Hairline Acne: जानें क्‍या है हेयरलाइन एक्‍ने के कारण और कैसे पाएं इस समस्‍या से छुटकारा

Updated at: Sep 28, 2020
Hairline Acne: जानें क्‍या है हेयरलाइन एक्‍ने के कारण और कैसे पाएं इस समस्‍या से छुटकारा

यदि आपके माथे के ऊपरी तरफ मुंहासे हैं, तो इन्‍हें हेयरलाइन एक्‍ने कहते हैं। आइए यहां इससे बचने के उपाय जानें। 

Sheetal Bisht
त्‍वचा की देखभालWritten by: Sheetal BishtPublished at: Sep 28, 2020

क्या आप अपने चेहरे पर दाना देखकर घबरा जाते हैं? माथे पर बालों के आसपास आने वाले मुँहासों को हेयरलाइन मुँहासे कहा जाता है। हेयरलाइन एक्‍पे से निपटना एक कठिन काम है और इससे छुटकारा पाना सबसे मुश्किल है। यदि आप अपने माथे पर एक दाना देखते हैं और इसे सामान्य मुँहासे की तरह समझते हैं, तो आप एक गंभीर स्थिति में पड़ सकते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह सब एक फुंसी से शुरू होता है और फिर एक गंभीर मुँहासे स्थिति की ओर जाता है। हेयरलाइन एक्‍ने रोके जा सकने योग्य और उपचार योग्य दोनों हैं। आपको बस इसे करने के तरीके सीखने की जरूरत है। आइए यहाँ हेयरलाइन एक्‍ने ट्रीटमेंट के लिए कुछ सरल उपाय दिए गए हैं।

हेयरलाइन एक्‍ने से कैसे छुटकारा पाएं?

हेयरलाइन एक्‍ने का मुख्य कारण तेल का अधिक उत्पादन है। यह त्वचा पर रोम छिद्रों को बंद करता है और मुंहासों को ट्रिगर करता है। इसके पीछे बालों की खराब देखभाल भी एक कारण हो सकता है। ये पिंपल्स दिखाई नहीं दे सकते हैं लेकिन जैसे-जैसे इनकी संख्‍या में बढ़ेंगे, आप इन्हें देख पाएंगे। इस प्रकार हेयरलाइन एक्ने का इलाज करने के लिए आप यहाँ कुछ टिप्‍स को फॉलो कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: डर्मटॉलॉजिस्ट से जानें क्‍या हैं माथे पर पड़ने वाली झुर्रियों के कारण और इनसे छुटकारा पाने के उपाय

Hairline Acne

एक्‍सट्रा ऑयल कंट्रोल करें 

यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है। अतिरिक्त सीबम उत्पादन मुँहासे ब्रेकआउट्स का एक प्रमुख कारण है। हेयरलाइन एक्‍ने से निपटने के लिए पहला कदम है, एक्‍सट्रा ऑयल कंट्रोल करना है।

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्किन प्रॉडक्‍ट को ऑयल फ्री या वाटर बेस्‍ड होना चाहिए। इसके अलावा, ऐसे प्रॉडक्‍ट का उपयोग करें, जिनमें सैलिसिलिक एसिड और टी ट्री ऑयल हो। ये मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं। टी ट्री ऑयल आपके चेहरे और बालों दोनों के लिए फायदेमंंद है। चेहरे के अलावा, आपको हेयरलाइन क्लींजिंग पर ध्यान देना चाहिए। आप अपने पूरे चेहरे को दिन में दो बार धोएं।

डैंड्रफ को कंट्रोल करें 

अगर आपको डैंड्रफ या पपड़ीदार स्कैल्प है, तो आपको हेयरलाइन एक्‍ने भी हो सकते हैं। उसके लिए, आप पहले रूसी की समस्या का इलाज करें और फिर इससे मुँहासे की स्थिति कम हो सकती है। इसके अलावा, प्राकृतिक हेयर केयर प्रॉडक्‍ट का उपयोग करें, जिनमें डैंड्रफ को कंट्रोल करने वाले और पौष्टिक गुण होते हैं। इसके अलावा, ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं, जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं। आप स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने और डैंड्रफ हटाने के लिए स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

हल्के हेयरकेयर प्रॉडक्‍ट का उपयोग करें

जब आपके पास हेयरलाइन एक्‍ने या फिर स्कैल्प एक्‍ने की स्थिति होती है, तो अपने हेयरकेयर उत्पादों का आकलन करें। ज्यादातर, हेयर केयर प्रॉडक्‍ट्स का खराब चयन इस स्थिति का कारण बनते हैं। इनमें सल्फेट्स होते हैं, जो मुँहासे को ट्रिगर कर सकते हैं। हेयरलाइन एक्‍ने का इलाज करने के लिए आप हल्के बालों वाले प्रॉडक्‍ट का उपयोग करें। आप हैवी प्रॉडक्‍ट से बचें क्‍योंकि यह त्वचा के छिद्रों को रोक सकते हैं और ब्रेकआउट को ट्रिगर कर सकते हैं। इसलिए हर्बल प्रॉडक्‍ट का उपयोग करना बेहतर है, जो किसी भी दुष्प्रभाव का कारण नहीं बनते हैं। इसके अलावा, स्थिति को नियंत्रित करने के लिए हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्‍ट और उपकरणों से बचें।

इसे भी पढ़ें: स्किन टाइप के हिसाब से बनाएं अपना DIY फेस वॉश, सभी स्किन प्राब्‍लम्‍स से मिलेेगा छुटकारा

How to Deal With Hairline Acne

नॉन-कॉमेडोजेनिक मेकअप को प्राथमिकता दें

यदि आप डेली मेकअप करने वालों में से एक हैं, तो आप नॉन-कॉमेडोजेनिक है। इसके अलावा, बिस्तर पर जाने से पहले मेकअप को पूरी तरह से हटा दें। यदि आप नहीं हटाते हैं, तो इसके अवशेष आपकी त्‍वचा पर बने रहेंगे और संक्रमण का कारण बन सकते हैं। मेकअप रिमूवर या नारियल तेल का उपयोग करें जिससे त्वचा को अच्छी तरह से साफ़ किया जा सके। इसके अलावा आप नियमित रूप से अपने मेकअप ब्रश और हेयरकेयर टूल्स को साफ करें।

हेयर एक्सेसरीज का सही इस्तेमाल करें

हेयरलाइन्‍स एक्‍ने, हेयर एक्सेसरीज जैसे हेडबैंड, हेयरबैंड, दुपट्टे आदि का सही तरीके से इस्तेमाल करें। यदि उनमें गंदगी है, तो वे जीवाणु संक्रमण और ब्रेकआउट का कारण बन सकते हैं। यदि आपके पास हेयरलाइन एक्‍ने है, तो आप हेयर एक्सेसरीज पहनने से बचें। 

Read More Article On Hair Care Tips In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK