Benefits Of Photography : तन-मन के लिए बेहद फायदेमंद है फोटोग्राफी, जानें इसके 6 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Updated at: Sep 16, 2020
Benefits Of Photography : तन-मन के लिए बेहद फायदेमंद है फोटोग्राफी, जानें इसके 6 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

फोटोग्राफी आपके यादगार पलों को कैद करने का एक जरिया है और कुछ लोगों का शौक। लेकिन इसके कुछ चिकित्सीय स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

Sheetal Bisht
तन मनWritten by: Sheetal BishtPublished at: Sep 16, 2020

फोटोग्राफी एक एक्‍सरसाइज है, जो आपके शरीर को अंदर से बाहर ठीक करने की शक्ति रखती है। जी हां, इन दिनों, लगभग हम सभी के पास कैमरा है, अब चाहे वह एक फुल प्रोफेशनल कैमरा हो या स्मार्टफ़ोन कैमरा। हम सभी अपनी, लोगों की, प्रकृति और कुछ वस्तुओं की तस्‍वीर को कैद करना पसंद करते हैं, जिसके लिए हम इन सबकी फोटो खींच लेते हैं। शायद यह हमारी आंखों में खुशी और दिल को प्रसन्न करता है। हम में से अधिकांश लोग फोटोग्राफी को केवल एक शौक के रूप में लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फोटोग्राफी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद है? यह आपके मन और शरीर में सामंजस्य ला सकती है, आइए यहां इस लेख में हम आपको फोटोग्राफी करने के कुछ स्‍वास्‍थ्‍यलाभ बताते हैं। 

फोटोग्राफी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ 

विजुअल क्रिएटिव बनाए 

यदि आप अच्‍छा महसूस नहीं कर रहे हैं, तो आप बस बाहर जाएं और अपने परिवेश या आसपास के वातावरण का विश्लेषण करें। इससे आपकी आंखें खुद ही अपना विषय ढूंढ लेंगी। शुरू में लोग उन चीजों को पकड़ते हैं, जो उनके सामने सही हैं लेकिन दृष्टिकोण अलग हो सकता है। फोटोग्राफी आपकी रचनात्मक आंख को खोलने में मदद करती है और इससे आपकी विजुअलाइजेशन पावर को बढ़ती है और उसमें सुधार होता है। एक बार जब आप फोटो खींचना शुरू करते हैं, तो आप अच्छा महसूस करेंगे।

Photography Benefits

फोटोग्राफी आपकी अनुभूति को बढ़ाती है

फोटोग्राफी आपके मस्तिष्क को खोलने और संज्ञानात्मक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए एक महान व्यायाम है। फोटो खींचना और कुछ पलो को कैप्चर करने में आप जितनी अधिक रुचि दिखाते हैं, आप उतने ही अधिक दिमागदार और क्रेएटिव बनेंगे। कभी-कभी, यह पुरानी यादों को वापस लाता है, जो आपके मस्तिष्क के किसी कोने में दफन थी।

इसे भी पढ़ें: आपके शौक भी डालते हैं आपकी सेहत पर असर, जानें किन कारणों से आपको भी अपनाने चाहिए ये 5 शौक

शरीर का व्यायाम 

फोटोग्राफी से आपके मस्तिष्क का व्यायाम होने के अलावा, आपके शरीर का व्यायाम भी होता है। यदि आप वास्तव में फोटोग्राफी का आनंद लेते हैं, तो कुछ अलग करने के लिए आप कुछ जगह या चीजों की तलाश के लिए एक्‍सट्रा मील चलना पसंद करते हैं। अपने सही शॉट को खोजने के लिए फोटो लेने के लिए आप आप चलते रहते हैं। 

Health BenefitsPhotography

सकारात्मकता को बढ़ाए 

जब आप फोटोग्राफी के लिए बाहर होते हैं, तो आपको अलग-अलग भावनाओं के साथ अलग-अलग चीजें मिलेंगी। फ़ोटोग्राफ़ी संघर्ष सिखाती है क्योंकि आप सही शॉट पाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। उसके साथ, आप अपनी लगन और धैर्य के साथ सकारात्मकता सीखते हैं। आप बस बुरे में भी अच्छा ढूंढेंगे और जीवन जीने की कला में महारत हासिल करेंगे।

सामाजिक संपर्क बनाने में मदद 

फोटोग्राफी हमें सामाजिक संपर्क बनाने में भी मदद करती है। हम में से ज्यादातर लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक आदि पर लोगों के साथ अपनी कैद की हुई यादों को कैप्‍चर करके शेयर करते हैं। यह न केवल आपकी क्रेएटिविटी को दर्शाता है, बल्कि आपके सामाजिक दायरे को भी बढ़ाता है। जैसा कि आप अपने विचारों और फोटो को दूसरों के साथ शेयर करते हैं, तो आप अधिक आत्मविश्वास और प्रेरित महसूस करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 कारणों से आपके लिए फायदेमंद हो सकता है डिटॉक्‍स फुट पैड

Photography For Mind And Body

दुख के क्षणों को दूर करने में मददगार 

हमारे जीवन में एक समय आता है जब हम बहुत दुखी महसूस करते हैं। ऐसे समय में फोटोग्राफी एक थेरेपी के रूप में काम करती है। अंधेरे में बेकार बैठने की बजाय आप दुखी होने पर बाहर निकलें और  जाकर कुछ फोटो क्लिक करें। फोटोग्राफी से आपके दुख को कम करने और अपने जीवन में खुशी लाने में मदद मिलेगी।

Read More Article On Mind And Body In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK