Rubbing Alcohol: जानें रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल कहां करना है आपके लिए सही और कहां करना हो सकता है खतरनाक

Updated at: Sep 25, 2020
Rubbing Alcohol: जानें रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल कहां करना है आपके लिए सही और कहां करना हो सकता है खतरनाक

अगर आप भी रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें कब और कहां इसका इस्तेमाल है आपके लिए सही और कहां है खतरनाक।

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Sep 25, 2020

दुनियाभर में कोरोना वायरस फैलने के साथ ही सैनिटाइजर और हैंड रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल तेजी से बढ़ गया। इस खतरनाक बीमारी और संक्रमण से बचने के लिए हर कोई इनका इस्तेमाल हर जगह करने लगा है। लेकिन क्या आप जानते हैं रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल कहां करना चाहिए और कहां नहीं करना चाहिए। आप 70 प्रतिशत या 99 प्रतिशत आइसोप्रोपिल अल्कोहल के साथ रगड़ शराब खरीद सकते हैं। 

विशेषज्ञों का कहना है कि 70 प्रतिशत वास्तव में कीटाणुशोधन के लिए बेहतर है। क्योंकि इसमें ज्यादा मात्रा में पानी होता है जो धीरे-धीरे कोशिकाओं में घुसने और जीवाणुओं को मारने में आपकी मदद करता है। लेकिन ये जानना आपके लिए बहतु जरूरी होता है कि इसका इस्तेमाल कहां करना चाहिए और कहां नहीं। हम आपको इस लेख में इसकी पूरी जानकारी देंगे कि आप इसका इस्तेमाल कहां कर सकते हैं और कहां नहीं। 

rubbing alcohol

पौधे के कीटों से छुटकारा दिलाते हैं

आपको बता दें कि ऐसे रबिंग अल्कोहल आपके घर पर मौजूद पौधों पर कीटों को दूर करने का काम करते हैं और ये कम विषाक्त तरीका माना जाता है। अगर आपके घर के पौधे में कीट हैं तो आप रुई की मदद से इसको इस्तेमाल कर कीटों को दूर कर सकते हैं। 

स्याही के दाग को हटाने में है मददगार

अगर आपकी शर्ट या किसी कपड़े पर स्याही का दाग लग गया है तो आप उसके लिए रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल दाग के सूखने से पहले करना जरूरी है। आप उस दाग पर इसे लगाकर रख दें और कुछ ही देर में ये दाग को दूर कर देगा। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस के मरीजों का कैसे किया जा रहा है इलाज? इलाज के बाद कैसे की जा रही है रिकवरी

घर में सफाई को बनाता है आसान

सभी के घर में ऐसी चीजें होती हैं जिनको साफ करना घर के सदस्यों के लिए काफी मुश्किल भरा होता है, लेकिन आप रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल कर इस सफाई के काम को आसान बना सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 1 पिंट रबिंग अल्कोहल को एक कप अमोनिया और एक चम्मच तरल डिश डिटर्जेंट के साथ मिलाएं। आप इसे किसी स्प्रे भी भी डाल कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप किसी भी सतह पर या किसी भी चीज पर इसे लगाकर कपड़े के जरिए साफ कर सकते हैं। 

rubbing alcohol

आसानी से बना सकते हैं हैंड सेनिटाइजर

कोरोना काल में आप घर पर आसानी से हैंड सैनिटाइजर बना सकते हैं। इसके लिए आपको रबिंग अल्कोहल मदद करेगा, आप एक कटोरे में रबिंग अल्कोहल और दो-तिहाई कप एलोवेरा जेल को मिलाएं। आप अपनी पसंद की खुशबू के लिए आवश्यक तेल की कुछ बूंदें उसमें शामिल कर सकते हैं। अब आप इसे किसी कंटेनर या स्प्रे बोतल में डाल कर इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें: कोरोनावायरस के कहर से बचाने में मददगार है एल्‍कोहॉल बेस्‍ड सैनिटाइजर, जानें कैसे बनाएं 

ब्लीच के साथ न मिलाएं

सफाई के लिए ही इस्तेमाल में आने वाले ब्लीच के साथ आप कभी भी इस अल्कोहल को न मिलाएं। ये आपके और घर के सदस्यों के लिए नुकसानदायक हो सकात है। इसका मिश्रण आपके फेफड़ों को खराब कर सकता है और आंखों में जलन हो सकती है। 

लकड़ी और लेदर के लिए सही नहीं

कई लोग इस तरह के रबिंग अल्कोहल को संक्रमण से बचने के लिए लकड़ी के सामान और लेदर के सामानों पर इस्तेमाल करने लगते हैं। जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये आपके सामान को खराब करने का काम करता है। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK