• shareIcon

Food For Healthy Skin: जानें 5 कारण जो बताते हैं कि हरी मिर्च को होना चाहिए आपका ब्यूटी सीक्रेट

त्‍वचा की देखभाल By पल्‍लवी कुमारी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 31, 2019
Food For Healthy Skin: जानें 5 कारण जो बताते हैं कि हरी मिर्च को होना चाहिए आपका ब्यूटी सीक्रेट

हरी मिर्च खाना हर किसी को पसंद हो ये जरूरी नहीं। पर जब हमारे फेस और उसकी देखभाल की बात आती है, तो हम मुश्किल से मुश्किल चीज भी करने को तैयार हो जाते हैं। ऐसे में अगर हम कहें कि आपके फेस को खूबसूरत बनाने के लिए हरी मिर्

आप में से कुछ लोग हरी मिर्च को खाने से बचते हैं, तो कुछ इसे हर चीज में डालकर ही खाते हैं। ऐसे में कभी आपने सोचा है कि हरी मिर्च आपके फेस के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। नहीं न! पर ऐसा है। दरअसल हरी मिर्च के कई सारे गुण हैं। इसमें विटामिन बी 6, विटामिन ए, आयरन, पोटेशियम और प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट सब शामिल है। बहुत से लोग नहीं जानते कि हरी मिर्च फाइबर से समृद्ध भी है, जो एक स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए महत्वपूर्ण है। साथ हरी मिर्च वजन घटाने वालों के लिए भी काफी मददगार साबित हो सकती है। उदहारण के लिए कि अगर आप रोज हरी मिर्च खाएं, तो यह आपके शरीर के फैट को पचाने में मदद करती है, जिससे आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। इसी तरह यह आपके स्किन को भी ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकती है। आइए हम आपको बताते हैं कि हरी मिर्च को खाकर आप एक खूबसूरत और ग्लोंइंग त्वचा कैसे पा सकते हैं।

Inside_green chillies for face beauty

खूबसूरत और ग्लोंइंग त्वचा पाने के लिए हरी मिर्च के फायदे- 

स्किन एजिंग से बचाता है

अगर आप हरी मिर्च खाते हैं, तो आपको सनस्क्रीन की जरूरत नहीम पड़ेगी क्योंकि ये स्किन एजिंग से लड़ने में मदद करता है। हमारे शरीर में कुछ टिश्यूज होते हैं जो सूरज से आने वाली यूवी किरणों से बहुत प्रभावित होते हैं। मिर्च यूवी किरणों से आपकी त्वचा को बचाकर युवा रखने में मदद करते हैं। हरी मिर्च में कुछ कैपेसिसिन कारक पाएं जाते हैं, जो सक्रिय त्वचा की उम्र बढ़ने और कैंसर की सक्रियता को अवरुद्ध करने में फायदेमंद होते हैं।

इसे भी पढ़ें : मुलायम और खूबसूरत हाथों की है चाहत, तो घर पर बनाएं ये 4 होममेड हैंड स्‍क्रब

सूजन को कम करना

सूजन से आपके शरीर पर झुर्रियाँ, चिड़चिड़ी त्वचा और लालिमा आ जाती है। उदाहरण के लिए सोरायसिस, जो ऐसी ही त्वचा से जुड़ी हुई समस्या है। इससे होने वाली त्वचा और जोड़ों की सूजन काफी भद्दा और परेशान करने वाला होता है। यह सूजन सेब्सटेंस-पी के कारण होता है, जो हमारे शरीर में एक न्यूरोट्रांसमीटर है। हरी मिर्च में मौजूद कैपसाइसिन सेब्सटेंस पी को रोकते हैं, जिसके कारण सूजन और स्किन से जुड़े कुछ इंफेक्शन से बच सकते हैं।यदि आपको नियमित रूप से सोरायसिस या गठिया से सूजन से निपटना है, तो अपने दैनिक आहार में मिर्च को शामिल कर सकते हैं।

कील-मुंहासों को होने से रोकता है

अध्ययनों के अनुसार, मिर्च को अपने भोजन में शामिल करने से खाने के हमारा ब्लड शुगर लेवल ठीक रहता है। ब्लड शुगर लेवल ठीक रहने से आपकी त्वची पर निखार आ जाता है। बहुत मिर्च खाने वाले लोगों की त्वचा बाकी लोगों से कम ऑयली होती है। जिसके कारण वह कील-मुंहासों से बचे रह सकते हैं। साथ ही मिर्च खाने वाले लोगों की त्लचा ड्राई भी रहती जिसके कारण उनकी त्वची पर धूल और गंदगी नहीं चिपकते। साथ ही हरी मिर्च ब्लड फ्लो को सही रखने में भी मदद करती है। इससे सेल्स पर पॉजिटिव असर पढ़ता है जो चेहरे पर नैचरल ग्लो बढ़ाने में भी मदद करता है।

झुर्रियों और फाइन लाइन्स 

विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है और इसे खाने से आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहती है। दरअसल मिर्ची में मौजूद विटमिन सी कोलेजन को बढ़ाता है जो चेहरे पर आने वाली झुर्रियों और फाइन लाइन्स से लड़ने में मदद करता है। हरी मिर्च में फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी मौजूद होते हैं, जो स्किन को दाग-धब्बों और रैशेज से फ्री रखने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें : घर पर करें 15 मिनट का ये ब्यूटी रूटीन और देखें कमाल, बिना पार्लर जाए पाएंगी निखरी त्वचा

ऐक्ने फ्री त्वचा

हरी मिर्च में ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं। इससे शरीर को और स्किन को टॉक्सिन फ्री होने में मदद मिलती है। साथ ही में इसमें ऐंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं। इसके कारण आपकी स्किन पिंपल और ऐक्ने फ्री रहती है। इसके अलावा हरी मिर्च का सेवन करने से पाचन प्रक्रिया में मदद मिल सकती है क्योंकि इसमें विटामिन सी में बहुत अधिक मात्रा में होता है। हरी मिर्च भोजन को अच्छी तरह से पचाने में मदद करते हुए लार छोड़ने वाले गेंल्ड्स को सक्रिय करते हैं, जिससे भोजन अच्छी तरह पच जाता है।

Read more articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK