क्या है बालों के छिद्र? जानें कैसे करनी चाहिए कम और उच्च छिद्र वाले बालों की देखभाल

Updated at: Aug 05, 2020
क्या है बालों के छिद्र? जानें कैसे करनी चाहिए कम और उच्च छिद्र वाले बालों की देखभाल

अगर आपके बालों के साथ भी छिद्र को लेकर समस्या है तो जान लें कम और उच्च छिद्र वाले बालों की कैसे करनी चाहिए देखभाल।

Vishal Singh
बालों की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Aug 05, 2020

बालों की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, जिसको लेकर अक्सर लोग परेशान रहते हैं और इस समस्या का निदान तलाशते रहते हैं। ऐसी ही एक समस्या है कम-छिद्र और उच्च-छिद्र बालों की देखभाल, ये एक आम समस्या बन गई है। जिसकी देखभाल अच्छी तरह से करना जरूरी है। अपने बालों की छिद्र को समझना आपको एक बेहतर विचार दे सकता है कि कौन से उत्पाद आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे बेहतर है। आपको कम छिद्र और उच्च छिद्र बालों की देखभाल के लिए अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप कैसे कम-छिद्र या उच्च-छिद्र वाले बालों का ख्याल रख सकते हैं। लेकिन उससे पहले जानते हैं कि ये बालों के छिद्र क्या है?

haircare

बालों के छिद्र क्या हैं? (What Is Hair Porosity In Hindi)

पोरसिटी बालों की नमी को अवशोषित करने और किस्में में नमी बनाए रखने की क्षमता है। बालों के छिद्रों के परिणामस्वरूप बालों के व्यक्तिगत किस्में की संरचना होती है। आपको बता दें कि बालों की सबसे बाहरी सुरक्षात्मक परत को छल्ली कहा जाता है, और यह एक छत पर दाद की एक लाइन की तरह दिखता है। यह नियंत्रित करती है कि स्ट्रैंड में कितनी नमी जा सकती है। अगर छल्ली खुली होती है तो प्रत्येक के बीच में बड़ी जगह होते हैं - या छिद्र होते हैं, जिससे नमी में प्रवेश करना और बचना दोनों आसान हो जाता है। यह हाई-पोर्सिटी हेयर माना जाता है। दूसरी ओर, अगर आपकी छल्ली परत को कसकर बंद कर दिया गया है, तो यह है कम-छिद्र वाले बाल माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: बालों में लकड़ी की कंघी का करें इस्तेमाल, जानें प्लास्टिक की कंघी की तुलना में लकड़ी की कंघी के 5 बड़े फायदे

कम-छिद्र बालों का इलाज कैसे करें (How to treat hair with less Porosity)

जब बंद क्यूटिकल्स से निपटना होता है तो आपको ऐसे उत्पादों की जरूरत होगी जो कुछ बहुत जरूरी नमी देने के लिए आसानी से उसमें प्रवेश कर सकें। इसके लिए आप अंगूर और जोजोबा के तेल के साथ-साथ ग्लिसरीन वाले फार्मुलों की तलाश कर सकते हैं। आपको बता दें कि ग्लिसरीन एक ह्यूक्टेंट (Humectant) है, जिसका मतलब हवा से आपके बालों में नमी खींच सकता है। 

वहीं, कम-छिद्र बालों के लिए आप अत्यधिक मात्रा में उत्पादों को लागू नहीं करना चाहते क्योंकि यह सभी किस्में में अवशोषित नहीं होगा, और यह अवशेषों को भी पीछे छोड़ सकता है। आप इस समस्या के लिए मनूका शहद और दही को भी लगा सकते हैं ये आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बालों को झड़ने से रोकने और रूसी से छुटकारा पाने में मदद करता गुलाब जल, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

उच्च-छिद्र बालों का इलाज कैसे करें (How to Treat High-Porosity Hair)

उच्च-पोरसिटी बालों की विशेषताओं में आसानी से उलझने की प्रवृत्ति और उच्च गर्मी, भारी रसायनों और ब्लीच की संवेदनशीलता शामिल होती है। आप इस प्रकार के बालों को फार्मूला के साथ ठीक से कंडीशनर करना चाहते हैं जो नमी में सीलन की ओर ज्यादा खराब झुकते हैं, तो इसका मतलब है कि तेल और बटर आपके लिए अच्छे होते हैं। प्रोटीन के साथ उत्पाद उच्च-पोरसता बालों के लिए एक आम हैं क्योंकि वे सूखे, भंगुर किस्में को मजबूत कर सकते हैं। हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन बालों के लिए अच्छे हैं, लेकिन दैनिक रूप से इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा हो सकते हैं और बालों को सूखने का कारण बन सकते हैं। 

Read More Article on Hair Care In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK