• shareIcon

लंदन ओलंपिक में संभावित स्‍वास्‍थ्‍य चिंताएं

एक्सरसाइज और फिटनेस By ओन्लीमाईहैल्थ लेखक , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 25, 2012
लंदन ओलंपिक में संभावित स्‍वास्‍थ्‍य चिंताएं

लंदन ओलंपिक इस महाकुंभ में संभावित स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को लेकर चिंता।

london olympic me sambhavit swasthya chintaayein

लंदन ओलंपिक का शंखनाद होने को है। और हर खेलप्रेमी को इसका बेसब्री से इंतजार है। दुनिया भर के लाखों प्रशंसक लंदन पहुंचने शुरू हो गए हैं। लेकिन, जानकार खेलों के इस महाकुंभ में संभावित स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को लेकर चिंतित हैं। 

 

स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ मानते हैं कि इस तरह लोगों के भारी संख्‍या में एक ही जगह जमा होने से कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं। उनका कहना है कि लंदन में दुनिया भर में फैली कई बीमारियां भी जमा हो सकती हैं। उनका कहना है कि इन संभावित बीमारियों का से न सिर्फ मेजबान देश बल्कि इसमें भाग लेने लाए प्रतिभागी भी ग्रस्‍त हो सकते हैं।  

 

इस बात के पीछे यह तर्क दिया जा रहा है कि हजारों लोग एक साथ रहेंगे जिसके परिणामस्‍वरूप संक्रामक बीमारियां एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति को आसानी से अपना‍ शिकार बना पाएंगी। प्रोफेसर इब्राहम अबुबाकर ने आशंका जताई है कि इससे मेजबान देश (इंग्‍लैंड) और प्रतिभागी देशों में पहले से मौजूद बीमारियों को तेजी से फैलने का मौका मिलेगा। उन्‍होंने साल 2008 में ऑस्‍ट्रेलिया में विश्व युवा दिवस का उदाहरण दिया, जब इंफ्लूएंजा का प्रकोप तेजी से फैला था। स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही हवाई यात्राओं और बीमारियों में होने वाला इजाफा दुनिया भर में सुरक्षा और आर्थिक गतिविधियों पर भी असर डाल सकता है। 

 

लोगों के भारी संख्‍या में एक स्‍थान पर जमा होने के प्रभावों पर बनायी गयी इस रिपोर्ट में 2010 जर्मनी में हुयी लव परेड का भी जिक्र किया गया है। इस परेड में मची भगदड़ में 21 लोग मारे गए थे और 500 घायल हुए थे। सऊदी अरब के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय से जुड़े जियाद मेमिश के अनुसार, दुनिया में लोगों के एक साथ एक जगह पर जमा होने के सबसे बड़े आयोजन, हज में मचने वाली भगदड़ जान-ओ-माल का बड़ा नुकसान करती है। इसमें लोगों में‍ हिंसा तो फैलती ही है साथ ही कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचता है।

 

कैसे रहें सुरक्षित

 

अगर आप लंदन ओलंपिक्‍स देखने जा ही रहे हैं तो इन बातों का खयाल रखें।

 

पर्याप्‍त मात्रा में जल पियें। जी, यह नियम सिर्फ खिलाडि़यों पर ही लागू नहीं होता, बल्कि आम लोगों पर भी लागू होता है, जो खेल देखने के लिए लंदन जा रहे हैं। बेशक आप मैदान पर पसीना नहीं बहाएंगे लेकिन पानी आपको लंदन के मौसम में तंदुरुस्‍त रखेगा।

 

अपने साथ सन ब्‍लॉक लेकर जाएं। इससे आपकी त्‍वचा सुरक्षित रहेगी। 

 

समाचार और सोशल मीडिया के जरिए 'बीमारियों पर निगरानी'' रखी जा सकती है।

 

Read More Article on khel and Fitness in hindi.

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK