपको इसका टोनर बनाने व इस्‍तेमाल का तरीका बताते हैं।  

इसे भी पढें:  त्‍वचा को चमकदार, हाइड्रेट रखने और एक्‍ने फ्री स्किन पाने के लिए घर पर करें फेस स्‍टीमिंग

सामग्री

  • 5 चक्र फूल
  • आधा लीटर पानी

बनाने व इस्‍तेमाल का तरीका 

  • 10-20 मिनट के लिए आप चक्र फूल को पानी में डालकर धीमी आंच पर पानी में उबाल लें।
  • अब ठंडा होने दें और स्प्रे बोतल या कॉटन बॉल से चेहरे पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। 
  • अब सुबह उठकर आप अपना चेहरा धो लें। आप ऐसा हर रोज करें। आपको फायदा नजर आएगा। 

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK