क्या आप रात में आराम से सो नहीं पाते? इसके पीछे छिपे हैं ये कारण, आइए जानें

Updated at: Aug 03, 2020
क्या आप रात में आराम से सो नहीं पाते? इसके पीछे छिपे हैं ये कारण, आइए जानें

 क्या आप रात में अचानक जाग जाते हैं? यदि आपका जवाब 'हां' है तो, इसके बहुत से कारण हो सकते हैं। लेकिन यह कोई बीमारी नहीं है।

Monika Agarwal
तन मनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 03, 2020

कई बार ऐसा होता है कि आधी रात में अचानक से हमारी नींद उचट जाती है या आंख खुल जाती हैं। विज्ञान के मुताबिक यह बिल्कुल साधारण है। हमारी रात में कई बार नींद खुलना, मनुष्य की प्रवृति में होता है। कुछ लोगों की तो रात में 4 से 5 बार उठने की आदत होती है। बीच में नींद खुलने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे तनाव भरी जिंदगी, ऑफिस का ज्यादा काम, रिश्ते में उतार-चढ़ाव या फिर व्यस्त जिंदगी या अन्य बहुत से कारण जो आपके बेडरूम के असुविधाजनक होने से भी जुड़े हो सकते हैं।

sleep 

बार बार पेशाब आना (Having to pee)

यदि आप गहरी नींद में सो रहे हैं और आपको पेशाब का प्रेशर बन जाए, तो भी आपकी नींद खराब हो सकती है। यह बिल्कुल आम व साधारण कारण है। अधिकतर लोगों को साथ यह समस्या होती है। बार बार पेशाब आने का एक कारण यह भी हो सकता है कि आप बहुत ज्यादा पानी पीते हों या किसी प्रकार की दवा ले रहे हों। वैसे तो यह एक अच्छी बात है। परन्तु यदि आप नहीं चाहते कि इस वजह से आपकी नींद खराब हो, तो आप सोने से आधे घंटे पहले एक गिलास पानी में नमक डाल कर पिएं। 

इसे भी पढ़ेंः क्या आपके सोने की पोजीशन से भी प्रभावित होती है आपकी नींद? जानें अच्छी नींद के लिए कैसी होनी चाहिए स्लीपिंग पो

अधिक गरमी होना (A hot room)

यदि सोते समय आपके रूम का तापमान अधिक है और आपको ज्यादा गरमी लग रही है, तो भी आपकी नींद बार बार खुल सकती है । इसके लिए आप कूलर या एसी का प्रयोग कर रूम का तापमान सेट कर लें। या फिर आप आप सोने से पहले एक बार ठंडे पानी से नहायें। इस तरह से आप शरीर का तापमान या रूम का तापमान कंट्रोल कर सकते हैं। आपको इन उपायों को अपनाकर अच्छी नींद आएगी व आधी रात में बार बार आपकी नींद भी नहीं खुलेगी। 

sleep tips

चिंता करना (Mild depression)

यदि आप किसी बात को लेकर अधिक चिंतित हैं, तो भी यह एक कारण है पूरी तरह से न सो पाने का। इस वजह से भी आपकी आंख बार बार खुल जाएगी। यदि आप नहीं चाहते कि आपको किसी बात से तनाव या चिंता हो तो आप पहले उस कारण को खत्म कीजिए। जैसे यदि आप किसी ऑफिशियल काम के विषय में चिंतित हैं, तो आपको पहले वह काम पूरा हो कर लेना चाहिए। यदि आप घर से संबंधित किसी परेशानी से चिंतित हैं तो पहले उस बात को हल करें। तभी इसके बाद आपका दिमाग बिल्कुल चिंता मुक्त रहेगा।

सोशल मीडिया की आदत (Your late-night social media addiction)

यदि आप देर रात तक सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं तो हो सकता है आपको नींद कम आए। टैबलेट, स्क्रीन से लेकर स्मार्टफ़ोन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ऐसे प्रकाश स्रोत हैं जिन्हें लोग अकसर अपने तकिए के पास या चेहरे के करीब रखते हैं, जो नींद बाधित करते हैं। यदि आपकी दिनचर्या में ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम के माध्यम से देर रात तक स्क्रॉल करना शामिल है, तो इस दौरान आंखों पर पड़ने वाली रोशनी शरीर को मेलाटोनिन, स्लीप हार्मोन बनाने से रोकती है। इसलिए भी आप सो नहीं पाते। 

इसे भी पढ़ेंः रोज रात को सोने में हो रही परेशानी? 1 पैर चादर से बाहर निकालकर सोएं जल्दी आ जाएगी नींद, साइंस ने भी माना सही

सोने से पहले अल्कोहल का सेवन (Drinking alcohol before bed)

यदि आप सोने से पहले अल्कोहल का सेवन करते हैं तो इस कारण आपको भले ही कुछ देर के लिए नींद आ जाए, लेकिन बाद में आपकी नींद बाधित होना निश्चित है। शोध बताते हैं कि पहले कुछ घंटों में, आपका शरीर उस अल्कोहल को मेटाबोलाइज़ करता हैं। जिसमें अल्कोहल स्वस्थ रैपिड आई मूवमेंट नींद को रोकता है। यही मूवमेंट आधी रात को नींद की कमी का कारण बनती है। यदि आपको शराब पीना पसंद है तो आप या तो कम मात्रा में पिए या फिर सोने से पहले न पी कर कुछ घंटे पहले लें। ऐसा करने से आपकी नींद बार बार नहीं खुलेगी। 

यदि आप को सांस लेने में तकलीफ है (Breathing problems)

यदि आप को खांसी, जुखाम या सांस लेने में तकलीफ हो रही है, या किसी प्रकार की गले की एलर्जी, टॉन्सिल्स ,बंद नाक या सीने पर जमा बलगम की वजह से सांस लेने में परेशानी हो रही है,आप बार-बार करवट लेंगे। किसी भी करवट पर आराम ना पाने पर भी आपकी नींद बार बार बाधित हो सकती है।  इसके लिए आप या तो किसी दवाई का सेवन करें या फिर कोई घरेलू उपचार भी अपना सकते हैं। या फिर डॉक्टर की सलाह लें।

Read more articles on Mind & Body in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK