• shareIcon

Low-Calorie Vegetables: तेजी से वजन घटाती हैं ये 7 सब्जियां, हार्ट के लिए भी हैं फायदेमंद

वज़न प्रबंधन By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 29, 2019
Low-Calorie Vegetables: तेजी से वजन घटाती हैं ये 7 सब्जियां, हार्ट के लिए भी हैं फायदेमंद

यदि आप कम कैलोरी वाले आहार ले रहे हैं और हेल्‍दी तरीके से वजन घटाने में त्वरित परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप अपने आहार में कुछ इन लो-कैलोरी वाली सब्जियों को शामिल कर सकते हैं: 

अत्यधिक चीनी, नमक और सैचुरेटेड और ट्रांस-फैट वजन बढ़ाने की बड़ी वजह हैं। सब्जियों में इनमें से कोई भी चीज नहीं होती है। बल्कि यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरे होते हैं, जो सूजन से लड़ते हैं और इसलिए सब्जियां वजन घटाने में भी सहायक होती हैं। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर आहार उम्र बढ़ने की गति को धीमा कर देते हैं।

कुछ सब्जियां नेगेटिव कैलोरी फूड होती हैं, जिसका अर्थ है कि इन्हें पचाने से शरीर को और अधिक कैलोरी की जरूरत पड़ती है, ये इस बात का संकेत है कि आप इस तरह के फूड लेंगे तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा। इसके अतिरिक्त, सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं, जो आपको अधिक समय तक भरा रखती हैं और रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित करती हैं। 

यदि आप कम कैलोरी वाले आहार ले रहे हैं और हेल्‍दी तरीके से वजन घटाने में त्वरित परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप अपने आहार में कुछ इन लो-कैलोरी वाली सब्जियों को शामिल कर सकते हैं: 

ब्रोकली

सबसे पसंदीदा कम कैलोरी वाली सब्जियों में से एक, ब्रोकली का उपयोग शाकाहारी भोजन में बहुतायत रूप से किया जाता है। यह मीट प्रोटीन के साथ भी परोसा जाता है। क्रूसिफ़ेर कुल की सब्जियां कैलोरी में बहुत कम होती हैं और इसमें प्रति 100 ग्राम (यूएसडीए डेटा के अनुसार) 34 कैलोरी होती है, साथ ही इसमें विटामिन सी और डाइटरी फाइबर की उच्च मात्रा होती है। इसके अलावा फूल गोभी और पत्‍ता गोभी कम कैलोरी वाली सब्जियां हैं, जिन्‍हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। 

खीरे 

खीरे में ज्यादातर पानी होता है और यह आपके आहार में जोड़ने के लिए सबसे कम कैलोरी वाली सब्जियों में से एक है। इसमें 100 ग्राम भाग (यूएसडीए डेटा के अनुसार) में 15 कैलोरी होती है और इसे सलाद या सैंडविच के रूप में आसानी से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। इसमें पोटेशियम की भी अच्छी मात्रा होती है और गर्मियों के दौरान सेवन के लिए विशेष रूप से स्वस्थ है।

Buy Online: Herbalife Formula 1 Shake for Weight Loss (500 g,Mango), MRP: 1790/- and Offer Price: 1310/-

गाजर 

गाजर एक नेगेटिव कैलोरी फूड है। गाजर को एक सुपरफूड माना जाता है और इसे सब्ज़ी से सूप से लेकर हलवे, बर्फी आदि तक किसी भी चीज़ में और सभी चीज़ों में बदल दिया जा सकता है, इसे कच्चा या सलाद के रूप में शामिल किया जा सकता है। इसमें प्रति 100 ग्राम (यूएसडीए डेटा के अनुसार) केवल 41 कैलोरी होती है। इसमें विटामिन ए और पोटेशियम की अच्छी मात्रा के साथ-साथ फाइबर की अच्छी मात्रा के साथ वसा और कोलेस्ट्रॉल नगण्‍य होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सोने से पहले पीएं ये 5 ड्रिंक्‍स तेजी से घटेगा वजन, दूर होगी थकान और आएगी अच्‍छी नींद

लौकी 

लौकी एक भारतीय पसंदीदा सब्जियों में से एक है जो अविश्वसनीय रूप से कैलोरी में कम है और पानी की मात्रा अधिक है। इसमें प्रति 100 ग्राम (यूएसडीए डेटा के अनुसार) केवल 15 कैलोरी होती है, कोई वसा या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, साथ ही साथ सोडियम सामग्री नगण्‍य होती है।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना लस्‍सी में मिलाकर पीएं ये एक चीज, पेट की समस्‍या भी होगी दूर

मशरूम

मशरूम तकनीकी रूप से एक कवक है, लेकिन इन्हें सब्जियों के तरीके से पकाया और खाया जाता है और इसे बेहद पौष्टिक माना जाता है। मशरूम में प्रत्येक 100 ग्राम भाग (यूएसडीए डेटा के अनुसार) में 22 कैलोरी होती है, साथ ही इसमें पोटेशियम की बहुत अच्छी मात्रा होती है, जो दिल की रक्षा के लिए अच्‍छा खनिज है। मशरूम में फाइबर की मात्रा भी अच्छी होती है, जो वजन कम करने में मदद करती है। 

Read More Articles On Weight Management In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK