लव हार्मोन झूठा बना सकता है आपको ?

लव हार्मोन झूठा बना सकता है आपको ?

हाल ही में हुए शोध में सामने आया है कि लव हार्मोन ऑक्सिटोसिन लोगों में झूठ बोलने और धोखा देने की प्रवृत्ति को पैदा करता है।

love hormoneलव हार्मोन ऑक्सिटोसिन को सामान्यत: विश्वास के लिए जाना जाता है लेकिन असल में यह लोगों में झूठ बोलने और धोखा देने की प्रवृत्ति को पैदा करता है। ऑक्सिटोसिन वह हार्मोन है जो प्राकृतिक रुप से बॉडिंग को बढ़ाता है और उसे मजबूत बनाता है।

 

हाल ही में हुए शोध में सामने आया है कि ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन के कारण लोग अपनो से झूठ बोलकर उन्हें धोखा देते हैं। जेरुसलम की यूनिर्वसिर्टी में हुए इस शोध में 60 पुरुषों को शामिल किया गया जिन्हें ऑक्सिटोसिन की डोज दी गई। इसके बाद इन्हें तीन ग्रुप में बांट दिया गया जहां उन्हें क्वाइन टॉस के परिणाम के बारे में भविष्यवाणी करनी थी। फिर उन प्रतिभागियों से उनकी भविष्यवाणी की सत्याता जांचने को कहा गया। वे जानते थे कि झूठ बोलने पर उन्हें अच्छी धनराशि मिलने वाली थी जो वे अपने टीम के लोगों में बांट सकते थे। उनमें से सिर्फ 23 प्रतिशत लोगों ने ही सही उत्तर दिया बाकी सब ने अपने टॉस का रिजल्ट देखने के बाद अपने उत्तर बदल दिए थे।

 

यूनिर्वसिर्टी ऑफ बेन-ग्यूरिअन की डॉक्टर शॉल शाल्वी का कहना है कि इस शोध में जो परिणाम सामने आए उसके मुताबिक लोग अपने परिवार या अन्य निकट लोगों की मदद के लिए अपने नैतिक मूल्यों से भी समझौता कर लेते हैं। शाल्वी का कहना है कि इससे यह सवाल उठता है कि क्या झूठ बोलना अनैतिक है?

 

वैसे किसी रिश्ते की बुनियाद एक दूसरे के लिए कमिटमेंट और विश्वास पर टिकी होती है। लेकिन प्यार के इस बंधन को और मजबूत करने का काम करता है 'लव हार्मोन' यानी ऑक्सिटोसिन। इंसानों में ऑक्सिटोसिन को माता-पिता और बच्चों के बीच रिश्ते को मजबूत बनाने, दंपती के बीच खटास कम करने एवं विश्वास बढ़ाने में मददगार माना जाता है।

 

Source फाइनेंशियल एक्सप्रेस

 

Read More Health News In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।