Happy Birthday Madhuri: माधुरी दीक्षित की खूबसूरती का राज है आपके रसोई की एक सामान्य सी चीज, जानें क्या है ये

Updated at: May 15, 2020
Happy Birthday Madhuri: माधुरी दीक्षित की खूबसूरती का राज है आपके रसोई की एक सामान्य सी चीज, जानें क्या है ये

धक-धक गर्ल माधुरी हमेशा से ही लोगों के लिए नेचुरल ब्यूटी का बेतरीन उदहारण रही हैं। तो आइए जानते हैं उनके इस नेचुरल ब्यूटी का राज।

Pallavi Kumari
फैशन और सौंदर्यWritten by: Pallavi KumariPublished at: May 15, 2020

माधुरी दीक्षित नेने आज अपना 53वां जन्मदिन मना रही हैं और उम्र के इस पड़ाव में भी वे हमेशा की तरह स्टनिंग लग रही हैं। माधुरी एक अभिनेत्रि हैं, डांसर है और एक अच्छी मां है और इन सब जिम्मेदारियों के साथ भी वो अपने लिए वक्त निकालना जानती हैं। वो अपने स्किनकेयर और ग्रूमिंग दिनचर्या का अच्छे से ध्यान रखती हैं। यही वो बातें हैं, जो बाकी महिलाओं को भी माधुरी से सीखनी चाहिए। एक और चीज जो माधुरी के ग्रूमिंग रूटीन में खास है, वो ये है कि स्किनकेयर के लिए वो आज भी अपनी दादी के पसंदीदा नुस्खा इस्तेमाल करती हैं। इस नुस्खे की खासियत ये है कि ये हर एक आम भारतीय घरों में मिलती है। एक फैशन मैगजीन को दिए अपने इंटरव्यू में माधुरी दीक्षित में अपने इस स्किनकेयर सीक्रेट को शेयर किया। आइए जानते हैं ये है क्या?

insidemadhuridixit

माधुरी का स्किनकेयर सीक्रेट है बेसन और शहद से बना देसी उबटन

माधुरी दीक्षित ने अपने इस इंटरव्यू में बताया कि बेसन को हमेशा से उन्होंने अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल किया है। वो कहती हैं कि ये उनके दादी का एक जबरदस्त नुस्खा है, चोहरे के लिए बहुत फायदेमंद है। माधुरी बताती हैं कि इस स्किनकेयर रूटीन में वो बेसन, शहद और नींबू का इस्तेमाल करती हैं। इससे वो उबटन बनाती हैं। वो बताती हैं कि ये आपकी त्वचा के लिए आश्चर्यजनक रूप से काम करता है। अगर आपको दादी-नानी की त्वचा के रंग-रूप से प्यार है या अपने पसंदीदा फेस मास्क तरीकों को आप अपना सकते हैं। ये सिर्फ आपका रंग नहीं निखारता, बल्कि आपके स्किन को साफ करते फेस को मॉइश्चराइज भी करता है।

 
 
 
View this post on Instagram

Sparkle ��

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene) onDec 3, 2019 at 12:33am PST

बेसन के बारे में माधुरी कहती हैं कि ये घटक भारत में सदियों से अपनी असंख्य त्वचा और बालों की देखभाल के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, छोटे बच्चों के लिए बनाया गया स्किन स्मूथनिंग फॉर्मूला या ब्राइड-टू-बी, हल्दी के साथ रेडिएंट स्किन के लिए बनाया गया है। बेसन एक प्राकृतिक एक्सफोलीएटिंग एजेंट है, जो इसे स्क्रब का आधार बनाने के लिए एक आदर्श तत्व बनाता है। बेसन में मौजूद जिंक मुंहासों से लड़ने में मदद करता है आपके चेहरे की चमक भी बढ़ाता है। ये त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ काले धब्बे और निशान को कम करने में मदद कर सकता है। वहीं बेसन की सबसे अच्छी बात ये भी है कि ये हर प्रकार की त्वचा के लिए काम करता है। अगर आपकी सूखी त्वचा भी है, तो इसे दूध में मिला कर लगाएं। अगर आपका फेस ऑयली कॉम्प्लेक्शन वाला है, तो इसे दही के साथ फेंट कर फेस पर लगाएं।

insidehaldi

इसे भी पढ़ें : ग्‍लोइंग स्किन के लिए जरूरी है क्‍लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्‍चराइजिंग, जानें घर पर कैसे बनाएं रोज़ एलोवेरा टोनर

स्किनकेयर और हेयरकेयर DIY व्यंजनों में बेसन का उपयोग कैसे कर सकते हैं

एक एक्सफोलीएटिंग फेस पैक

सूर्य का संपर्क से, डिहाइड्रेशन से, विटामिन की कमी, तनाव, मृत कोशिकाएं को साफ करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। घर पर बने मास्क की मदद से कुछ ही समय में आपकी त्वचा की सेहत बेहतर हो सकती है। इसके लिए एक पेस्ट में बेसन, हल्दी पाउडर, नींबू का रस, दूध और पानी का उपयोग करके एक उबटन बनाए। इसे अपने चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं और धो लें। नींबू के रस, बेसन के साथ और दूध में लैक्टिक एसिड से फेस को एक्सफोलिएट करना, चेहरे को उज्ज्वल करने में मदद करेगा।

मुंहासे निशान हटाने के लिए एक ब्राइटनिंग मास्क

ब्रेकआउट यानी पिंपल्स के द्वारा दिए गए निशान को कम करने के लिए ये एक प्रभावी उत्पाद है। इसके लिए दो बड़े चम्मच बेसन में दो चम्मच चंदन पाउडर, दूध और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं, और इसे 20-30 मिनट में गुनगुने पानी से धो लें। हल्दी में ऐसे एंजाइम पाए गए हैं, जो त्वचा कोशिकाओं में मेलेनिन (डार्क पिगमेंट) पैदा करने के लिए जिम्मेदार हैं। यह एक एंटीऑक्सिडेंट भी है, जो आपकी त्वचा को पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करता है।

ऑयली त्वचा को कम करने के लिए एक DIY पेस्ट

ऑयली त्वचा वाले लोग बाकी लोगों की तुलना में स्किन को लेकर बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं। ऑयली स्किन में गंदमी ज्यादा देर तक थमी रहती है और यही बाकी स्किन की परेशानियों का कारण बनती है। इससे बचने के लिए दो चम्मच बेसन और चार बड़े चम्मच रोजवाटर के साथ एक चिकना पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, और इसे सूखने तक 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इस तरह ये आपकी त्वचा से ऑयल को कम करने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें : लंबे, घने और मजबूत बालों का सीक्रेट है बेसन और मियोनीज हेयर मास्‍क, जानें बेसन के 3 हेयमास्‍क बनाने का तरीका

सुस्त बालों के लिए एक मॉइस्चराइजिंग मास्क

गर्मियों में अक्सर आपके बाद शुष्क और बेजान हो जाते हैं। इन बेजान बालों में जान लाने के लिए आप बेसन का इस्तेमाल करके देखें। इसे अंडे के साथ फेंटें। फिर, नींबू और शहद डालकर इसे एक चिकना पेस्ट में बदल दें। इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़े दें और फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद आप शैंपू भी कर सकते हैं। इस तरह ये आपके बालों के लिए भी एक शानदार हेयरकेयर टिप्स है, जिसे आप जब चाहे घर बैठे ट्राई कर सकते हैं।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK