Grooming Hacks: टाइम की कमी का नहीं पड़ेगा आपकी ब्‍यूटी पर कोई असर अगर मालूम हैं ये ईजी ग्रूमिंग हैक्‍स

Updated at: Sep 09, 2020
Grooming Hacks: टाइम की कमी का नहीं पड़ेगा आपकी ब्‍यूटी पर कोई असर अगर मालूम हैं ये ईजी ग्रूमिंग हैक्‍स

स्किनकेयर रूटीन को बनाए रखना मुश्किल है। इसलिए यहां कुछ ग्रूमिंग हैक्‍स हैं, जो आपको समय की कमी या लास्‍ट मिनट में भी सुंदर दिखने में मदद करेंगे। 

Sheetal Bisht
फैशन और सौंदर्यWritten by: Sheetal BishtPublished at: Sep 09, 2020

सजना और संवारना, हर किसी को पसंद होता है और यह जरूरी भी है, खासकर महिलाओं के लिए। ऐसा इसलिए क्‍यों‍कि आपको हर समय प्रेजेंटेबल दिखना चाहिए। स्किनकेयर रूटीन के बाद, इस तरह से कपड़े पहनना, जो आपकी शैली को परिभाषित करता हो, सही जूते पहनना, स्वच्छता बनाए रखना और सभी ब्‍यूटी और ग्रूमिंग का हिस्‍सा हैं। कभी-कभी हमारे पास समय कम होता है, जो आपके ग्रूमिंग रूटीन या शासन को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में समय की कमी के साथ आप कैसे तालमेल बिठाएं, यह आपको सीखना पड़ेगा। आइए यहां हम आपको कुछ छोटी-छोटी असान तरकीबें या हैक्‍स बता रहे हैं, जो आपको कम समय में भी अच्‍छा दिखने में मदद करेंगे।

मेकअप रिमूवर को रखें बिस्‍तर के पास  

हम सभी को काम पर एक व्यस्त दिन के बाद थकान और आलस महसूस होता है। लेकिन थकान का मतलब ये तो नहीं है कि आप अपने चेहरे का मेकअप न उतारें। हालांकि आपको चेहरे से उस सभी मेकअप को हटाना एक काफी मुश्किल भरा काम लग सकता है। लेकिन मेकअप के साथ सोने से त्वचा की कई समस्याएं जैसे ब्रेकआउट, त्‍वचा पर उम्र बढ़ने के संकेत और स्किन एलर्जी हो सकती है। इसलिए आप कोशिश करें कि अपने मेकअप रिमूवर को हमेशा अपने बिस्तर के ठीक बगल में रखें। ऐसा करने से आप बिना आलस किए अपने मेकअप को हटा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: आइब्रो की अच्‍छी शेप और सुंदर बनाने में मददगार है माइक्रोब्‍लैडिंग, जानें क्‍या हैं ये ट्रीटमेंट

बैग में कैरी करें फेस मिस्ट 

त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत आवश्यक है लेकिन मॉइस्चराइज़र त्‍वचा को ज्‍यादा लंबे समय तक हाइड्रेट नहीं रखता है। इसके अलावा, यह आपकी त्‍वचा को ऑयली या ड्राई भी बना सकता है।  ऐसे में एक फेस मिस्‍ट अच्‍छा विकल्‍प है। इसे त्वचा को हर दूसरे घंटे में स्‍प्रे किया जा सकता है। यह आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट रखने के साथ उसे स्‍वस्‍थ और चमकदार बना सकता है। 

face mist

फुटवियर पर ध्यान दें

यह उन फुटवियर की संख्या के बारे में नहीं है, जो आप अलग-अलग डिजाइन या फैशन के लिए पहनते और खरीदते हैं। हम बात कर रहें हैं कि ऐसी फुटवियर में निवेश या खर्च करें, जिसे आप कई आउटफिट्स के साथ कैरी कर सकती हैं, जो आपको एलिगेंट और अच्‍छा लुक देने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें:  चाहते हैं सुंदर, मुलायम और स्‍वस्‍थ पैर, तो ट्राई करें ये 3 होममेड पेडीक्‍योर स्‍क्रब

good footwear

सनस्क्रीन के बिना कभी न निकलें

जब आप ए‍क अच्‍छा मौसम देख रहे हों, आप तब भी अपने सनस्क्रीन को मत भूलें। सनस्क्रीन के कई फायदे हैं; यह न केवल आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है, बल्कि यह त्वचा के कैंसर के खतरे को भी कम करता है। 

ड्राई शैम्पू

हमारे जीवन में ऐसे दिन होते हैं, जब हम टाइम की कमी या आलस के कारण अपने बालों को धोना नहीं चाहते। लेकिन साफ बाल स्वस्थ बालों की कुंजी है। इसलिए, हम बालों को समय-समय पर जरूर धोएं, लेकिन हां जब टाइम की कमी हो, तो ड्राई शैंपू का नुस्‍खा आजमाएं। आप हमेशा सही ड्राई शैम्पू का चयन करें और उसें समय की कमी होने पर इस्‍तेमाल करें। इस तरह आपके बाल अद्भुत दिखेंगे और आपको जल्‍दीबाजी में बाल धोने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

dry shampoo

हाइड्रेटिंग फेस मास्क

कोरियाई स्किनकेयर रूटीन की बात करें, तो इसमें कुछ ऐसा है जो आपके लिए काफी अच्‍छा साबित हो सकता है। हम बात कर रहे हैं कोरियाई या कोरियन शीट मास्क की, जिसने की सौंदर्य की दुनिया में एक अहम स्‍थान ले लिया है। आप इस शीट मास्‍क की मदद से अपनी रूखी और बेजान पड़ी त्‍वचा में चमक ला सकते हैं। 

इस प्रकार ये ग्रूमिंग हैक्‍स अगर हर महिला को पता हों, तो वह हमेशा एक अच्‍छा लुक पा सकती है और सुंदर दिख सकती है। 

Read More Article On Fashion And Beauty In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK