गर्भावस्था में कैसे रहें स्मार्ट

Updated at: Jan 28, 2016
गर्भावस्था में कैसे रहें स्मार्ट

गर्भावस्था के दौरान स्मार्ट बनकर रहने के लिए आइए जानें गर्भावस्था में स्मार्ट रहने के टिप्स।

Gayatree Verma
गर्भावस्‍था Written by: Gayatree Verma Published at: Oct 04, 2011

गर्भावस्था में थोड़ी सी भी असहजता महसूस होने पर गर्भवती महिला को सावधान रहना चाहिए क्योंकि इससे गर्भपात की स्थिति भी आ सकती है। गर्भावस्था के दौरान आपका पॉस्चर भी सही होना चाहिए यानी आपको ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जिससे नौ महीने के काल में आप स्मार्ट भी दिखें और आप सहज भी महसूस करें। गर्भावस्था के दौरान स्मार्ट बनकर रहने के लिए आइए जानें गर्भावस्था में स्मार्ट रहने के टिप्स।

गर्भावस्था

  • गर्भावस्था के दौरान भी आप स्मार्ट बनकर रह सकती हैं बस उसके लिए आपको अपनी थोड़ी सी अतिरिक्त देखभाल करनी होगी।
  • गर्भावस्था में यदि आप स्मार्ट बनकर रहेंगी तो आपका मन भी खुश रहेगा और इसका असर आपके होने वाले बच्चे पर भी पड़ेगा। दरअसल, गर्भावस्था एक ऐसी अवस्था है जब घर में सब ओर खुशियों का माहौल हो जाता है और नन्हे मेहमान के आने की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो जाती हैं। ऐसे में घर में रिश्तेदारों का आना-जाना भी लगा रहता है।
  • गर्भवती महिला को अपने अंदर हो रहे परिवर्तनों को लेकर ग्लानि महसूस नहीं करनी चाहिए बल्कि इस अवस्था में भी अपने को सुंदर व आकर्षक बनाये रखना चाहिए। गर्भवती महिला को सिर्फ पहनावे में ही नहीं बल्कि अपनी पूरी दिनचर्या में भी बदलाव लाना चाहिए।
  • शरीर में हो रहे परिवर्तनों को ध्यान में रखते हुए गर्भवती महिला को ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जिसकी वजह से आपको सोने, उठने बैठने ,चलने में किसी तरह की परेशानी महसूस न हो।
  • बहुत अधिक तंग कपड़े न पहनें इससे आप आकर्षक और फिट तो दिखेंगी लेकिन आपके रक्त संचार पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • ज्यादातर गाढ़े रंग के कपड़े पहने इससे शरीर में हो रहे परिवर्तन और उभार कम नजर आएंगे।
  • गर्भावस्था में पहनने वाले कपड़े खरीदते वक्त अपने आराम तथा लुक का भी पूरा ध्यान रखें। आजकल की महिलाओं को इस अवस्था में भी घर से बाहर निकलना पड़ता है। आपके अच्छे पहनावे से आपका लुक और सुविधा दोनों बनी रहेगी।
  • इस अवस्था में अपने जूते चप्पल पर विषेश ध्यान दें इस समय में महिलाये ऊंची ऐडी के जूते चप्पल न ही पहनें तो अच्छा होगा अन्यथा इससे आपके शरीर के कुछ हिस्सों पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है, रक्त संचार में असुविधा आ सकती है। ऊंची हील पहनने से आपका पैर मुड़ सकता है आप गिर भी सकती है, पैर में मोच , सूजन आ सकती है।
  • गर्भावस्था के दौरान शरीर की साफ सफाई पर पूरा ध्यान दे। अपने हाथ, पैर की सफाई यानी मेनिक्योर-पैडीक्योर घर पर ही कर सकती है।
  • हाथों व पैरों की मालिश और सिंकाई भी करें इससे आपको गर्भावस्था के दौरान होने वाली सूजन से तो आराम मिलेगा ही साथ ही आपके हाथ-पैर भी आकर्षक होंगे।
  • चेहरे की भी देखभाल करने के लिए आप घर पर ही बेसन ,तेल, हल्दी मिलाकर इत्यादि को मिलाकर पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर रंगत आएगी और इसके कोई नकारात्मक प्रभाव भी नहीं पड़ेंगे।
  • गर्भावस्था में सबसे जरूरी बात है खान पान पर विशेष ध्यान रखना। हरी व ताजी सब्जियां,अंकुरित अनाज ,दूध,दही फल जो आपको तथा आपके बच्चे की सेहत के लिए फायदेमंद व जरूरी भी है। इससे आपको आयरन तथा कैल्शियम, प्रोटीन मिलेगा। आपके चेहरे पर निखार भी आएगा।

 

Read more article on Pregnancy in Hindi.

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK