• shareIcon

जानें क्या होते है ओवेरियन सिस्ट और किसे होता है इसका ज्यादा खतरा?

महिला स्‍वास्थ्‍य By Rashmi Upadhyay , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 12, 2019
जानें क्या होते है ओवेरियन सिस्ट और किसे होता है इसका ज्यादा खतरा?

ओवेरियन सिस्ट महिलाओं में होने वाली एक आम समस्या है, खासकर उन लड़कियों में जिन्हें पीरियड्स शुरू ही हुए हैं। इस रोग में ठोस या तरल पदार्थ से भरी थैलियां आपके अंडाशय में बन जाती हैं। अधिकांश समय ये दर्द रहित और हानिरहित होते हैं। ये सिस्ट हर महीने

ओवेरियन सिस्ट महिलाओं में होने वाली एक आम समस्या है, खासकर उन लड़कियों में जिन्हें पीरियड्स शुरू ही हुए हैं। इस रोग में ठोस या तरल पदार्थ से भरी थैलियां आपके अंडाशय में बन जाती हैं। अधिकांश समय ये दर्द रहित और हानिरहित होते हैं। ये सिस्ट हर महीने के मासिक चक्र के दौरान हो सकते हैं जिनके बारे में आपको पता भी नहीं होता। अच्छी बात यह है कि यह बिना इलाज के अपने आप सही भी हो जाते हैं। इसके साथ ही गर्भावस्था के दौरान सिस्ट होना आम बात हो जाती है। जब यह सही नहीं होते हैं या बड़े हो जाते हैं, तब ये सिस्ट एक समस्या बन जाती है। यह दर्दनाक भी बन सकता है। सिस्ट इतने खतरनाक भी हो सकते हैं कि यह एक वक्त के बाद कैंसर का रूप ले सकते हैं, हालांकि इसकी संभावना कम होती है। आज हम आपको ओवेरियन सिस्ट के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा।

असामान्य ब्लीडिंग होना

यदि आप अपने सामान्य अवधि चक्र के अलावा असामान्य स्पॉटिंग का अनुभव करते हैं तो यह ओवेरियन अल्सर का संकेत हो सकता है। कभी-कभी यह अन्य कारकों के कारण भी हो सकता है लेकिन यह ओवेरियन सिस्ट का एक मुख्य लक्षण है।

उल्टी होना

मतली और उल्टी गर्भावस्था के सामान्य संकेतक हैं लेकिन अगर आप गर्भवती नहीं हैं तो तब भी आपको खुद में ऐसे लक्षण दिखते हैं तो यह ओवेरियन सिस्ट का संकेत हो सकते हैं। इस स्थिति के पीछे हार्मोनल असंतुलन संभावित कारण हो सकता है।

इसे भी पढ़ें : पीसीओएस को जड़ से खत्म करते हैं ये नेचुरल तरीके, शरीर को मिलते हैं कई अन्य लाभ

Buy Online: Living with PCOS: What You Need To Know About Managing, Living, And Thriving with Polycystic Ovary Syndrome & MRP. 214.76/- only

हमेशा पेट भरा हुआ महसूस करना

जैसा कि सिस्ट आपके पेट के अंदर कुछ जगह लेगा, यह परिपूर्णता की भावना पैदा कर सकता है। यानि कि आपको हर वक्त ऐसा महसूस होगा जैसे कि आपका पेट भरा हुआ है। ओवेरी में सिस्ट के दौरान आप पेट में भारीपन महसूस कर सकते हैं जिससे हर समय परिपूर्णता की भावना पैदा हो सकती है। इस स्थिति से गुजरते वक्त आपको बहुत कम भूख लगेगी।

पैर और पीठ में दर्द होना

इस लक्षण को बहुत आसानी से देखा जा सकता है। यदि आप बिना किसी कारण के पैर और पीठ दर्द का अनुभव करते हैं तो डिम्बग्रंथि पुटी एक हो सकता है। दर्द निरंतर होगा और आम तौर पर एक या दो दिन या उससे भी अधिक समय तक जारी रहता है। ऐसी स्थिति में आपको दर्द के पीछे के वास्तविक कारण का पता लगाने के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

पेशाब में बदलाव होना

पेशाब में कुछ बदलाव जैसे बार-बार आना और तत्काल आग्रह करने पर बाथरूम जाना या पेशाब के बाद जलन होना डिम्बग्रंथि पुटी का संकेत दे सकता है। लेकिन पेशाब में बदलाव के पीछे अन्य कारण भी हो सकते हैं। इसलिए आपको जल्द से जल्द अपनी जांच करवानी चाहिए।

Read More Articles On Womens Health In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK