'फार्मर वॉक' एक्सरसाइज को अपनी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग में आज ही करें शामिल, जानें क्या है इसके फायदे

Updated at: Aug 07, 2020
'फार्मर वॉक' एक्सरसाइज को अपनी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग में आज ही करें शामिल, जानें क्या है इसके फायदे

अगर आप भी अपनी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को और भी ज्यादा मजेदार बनाना चाहते हैं तो आज से ही अपनी फिटनेस रूटीन में शामिल करें फार्मर वॉक एक्सरसाइज।

Vishal Singh
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Vishal SinghPublished at: Aug 07, 2020

आजकल फिटनेस की दुनिया में खुद को फिट रखने के लिए कई तरह की नई एक्सरसाइज आ गई है जो आपको आसानी से फिट रख सकती है। जिसके में से कई एक्सरसाइज काफी मजेदार और आनंद देने वाली होती है। इसी कड़ी में किसार की सैर को लेकर एक्सरसाइज आई है जिसे फार्मर वॉकाफी  (Farmer's Walk) के नाम से जाना जाता है, इसे किसान कैरी भी कहा जाता है। यह एक व्यायाम की तरह एक नृत्य चाल या एक देश गीत शीर्षक की तरह लगता है। जबकि ये एक मजेदार और असरदार एक्सरसाइज है। 

इस वॉक यानी इस तरह के कदम के लिए शरीर की काफी ताकत की जरूरत होती है और यह आपके हृदय की दर को बेहतर करने का काम कर सकता है। फिटनेस एक्सपर्ट्स भी मानते है कि ये वॉकिंग एक्सरसाइज दिखने में जितनी आसान और मजेदार लगती है उतनी ही करने में अच्छी और फायदेमंद भी है। इसे कोई भी अपनी स्ट्रेंथ एक्सरसाइज में शामिल कर, इसका रोजाना अभ्यास कर सकता है। आप इसे आसानी से घर या जिम कहीं भी कर सकते हैं। आइए हम आपको इस लेख में फार्मर वॉक एक्सरसाइज के फायदे, तरीके और इसे आसानी से कैसे किया जाए इसके बारे में जानकारी देते हैं। 

farmer walk

इसे भी पढ़ें: मांसपेशियों को बढ़ाने और मजबूती लाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके, डेली रूटीन में जरूर करें शामिल

फार्मर वॉक के फायदे (Benefits of farmer walker)

फिटनेस एक्सपर्ट कहते हैं कि आप आप कभी भी ताकत और दूरियों पर भारी वस्तुओं को उठाने और ले चलने की क्षमता को कम नहीं आंक सकते हैं, इस तरह की एक्सरसाइज या एक्टिविटी काफी असरदार मानी जाती है। यह सभी अभ्यासों में सबसे कार्यात्मक हो सकती है और इसे लगभग पर्याप्त ध्यान नहीं मिलता है। यह किसी के लिए एक महान आंदोलन है जो बेहतर आसन, एक मजबूत पोस्टीरियर, ठोस पकड़ और बेहतर कंडीशनिंग में है। हालांकि, इस एक्सरसाइज को अगर अनुचित तरीके से किया जाता है, तो आपके लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती है। 

गलत तरीके से इस अभ्यास को करने से यह पीठ और कंधे में चोटों के खतरे को बढ़ा सकती है साथ ही आपकी मांसपेशियों को खराब कर उन्हें दर्द का शिकार बना सकती है। इसलिए इसे हमेशा हल्के वजन के साथ ही शुरू करना चाहिए जो आपके लिए एक अच्छी शुरुआत के साथ सामने आ सकता है। आपको बता दें कि आप इस एक्सरसाइज या एक्टिविटी को घर पर भी आसानी से कर सकते हैं, वो भी किसी भी उपकरण के साथ। डम्बल या केतलीबेल से लेकर किसान के बार, सैंडबैग या यहां तक कि पानी के गैलन तक का इस्तेमाल कर आप इसका अभ्यास कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: वर्कआउट करने के बाद जरूर करें ये 'कूल डाउन एक्सरसाइज', जल्द होगी बॉडी की रिकवरी

कैसे करें फार्मर वॉक (How to Do a Farmer's Walk)

  • पैरों के हिप-चौड़ाई के साथ खोलते हुए सीधे खड़े हो जाएं, अब आप अपने दोनों हाथों में वजन वाले सामान को पकड़ लें।
  • ध्यान रहे आपके दोनों हाथों में एक जितना ही वजन होना चाहिए और आपके पैर और पीठ बिलकुल सीधी होनी चाहिए। 
  • फिर आप अपने वजन के साथ धीरे-धीरे पहला कदम रखें, शुरुआती दौर में आप जल्दबाजी न करें ये आपके लिए खतरा हो सकता है। 
  • आगे बढ़ें, छोटे कदम उठाते हुए और जितना संभव हो उतना कम वजन बढ़ाएं। 
  • शुरुआत में आप 45 से 60 सेकंड तक चलते रहें और 3 सेट करने की कोशिश करें। 
  • फार्मर वॉक एक्सरसाइज आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है आप इसे आज ही अपनी स्ट्रेेंथ ट्रेनिंग में शामिल कर सकते हैं। फार्मर वॉक एक्सरसाइज आप बिना उपकरण कहीं भी आसानी से कर सकते हैं और ये आपको फिट रखने में अहम भूमिका निभाता है। इस बारे में आप अपने ट्रेनर से भी सलाह ले सकते हैं। 

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK