• shareIcon

लिवर कैंसर का खतरा कम करती है कॉफी

कैंसर By Anubha Tripathi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 28, 2014
लिवर कैंसर का खतरा कम करती है कॉफी

हर रोज कॉफी का सेवन करने वालों लोगों में लिवर कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। यह बात अब शोधों में भी साबित हो चुकी है। जानिए किस तरह कॉफी लिवर कैंसर के खतरे को कम करती है।

अलसुबह गर्मागर्म कॉफी का एक प्‍याला दिमाग के दरवाजे खोल देता है। आप ताजगी भरा महसूस करने लगते हैं। कॉफी न सिर्फ आपकी थकान को ही दूर करती है, बल्कि इसका सेवन अन्‍य कई मामलों में भी मददगार होता है। कई शोध कॉफी के गुणों का बखान करते हैं। किसी में यह दिल के लिए फायदेमंद बतायी गयी है, तो किसी में दिमाग की बेहतर क्रियाप्रणाली के लिए। एक ताजा अध्‍ययन में पता चला है कि कॉफी लिवर कैंसर के खतरे को भी कम करती है।

 

दिन में तीन कप कॉफी का सेवन लिवर कैंसर के खतरे को पचास फीसदी से भी अधिक घटा देता है। कॉफी पीने से हेपटोसेल्‍युलर कार्सिनोमा (एचसीसी) की आशंका भी कम रहती है, यह आमतौर पर होने वाला लिवर कैंसर है।

liver cancer

लिवर कैंसर क्या है

लिवर, मानव शरीर के महत्‍वपूर्ण अंगों में से एक है। एक स्‍वस्‍थ जीवन के लिए लिवर का सही तरीके से कार्य करना बेहद जरूरी होता है। बिगड़ी हुयी जीवनशैली के कारण लोगों में लिवर कैंसर की समस्या देखने को मिलती है। अगर लिवर कैंसर को पहले ही चरण में जान लिया जाता है तो इसके ठीक होनी की संभावना बढ़ जाती है। अचानक से वजन घटना, थकान महसूस होना, लिवर का बढ़ना, पेट में दर्द की शिकायत आदि को नजरअंदाज ना करें। यह लिवर कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।


क्या कहते हैं शोध

टोक्यो स्थित नेशनल कैंसर सेंटर के अध्ययनकर्ताओं ने 10,000 लोगों पर शोध के बाद पाया कि तकरीबन रोजाना कॉफी पीने वाले लोगों को, कॉफी नहीं पीने वालों के मुकाबले लिवर कैंसर का खतरा 50 फीसदी कम रहता है। जापानी वैज्ञानिकों की मानें तो कॉफी चिकित्सा जगत के लिए वरदान साबित हो सकती है।

अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के एक अनुमान के मुताबिक पिछले साल वहां लिवर कैंसर के 18,920 मामले सामने आये जिनमें से 14270 मरीजों की मौत हो गयी। आप की जानकारी के लिए हेपेटाइटिस, लिवर सिरोसिस, अत्यधिक मात्रा में अल्कोहल के सेवन और लिवर में गंभीर सूजन के कारण कैंसर की आशंका बनी रहती है। मुख्य अध्ययनकर्ता मोनामी इनोयू का कहना है कि दस वर्षों तक किये गये अध्ययनों के विश्लेषण से पता चला है कि कॉफी नहीं पीने वाले 10000 में 5472 लोगों को कैंसर की आशंका रहती है जबकि कॉफी पीने वाले इतने ही लोगों में 2146 लोगों को इस रोग का खतरा रहता है।

coffee prevent from liver cancer

लिवर कैंसर से बचाव

 

शराब के सेवन से बचें

शराब के अधिक सेवन से आपके लिवर को नुकसान हो सकता है। हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि शराब का कम या सामान्य सेवन लिवर के लिए हानिकारक है या नहीं। विशेषज्ञों की सलाह है कि यदि आपको हेपेटाइटिस है और विशेष रूप से सिरोसिस है तो आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

आहार पर ध्यान दें

लिवर कैंसर से बचने के लिए हमें ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए, जिसमें वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम कम हो, जटिल काबरेहाइड्रेट अधिक हो और पर्याप्त मात्र में प्रोटीन हो। पर्याप्त मात्र में तरल पदार्थ पीना भी जरूरी है। हमें प्रति दिन 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

व्यायाम भी है जरूरी

नियमित रूप से एरोबिक व्यायाम करने से हमारे पूरे स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और इससे थकान, तनाव और अवसाद को कम करने में मदद मिल सकती है। यदि आपको हेपेटाइटिस या एचआईवी रोग है तो किसी भी प्रकार का व्यायाम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

 

तो कॉफी के साथ अगर आप इन सब जरूरी बातों का भी खयाल रखें तो आप अपने लिवर को स्‍वस्‍‍थ रख सकते हैं।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK