Healthy Heart: सभी 'फैट' नहीं जमाते शरीर में चर्बी, ये एक फैट है आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद

Updated at: Apr 04, 2020
Healthy Heart: सभी 'फैट' नहीं जमाते शरीर में चर्बी, ये एक फैट है आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद

सभी फैट आपकी सेहत के लिए बुरे नहीं होते। जानें कैसे पहचानें हेल्दी फैट और कहां से मिलेंगे आपको ऐसे आहार, जो आपके हार्ट के लिए फायदेमंद हैं।

Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 04, 2020

आमतौर पर हम यही जानते हैं कि 'फैट' शरीर में चर्बी बढ़ाने का काम करता है। यहां तक कि मोटी चीज के संबोधन के लिए भी 'फैट' शब्द का इस्तेमाल कर लिया जाता है। मगर शरीर के लिए सभी फैट्स हानिकारक नहीं होते हैं। शरीर विज्ञान की नजर में कुछ फैट्स आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनके सेवन से न तो आपका वजन बढ़ता है और न ही आप मोटे होते हैं। बल्कि इसके उलट, ये फैट आपको हेल्दी रहने, दिल की बीमारियों से बचाने और वजन घटाने में मदद करते हैं।

कौन सा फैट है हेल्दी?

अगली बार जब कोई चिप्स का पैकेट, बटर का पैकेट या अन्य कोई प्रॉसेस्ड पैकेटबंद आहार खरीदें, तो इसके पीछे न्यूट्रीशनल वैल्यू जरूर देखें। यहीं से आपको पता चलेगा कि आप जो चीज खाने वाले हैं, वो आपके हार्ट के लिए हेल्दी है या नहीं। इनमें आमतौर पर 3 तरह के फैट लिखे होते हैं-  सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट और पॉली-अनसैचुरेटेड फैट या मोनो-सैचुरेटेड फैट।

Trans Fats- ट्रांस फैट से जितना हो सके, उतना दूरी बना लें। ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक होते हैं। हमेशा उस पैकेट वाली चीज खरीदें, जिसमें ट्रांस फैट की वैल्यू 0% लिखी हो। आमतौर पर तेल में फ्राइड चीजों (चिप्स, नमकीन) आदि में ये मौजूद होता है। ये फैट शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है और हार्ट अटैक, डायबिटीज, कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी।

Saturated Fats- सैचुरेटेड फैट भी सेहत के लिए बहुत अच्छे नहीं माने जाते हैं, इसलिए इसका सेवन करें, मगर कम करें। दो अलग-अलग ब्रांड्स के फूड्स की आपस में तुलना करके देखें कि किसमें सैचुरेटेड फैट कम है। इस फैट का भी बहुत अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। आमतौर पर ये फैट रेड मीट, कोकोनट ऑयल, बटर आदि में पाया जाता है।

इसे भी पढ़ें:- अपने दिल के बारे में ये 5 बातें जानकर चौंक सकते हैं आप, मगर ये सच हैं

Monounsaturated Fats- मोनो-अनसैचुरेटेड फैट आपकी सेहत के लिए अच्छे होते हैं। ऑलिव ऑयल, कैनोला ऑयल, मूंगफली के तेल, एवोकाडो और अन्य नट्स में यही फैट पाया जाता है। इसलिए इन्हें आपके हार्ट के लिए अच्छे आहार माना जाता है।

Polyunsaturated Fats- आमतौर पर ये फैट आपको प्रॉसेस्ड आहार में नहीं मिलेगा क्योंकि यही वो फैट है, जो आपके शरीर के लिए हेल्दी है। इसका सेवन भरपूर करना चाहिए क्योंकि ये आपको दिल की बीमारियों से बचाता है। ओमेगा-3 और ओमेगा-6 भी पॉलीअनसैचुरेटेड फैट ही होते हैं। ये फैट आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और दिल की बीमारियों से आपको बचाता है।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं?

ओमेगा-3 एक ऐसा फैट है, जो आपके हार्ट के लिए बहुत हेल्दी माना जाता है। ओमेगा-3 के सेवन से आपके शरीर में इंफ्लेमेशन घटता है, जिससे आपका हृदय स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक की संभावना कम होती है। लेकिन एक परेशानी यह है कि हमारे यहां जो सामान्य भोजन है, उससे हमें पर्याप्त ओमेगा-3 नहीं मिलता है। हां अगर आप अपने रोजाना की डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल कर लें, तो आपके ये हेल्दी फैट अच्छी मात्रा में मिल सकता है। हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही फूड्स जिनमें ओमेगा-3 प्राकृतिक रूप से पाया जाता है।

इसे भी पढ़ें:- दिल के रोगों को बढ़ावा देने वाले 5 कारण, जिन्हें आप सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं

ओमेगा-3 फैट वाले हेल्दी फूड्स

ओमेगा-3 ज्यादातर मांसाहारी आहारों में पाया जाता है जैसे- सैलमन और सैरडाइन्स जैसी मछलियों, श्रिम्प, कॉड आदि में। इसके अलावा कुछ खास शाकाहारी चीजों में भी इसकी थोड़ी मात्रा पाई जाती है, जैसे- पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां, अलसी के बीज, अलसी का तेल, अखरोट, कैनोला ऑयल आदि। इस फैट के सेवन से आपका वजन भी घटता है और आपका हृदय भी स्वस्थ रहता है।

Read More Articles on Heart Health in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK