क्या है हाइपोक्लोरस एसिड? जानें आपकी त्वचा के लिए है कितना फायदेमंद और कोरोना वायरस को कैसे करता है खत्म

Updated at: Jul 29, 2020
क्या है हाइपोक्लोरस एसिड? जानें आपकी त्वचा के लिए है कितना फायदेमंद और कोरोना वायरस को कैसे करता है खत्म

अगर आप भी घर पर हाइपोक्लोरस एसिड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो जान लें आपकी त्वचा के लिए कितना है ये फायदेमंद।

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Jul 29, 2020

हाइपोक्लोरस एसिड (Hypochlorous acid) कीटाणुओं से लड़ने का बेहतर हथियार है। यह मेथिसिलिन-प्रतिरोधी स्टैफिलोकोकस ऑरियस और स्यूडोमोनस एरोगिनोसा के खिलाफ काम करता है। आमतौर पर लोग सोचते हैं कि ये इंसानों के लिए काफी खतरनाक हो सकता है, लेकिन ये कीटाणुओं के लिए खतरनाक होने के बाद भी यह इंसानों के लिए 100 प्रतिशत सुरक्षित है। ये न केवल यह एक प्रभावी त्वचा की देखभाल करने वाला घटक है, बल्कि यहां तक कि SARS-CoV-2  के खिलाफ भी काम करता है। आइए इस लेख के जरिए जानते हैं कि हाइपोक्लोरस एसिड क्या है और ये आपकी त्वचा पर क्या असर करता है और कैसे इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए। 

acid

हाइपोक्लोरस एसिड क्या है (What Is Hypochlorous Acid In Hindi)

हाइपोक्लोरस एसिड प्राकृतिक रूप से हमारे श्वेत रक्त कोशिकाओं द्वारा निर्मित एक पदार्थ है जो वायरस, बैक्टीरिया, जलन और किसी चोट के खिलाफ शरीर में काम करता है। वैसे तो ये एसिड आमतौर पर  बैक्टीरिया, कवक और वायरस के खिलाफ शक्तिशाली कार्रवाई के कारण एक कीटाणुनाशक के रूप में इस्तेमाल किया जाता। हाइपोक्लोरस एसिड त्वचा की देखभाल में अपनी जगह है, लेकिन यह भी व्यापक रूप से स्वास्थ्य देखभाल, खाद्य उद्योग में इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही ये स्विमिंग पूल में पानी को साफ रखने के लिए किया जाता है। 

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है हाइपोक्लोरस एसिड (How Hypochlorous Acid Is Beneficial For The Skin)

हाइपोक्लोरस एसिड मुंहासे और त्वचा संक्रमण जैसी समस्याओं से लड़ने के लिए फायदेममंद होता है। न्यू यॉर्क शहर के वेल मेडिकल कॉलेज में त्वचाविज्ञान के नैदानिक प्रशिक्षक एम.डी, मिशेल हेनरी बताते हैं कि यह एक तरीके से विरोधी भड़काऊ है, सुखदायक है, क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत, और घाव भरने में तेजी लाने वाला एसिड है। इसके साथ ही हेनरी कहते हैं कि यह मुंहासे से पीड़ित लोगों के लिए एक अच्छा और बेहतर विकल्प है साथ ही यह एक्जिमा, रोसैसिया और छालरोग जैसी पुरानी सूजन त्वचा की स्थिति से निपटने के लिए मददगार है। वहीं,  रिवरचैस डर्मेटोलॉजी में एक बोर्ड-प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञ  स्टेसी चिएमो बताते है कि हाइपोक्लोरस एसिड स्वाभाविक रूप से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में पाया जाता है, जो आपकी त्वचा के लिए एक बेहतर तत्व है।

acid

इसे भी पढ़ें: सिर्फ कोरोना वायरस नहीं इन 5 कारणों से भी जकड़ सकता है आपका गला, हो सकती है गले में खराश और जलन की समस्या

कोविड-19 के खिलाफ कैसे काम करता है (How Does Its Work Against COVID-19)

दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी के बीच हर कोई इस वायरस को अपने से दूर रखने और इसके खात्मे के लिए काम कर रहा है। ऐसे में हाइपोक्लोरस एसिड का इस्तेमाल कोरोना वायरस को मारने के लिए किया जाता है। इस एसिड को बनाना काफी सरल है, यह विद्युत चार्ज नमक, पानी, और सिरका की मदद से बनाया जाता आपको बता दें कि ये त्वचा की देखभाल करने वाले प्रोडक्ट्स में भी पाया जाता है। 

इसे भी पढ़ें: ग्लोइंग मेक-अप के लिए अनुष्का शर्मा फॉलो करती हैं ये सिंपल ब्यूटी हैक, जानें ग्लोइंग मेक-अप पाने का सिंपल टिप

कैसे करें इस्तेमाल (How To Use)

इस महामारी के दौरान हर कोई अपने इस्तेमाल किए जाने वाली चीजों को बार-बार साफ और कीटाणुरहित करना चाहता है। इसके साथ ही अपने आपको साफ रखना और वायरस से दूर रहना जरूरी है, यह त्वचा की सतह को भी साफ करता है, साथ ही मास्क पहनने से त्वचा की स्थिति को कम करने में मदद करता है। लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि अगर आपकी त्वचा पर किसी तरह की एलर्जी है तो आपको इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। 

 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK