Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

Makeup Tips: मिनरल मेकअप क्‍यों है आपकी त्‍वचा के लिए बेस्‍ट, जानिए कैसे करें इस्‍तेमाल

फैशन और सौंदर्य By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 26, 2019
Makeup Tips: मिनरल मेकअप क्‍यों है आपकी त्‍वचा के लिए बेस्‍ट, जानिए कैसे करें इस्‍तेमाल

जमीन से निकलने वाले कीमती व विशेष पत्‍थरो के पाउडर और अन्‍य खनिज पदार्थ जिंक ऑक्साइड, टाइटेनियम ऑक्साइड और माइका आदि से बनाए गये सौंदर्य उत्‍पादों को मिनरल्‍स मेकअप प्रोडक्‍ट कहते हैं। मिनरल्‍स मेकअप बहुत हल्‍का होता है

मिनरल मेकअप यानि सबसे सेफ व सुरक्षित मेकअप, इसमें किसी भी तरह का कैमिकल का इस्‍तेमाल नहीं होता है। वैसे देखा जाए, तो आजकल मेकअप के प्रति लोग बेहद सजग रहते हैं, क्‍योंकि एक खराब मेक‍अप का चुनाव आपकी त्‍वचा को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। ऐसे में कौन सा मेक‍अप आपकी स्किन के लिए बेस्‍ट है, यह तय करना थोड़ा मुश्किल होता है। खासतौर पर ऑयली स्किन वाली लड़कियां, तो मेकअप से दूरी बनाना ही बेहतर समझती हैं। क्‍योंकि मेकअप से उन्‍हें चेहरे में कील मुंहासे होने का डर रहता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं चेहरे में निखार और फ्रेशनेस के लिए मिनरल मेकअप सबसे बे‍हतर विकल्‍प है। 

खनिज पदार्थों जैसे जिंक ऑक्‍साइड और लौह तत्‍वों आदि से बनाए गये सौंदर्य उत्‍पादों जैसे- पाउडर, क्रीम, फाउंडेशन और आइशेडो आदि को मिनरल मेकअप कहा जाता है। मेकअप एक्‍सपर्ट्स और सेलेब्रिटी भी मिनरल मेकअप को त्‍वचा सबसे बेहतर विकल्‍प मानते हैं। यह सेंसिटिव स्किन और स्किन प्रॉब्‍लम्‍स जैसे कील-मुंहासे, एक्‍ने और एक्जिमा जैसी समस्‍याओं से परेशान लोगों के लिए भी सुरक्षित माना जाता है। इसके अलावा यह आपकी त्‍वचा पर लंबे समय तक टिका रहता है। कुछ अध्‍ययनों में यह बात सामने आयी है कि मिनरल मेकअप का आपकी त्‍वचा पर अच्‍छे प्रभाव पड़ते हैं। जबकि अन्‍य कैमिकलयुक्‍त मेकअप प्रोडक्‍ट्स त्‍वचा पर बुरा असर डालते हैं।

क्‍या है मिनरल मेकअप 

पुराने समय में रानी महारानी जमीन से निकलने वाले कीमती व विशेष पत्‍थरो के पाउडर और अन्‍य खनिज पदार्थ जिंक ऑक्साइड, टाइटेनियम ऑक्साइड और माइका जैसे छोटे कणों से सौंदर्य उत्‍पाद बनाए जाते थे। जिसे मिनरल्स मेकअप कहते हैं। इस तरह का मेकअप बहुत हल्का होता है और यह रोजाना के लिए भी अच्छा है। यह आपके चेहरे को फ्रेश और आकर्षक बनाता है।

इसे भी पढें: ऑयली है आपकी स्किन, तो गर्मी में मेकअप करते समय ध्यान रखें ये 5 जरूरी टिप्स, मिलेगी तारीफ

Buy Online: L'Oreal Paris True Match Minerals Powder Foundation, 1D1W Ivoire Dor, 10g  & MRP.786.00/- only.

खनिजों का उपयोग

  • आयरन ऑक्साइड: यह आपकी त्वचा के स्किन टोन के लिए फायदेमंद होता है।  
  • जिंक ऑक्साइड: यह एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में कार्य करता है। इसमें एंटी ऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी होते हैं।
  • मीका पाउडर: यह फाउंडेशन और कंसीलर की चमक के लिए होता है। 
  • टाइटेनियम डाइऑक्साइड: इसे एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में माना जा सकता है, यह घटक हमारी त्वचा को चमकदार रूप देता है। यह  एंटी इंफ्लामेटरी गुण भी मौजूद होते हैं, इसलिए यह त्‍वचा में होने वाली एलर्जी और जलन को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • ऑर्गेनिक तेल: लिप-ग्लोस में परफेक्‍ट तेल होतेा है, जो आपके फटे होंठों के लिए एकदम सही होता है।

मिनरल मेकअप के फायदे

  • मिनरल मेकअप में मौजूद तत्‍व बैक्टीरिया-मुक्त होते हैं, जिससे इससे त्‍वचा पर किसी तरह की एलर्जी और संक्रमण की समस्‍या नहीं होती। यह लंबे समय तक टिका रहता है। 
  • मिनरल फाउंडेशन में विटामिन ए और ई होता है, यह आपकी त्‍वचा की रक्षा करने में मदद करते हैं और इससे त्‍वचा में जलन की संभावना कम होती है। 
  • मिनरल मेकअप में मौजूद जिंक ऑक्‍साइड सूरज की यूवीए और युवीबी किरणों से त्‍वचा की रक्षा करते हैं।
  • यह सेंसिटिव स्किन के लिए भी फायदेमंद है। मिनरल मेकअप प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल से त्‍वचा के रोमछिद्र बंद नहीं होते, जिसकी वजह से आपके चेहरे में कील मुहांसों की संभावना कम होती है। 

इसे भी पढें: ट्रेंडी और स्‍टाइलिश लुक पाने के लिए ट्राई करें ये 5 आसान हेयरस्‍टाइल

Buy Online: Me Now Liquid Mineral Foundation 24 Longwear 40ml 1.41OZ (#C) for Fair Skin Tone & MRP.329.00/- only.

कैसे करें मिनरल मेकअप 

कोई भी मेकअप आप करें, उससे पहले आप अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें। अगर आप मिनरल मेकअप को दिन के समय लगाना चाहते हैं, तो अपनी त्वचा को यूवीबी और यूवीए किरणों से बचाने के लिए एक अच्छे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। कुछ मिनट तक बाद आप कुछ मिनरल कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं । इसे अपनी त्वचा पर अच्‍छे से लगाने के लिए एक अच्छे स्पंज या ब्रश का उपयोग करें। अगर आप शाम को बाहर जा रहे हैं तो आप मिनरल फाउंडेशन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपकी ऑयली स्किन है, तो आप केवल मिनरल पाउडर लगाएं और फाउंडेशन और कॉम्पैक्ट को छोड़ दें। आप चाहें, तो परफेक्‍ट व अट्रैक्टिव दिखने के लिए लिपस्टिक, ब्लश और आईशैडो भी लगा सकते हैं। 

Read More Article On  Fashion and Beauty In Hindi  

Written by
शीतल बिष्ट
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागJun 26, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK