• shareIcon

क्या आपके फ्रिज में हैं पोषक आहार

स्वस्थ आहार By अनुराधा गोयल , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Feb 29, 2012
क्या आपके फ्रिज में हैं पोषक आहार

आइए जानें आपके फ्रिज में पोषक आहार क्यार-क्या हो सकता है। क्या आपके फ्रिज में हैं पोषक आहार।

Fridge Me Hai Poshak Ahaarवर्तमान जीवनशैली में बच्चे हों या बड़े सभी जंकफूड खाने के शौकीन होते हैं। इतना ही नहीं बच्चे जंकफूड के इतने शौकीन होते हैं कि पेरेंट्स घरों में जंकफूड रखने लगे हैं जिससे बच्चा बिना समय कोई जिद ना कर बैठे। लेकिन क्या आप जानते हैं आप अपने बच्चों को जंकफूड नहीं बल्कि कई बीमारियां दे रहे हैं। जी हां, जंकफूड के कारण ही बच्चों में समय से पहले नई-नई बीमरियां पनपने लगी हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा जंकफूड से दूर रहे तो आपको चाहिए कि आप अपने बच्चे के लिए पौष्टिक आहार घर में अधिक से अधिक रखें। क्या आप जानते हैं यदि आपके फ्रीज में पोषक आहार होंगे तो आपका बच्चा भी पौष्टिक आहार खाएगा। लेकिन यहां सवाल से उठता है कि पोषक आहार क्या है, पोषक आहार के बच्चे को क्या लाभ है। आइए जानें आपके फ्रिज में पोषक आहार क्या-क्या हो सकता है। क्या आपके फ्रिज में हैं पोषक आहार।

क्या है पोषक आहार

  • पोषक तत्व में वे तमाम खाघ पदार्थ शामिल होते हैं जो कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी हैं। जैसे- पालक, मेथी, बथुआ, लौकी, तोरी, सेमीफल जैसी हरी सब्जियां। जो कि विटामिन, आयरन और प्रोटीनयुक्त होती हैं।
  • दूध और डेयरी पदार्थ। इनमें शरीर को प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और अन्य पोषक तत्व मिलते हैं।
  • मौसमी फल। ऐसे फल जो कि अलग-अलग मौसम में आते हैं जैसे- अंगूर, संतरे, तरबूज इत्यादि। इन फलों और इनके जूस के सेवन से ना सिर्फ स्वस्थ रहा जा सकता है बल्कि शरीर में मजबूती लाने और कमजोरी दूर करने के लिए भी इनका सेवन किया जाता है।
  • सलाद रूप में मूली, गाजर, खीरा, ककड़ी, टमाटर, प्याज, लहसुन इत्यादि।
  • आपके फ्रिज में अगर ये पोषक तत्व नहीं हैं तो आपको यह समझना चाहिए कि आप अपने परिवार को पौष्टिक आहार से वंचित रख रहे हैं।


पोषक आहार के लाभ 

  • आज के समय में भागदौड़ की जिंदगी में लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर हो गई जिससे वे जल्दी ही बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। यदि आप पौष्टिक आहार का सेवन करेंगे तो आपका इम्‍यून सिस्टम मजबूत होगा और आप बीमारियों से बचे रहेंगे।
  • यदि आप संतुलित और पौष्टिक आहार लेंगे तो आपका वजन नियंत्रण में रहेगा, इससे आप मोटापे जैसी बीमारियों से ग्रसित नहीं होंगे।
  • पौष्टिक आहार से आप कैंसर, डायबिटीज जैसी भयंकर बीमारियों पर आराम से नियंत्रण पा सकते हैं। इतना ही नहीं आप पौष्टिक आहार के सेवन से इन बीमारियों से बचाव भी कर सकते हैं।
  • तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से बचने के लिए हेल्दी फूड बेहद जरूरी है।
  • सकारात्मक सोच और कार्यक्षमता बढ़ाने में पोषक आहार बहुत मदद करता है।
  • दिल का दौरा पड़ना, एसीडिटी की समस्या, समय से पहले झुर्रियां पड़ना और बालों का सफेद होना इत्यादि गंभीर समस्याओं से बचने के लिए हेल्दी् आहार बहुत जरूरी है।
  • चुस्त्-दुरूस्त रहने और आसपास के माहौल को स्वच्छ रखने के लिए पोषक आहर की बहुत महत्ता है। यदि आप अपने फ्रीज में पोषक तत्व रखते हैं तो निश्चित रूप से आप खुद तो स्वस्थ रहेंगे ही आपके परिवार व आसपास के लोग भी स्वस्थ रहेंगे।

Read More Articles On Healthy Eating In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK