क्‍या बच्‍चे की खराब नींद से आपकी भी उड़़ जाती है रातों की नींद, जानें किन कारणों से नहीं से पाता है बच्‍चा

Updated at: Aug 07, 2020
क्‍या बच्‍चे की खराब नींद से आपकी भी उड़़ जाती है रातों की नींद, जानें किन कारणों से नहीं से पाता है बच्‍चा

जब बच्‍चा रात को अच्‍छी नींद नहीं सो पाता है, तो माता-पिता की रातों की नींद उंड जाती है। आइए यहां जानिए एक नवजात बच्‍चा किन कारणो से नहीं सो पाता है। 

Sheetal Bisht
नवजात की देखभालWritten by: Sheetal BishtPublished at: Aug 07, 2020

जब तक एक नवजात बच्‍चा बोलने में असमर्थ रहता है, तब तक माता-पिता को उसके हाव-भावों से उसके मन की बात को समझना पड़ता है। आपने अक्‍सर देखा होगा कि कुछ बच्‍चे रात को ठीक ढंग से सो नहीं पाते हैं। आधी नींद में उठकर रोने लगना और फिर मां-बाप की नींद-चैन उढ़ाना, इस बात को नए मां-बाप बने लोग बेहतर तरीके से समझ सकते हैं। बच्‍चे की जिस एक किलकारी से पूरे घर में खुशियां आती हैं, उसी बच्‍चे के थोड़ा सा रो देने पर पूरे घर की नींद-चैन उड़ जाती है। 

Reasons Why Your Baby Cannot Sleep

यदि आपका नवजात शिशु पहले ठीक से सोता था और अब सो नहीं पा रहा है, तो आपको उसकी मदद करने की जरूरत है। यहां इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे कारण बता रहे हैं, जो इतने सामान्य नहीं हैं लेकिन आपके बच्चे की नींद में खलल डाल सकते हैं। आइए यहां जानिए किन कारणो से आपका बच्‍चा अच्‍छी नींद नहीं सो पाता है। उनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं।

आपका बच्चा क्‍यों नही ले पा रहा सही नींद?

बच्‍चा स्वस्थ दिनचर्या पर नहीं है

यदि बच्‍चे की दिनचर्या या रूटीन स्‍वस्‍थ और सही नहीं हे, तो बच्‍चे की नींद में खलल पैदा हो सकती है। आमतौर पर एक नवजात शिशु को सोने की सही दिनचर्या में लाने में बहुत समय लगता है। वे देर से उठते हैं और एक बाधित नींद लेते हैं, जो माता-पिता की नींद की दिनचर्या को भी परेशान करती है। इसलिए एक नवजात बच्‍चे की सही दिनचर्या, तो न केवल नींद के लिए, बल्कि आपको अपने शिशु को दूध पिलाने, नहाने से लेकर खेलने तक के लिए जरूरी है। जिससे नवजात शिशु का सही विकास हो सके और वह स्‍वस्‍थ रह सके। 

इसे भी पढ़ें: 6 से 10 महीने के बच्‍चों को खिलाएं ये 5 हेल्‍दी फूड्स, बच्‍चा रहेगा स्‍वस्‍थ और तंदरूस्‍त

नींद खराब होने की वजह हो सकती है कोई शारीरिक परेशानी 

यदि आपका बच्चा पहले ठीक से सोता था और अब अच्‍छी नींद नहीं सो पा रहा है, तो आप किसी बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें। क्‍योंकि बच्‍चे का सही ढ़ग से सो न पाने के पीछे कोई शाररिक समस्‍या या कोई मेडिकल समस्या हो सकती है। इसलिए आपको नवजात बच्‍चे के इशारों से समझना चाहिए कि उसे कोई तकलीफ तो नहीं है।  

hy Baby Cannot Sleep

पर्याप्त मात्रा में ठोस खाद्य पदार्थ न मिलना 

जैसे-जैसे आपका बच्‍चा बड़ा होता है, उसकी जरूरतें भी बढ़ती जाती हैं। यदि आपका बच्चा 5 महीने या उससे अधिक उम्र का है, तो उसे केवल दूध पिलाने से काम नहीं चलेगा। आपको अपने बच्‍चे को उसके खाने लायक कुछ ठोस खाद्य पदार्थ खिलाने की जरूरत है। यदि बच्‍चे को यह सब नहीं मिलेगा, तो उसका पेट नहीं भर पाएगा और उसे थोड़ी देर बाद भूख सताने लगेगी। इससे बच्‍चे को ठीक से नींद भी नहीं आएगी। 

इसे भी पढ़ें: मां का दूध न होने पर बच्‍चे को दिया जाता है पाउडर मिल्‍क, जानें क्‍या हैं पाउडर वाले दूध के फायदे और नुकसान

Newborn Care

बच्‍चा बहुत ठंडा या गर्म महसूस कर रहा हो 

यदि आप एक नवजात बच्‍चे के माता-पिता हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि बच्‍चे के लिए न तो बहुत ठंडा और न ही गर्म वातावरण सही है। इसलिए अपने बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य और भलाई के लिए हमेशा जाचें कि बच्‍चे के कमरे का तापमान कैसा है। क्या वे बहुत पसीने से तर बतर हैं या फिर पंखे या ए/सी से वह ठंड महसूस कर रहा है। आप तापमान मीडियम रख सकते हैं। 

Read More Article On Parenting Tips In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK