• shareIcon

    सही समय पर किट का प्रयोग नहीं करने से आ सकता है प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव

    गर्भावस्‍था By Pooja Sinha , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jan 09, 2013
    सही समय पर किट का प्रयोग नहीं करने से आ सकता है प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव

    प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट नेगेटिव आने का मतलब है, एक स्‍त्री को कई प्रकार की चिंता का होना। क्योंकि मां बनाना हर महिला का सपना होता है और वह अपने इस सपने को साकार करना चाहती है।

    मां बनना हर महिला का सपना होता है और वह अपने इस सपने को साकार करना चाहती है। लेकिन यह निश्चित रूप से एक स्त्री के लिए बुरी खबर है कि उसका टेस्‍ट नेगेटिव है, जो प्रेग्नेंट होना चाहती है या जिसके मासिक धर्म नही हुए है।

    When Pregnancy Test Negativeकई स्त्रियों को तो तब बहुत आश्चर्य होता है जब उनकी प्रेग्नेंसी का टेस्ट नेगेटिव आता है बावजूद इसके कि उनके पीरियड नहीं हुए है। यह बात एक स्त्री के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव आने के क्या कारण हो सकते है। आइए हम आपको बताते है कि ऐसे कौन से कारण है जिसकी वजह से प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव आता है।

     

     

    प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव के कारण

    1. प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव आने का सीधा सा मतलब यही है कि आप प्रेग्नेंट नही है, कोई और कारण हो सकते है आपके पीरियड न होने के। यह मोटापा, हार्मोनल असंतुलन, डिप्रेशन और जीवन शैली से संबंधित समस्याओं से या अन्य कारणों की वजह से हो सकता है।

    2. प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव का कारण झूठी नेगेटिव प्रेग्नेंसी भी हो सकता है। प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव वहां पर आता है जहां पर अस्थानिक गर्भावस्था हो या शरीर में एचसीजी हार्मोन की राशि बहुत कम हो। एक अस्थानिक गर्भावस्था गंभीर चिंता का कारण है और इस मामले में एक तुरन्त डाक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए।

     

    3. प्रेग्नेंसी टेस्ट के नेगेटिव आने का एक कारण यह भी है जब होम प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का प्रयोग प्रेग्नेंसी का पता लगाने के लिए किया जाता है, लेकिन एचसीजी हार्मोन की उपस्थिति का स्तर बाद में शरीर में बढ़ जाता है।

    4. प्रेग्नेंसी टेस्ट उन स्त्रियों में भी नेगेटिव आता है जिन्होंने हाल ही में मौखिक गर्भनिरोधक लेना बंद किया हो। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर को कुछ नए कार्यक्रम समायोजित करने में समय लगता है। और यह आसानी से देर या चूक कर देता है पीरियड आने में।

    5. कई बार होम प्रेग्नेंसी टेस्ट भी टेस्ट को नेगेटिव दिखा देता है, अगर यूरीन का नमूना टेस्ट करने के लिए बहुत जल्दी लिया हो या फिर यदि एक स्त्री ने टेस्ट से पहले बहुत ज्यादा तरल पदार्थ लिया हो। तरल पदार्थ मूत्र में एचसीजी सामग्री को कमजोर कर देता हैं, जिससे प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव आ जाता है।

     

    6. एक और कारण है प्रेग्नेंसी टेस्ट के नेगेटिव आने का जब आपके पीरियड नही हुए है वह है, पेरी रजोनिवृत्ति। पेरी रजोनिवृत्ति को समयपूर्व रजोनिवृत्ति के रूप में भी जाना जाता है और यह पीरियड में चूक या देर अवधि का कारण होता है। इसलिए यह जरूरी है कि यह जानने के लिए कि यह पेरी रजोनिवृत्ति या नहीं तुरन्त डॉक्टर से परामर्श करें।

    7. महिलाओं का घर में ही प्रेग्नेंसी टेस्ट करना भी इसके ने‍गेटिव आने की एक बड़ी वजह हो सकती है। क्योंकि अधिकतर महिलाएं किट के बॉक्स पर निर्माता द्वारा बताए गए नियमों का पालन नहीं करतीं। आमतौर पर 5 से 10 मिनट के बीच का समय निर्धारित किया जाता है, जिसके बाद परिणाम स्पष्ट होते हैं। लेकिन कई महिलाएं कुछ ही मिनटों के बाद परिणाम न आने पर किट को फैंक देती है।

     

     

    Read More Article on Pregnancy Test in hindi

     

     

     
    Disclaimer:

    इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।