कच्चे आलू का 1 गिलास जूस आपकी सेहत को बना सकता है दुरुस्त! काले घेरे, सूजन से लेकर खाज-खुजली भी हो जााएगी दूर

Updated at: Jul 21, 2020
कच्चे आलू का 1 गिलास जूस आपकी सेहत को बना सकता है दुरुस्त! काले घेरे, सूजन से लेकर खाज-खुजली भी हो जााएगी दूर

आलू खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतनी ही इसका रस भी आपके लिए फायदेमंद साबित होता है। जानें एक्सपर्ट से कितना फायदेमंद है आलू का रस। 

 

Jitendra Gupta
स्वस्थ आहारWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Jul 21, 2020

आलू दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला और बड़े पैमाने पर खायी जाने वाली सब्जियों में से एक है। आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है और इसे किसी भी दूसरी सब्जी के साथ मिलाकर खाया जा सकता है। आलू अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाना जाता है और कई संस्कृतियों में इसे एक मुख्य खाद्य फसल माना जाता हैं। आप आलू को उबाल कर, सेंक कर, भाप देकर, भून कर किसी भी प्रकार से खा सकते हैं। लेकिन उच्च कार्बोहाइड्रेट की मात्रा के कारण, इन पौष्टिक आलू को वजन कम करने वाले लोग सही नहीं मानते हैं। यह माना जाता है कि अगर आप फिट रहने की कोशिश कर रहे हैं तो आलू आपके वजन को बढ़ा सकता है और आपके फिट रहने के लक्ष्य को बर्बाद कर सकता है।

 
 
 
View this post on Instagram

Potato juice

A post shared by Luke Coutinho - Lifestyle (@luke_coutinho) onJul 20, 2020 at 1:10am PDT

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने हाल ही में आलू के बारे में फैली कुछ गलत धारणाओं को तोड़ने के लिए इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है। जिसके कैप्शन में उन्होंने लिखा, "आलू अपने आप खराब नहीं होते। हमारे स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ समस्याओं के लिए प्राकृतिक खाद्य उत्पादों को दोष देना गलत है। ये समस्या हमारी खराब जीवनशैली की आदतों के कारण होती है, जिस पर बहुत अधिक  ध्यान देने की आवश्यकता है।"

अपने इंस्टाग्राम लाइव में उन्होंने एक जादुई आलू के रस का नुस्खा शेयर किया है, आपकी सभी स्वास्थ्य और सौंदर्य की समस्याओं का एक-स्टॉप समाधान है। अगर आप सोच रहे हैं कि ये कैसे हो सकता है तो आइए जानते हैं कैसे आलू का जूस आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। 

आलू के रस के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of potatoes juice)

आलू विटामिन, फाइटोकेमिकल्स और पोषक तत्वों से भरे होते हैं। आलू का पारंपरिक रूप से सेवन करने की तुलना में कच्चे आलू का रस पोषक तत्वों के लगभग आधे को बनाए रखता है। हो सकता है कि आलू का रस सबसे स्वादिष्ट विकल्प न हो, लेकिन यह काफी हेल्दी होता है और इसे किसी भी अन्य तरल के साथ आसानी से मिश्रित किया जा सकता है।

potato

पेट समस्याओं में कारगर आलू का जूस

आलू अत्यधिक क्षारीय होता है, जो एसिडिटी या एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ल्यूक का कहना है कि एक गिलास आलू का रस पेट में अतिरिक्त एसिड को बेअसर कर सकता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि आलू का रस अल्सर और कोलाइटिस के लिए अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढ़ेंः स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है आलू, जानें किन बीमारियों से रखता है दूर

काले घेरे 

आंखों के नीचे काले घेरे का एक बड़ा कारण लिवर और किडनी में विषाक्त पदार्थों का जमा होना है। अध्ययन बताते हैं कि आपके लिवर और किडनी को साफ करने से आपकी आंखों के नीचे काले निशान या काले घेरे से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। आलू का रस उन चीजों में से एक है जो लिवर और किडनी को पूरी तरह से साफ कर सकता है। 

jiuce

विटामिन बी से भरपूर आलू का रस

आलू विटामिन बी 1, बी 2, बी 3 से भरपूर होते हैं, जो हमारे शरीर को ऊर्जा पैदा करने के लिए कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में बदलने में मदद करते हैं। विटामिन बी हमारे मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के कार्य का भी समर्थन करता है। अगर आप समय के साथ धुंधला दिखाई देना महसूस करते हैं, या फिर थक जाते हैं या ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो रहा है, तो यह रस आपके लिए जादुई साबित हो सकता है।

त्वचा की सूजन को कम करें

सुबह-सुबह पफी त्वचा एक आम चिंता का विषय है। यह पानी के प्रतिधारण या अन्य चिकित्सा स्थितियों के कारण हो सकता है। हर दिन एक गिलास आलू का रस पीने से आप इस सौंदर्य से छुटकारा पा सकते हैं और त्वचा की चमक में सुधार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः आलू में भी होता है प्रोटीन, जानें कैसे पतले लोगों के लिए बॉडी बिल्डिंग आहार है Potato Protein

एक्जिमा और सोरायसिस

आलू का रस एक्जिमा और सोरायसिस जैसी विभिन्न त्वचा स्थितियों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। हमारी त्वचा पर आलू का रस लगाने से खुजली वाली त्वचा की स्थिति से राहत मिल सकती है। आप अपनी त्वचा को साफ करने और स्कैल्प से रूसी को कम करने के लिए भी आलू का रस लगा सकते हैं।

कैसे निकालें आलू का जूस

आलू के छिलके को छील लें और उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें। अगर किसी आलू पर हरा रंग है तो इसे बाहर निकाल दें क्योंकि यह जहरीला हो सकता है। आलू के टुकड़ों को एक ब्लेंडर में डालें, थोड़ा पानी डालें और इसे ब्लेंड कर लें। स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप इसमें चुकंदर, गाजर, पुदीना या नींबू भी मिला सकते हैं। सुबह उठकर आलू का रस पीने से आपको ऊपर लिखे फायदे मिल सकते हैं। लेकिन ध्यान  रहे एक बार अपने चिकित्सक से जरूर परामर्श कर लें।  

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK