• shareIcon

शौचालय के पानी से इडली बनाते विक्रेता का वीडियो वायरल, जानें गंदगी में बने स्ट्रीट फूड्स क्यों हैं खतरनाक?

विविध By अनुराग अनुभव , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 03, 2019
शौचालय के पानी से इडली बनाते विक्रेता का वीडियो वायरल, जानें गंदगी में बने स्ट्रीट फूड्स क्यों हैं खतरनाक?

मुंबई के एक इडली विक्रेता का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वो इडली और चटनी बनाने के लिए शौचालय (टॉयलेट) के पानी का इस्तेमाल कर रहा है। डॉ. राम आशीष से जानिए गंदगी में बने स्ट्रीट फूड्स खाना कितना नुकसानदायक है और बाहर खाना खाते समय किन बा

मुंबई के एक इडली विक्रेता का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में विक्रेता शौचालय के पानी से इडली बना रहा है। वीडियो मुंबई के बोरवली स्टेशन का बताया जा रहा है। वीडियो के वायरल होने के बाद खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) FDA ने इसकी जांच करने की बात कही है। शहरों में भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मिलने वाले ज्यादातर स्ट्रीट फूड्स को इसी तरह गंदगी में बनाया जाता है। ये गंदगी आपको बहुत बीमार बना सकती है। स्ट्रीट फूड्स और रेस्टोरेंट्स में खाए जाने वाले गंदे भोजन आपको पेट के कई गंभीर रोग दे सकते हैं।
हमने इस बारे में उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर के चिकित्साधिकारी डॉ. राम आशीष से बात की है। जानिए उन्होंने स्ट्रीट फूड्स के सेवन और इसके नुकसान पर क्या बातें कही हैं।

गंदगी से पेट के कई रोगों का खतरा

डॉ. राम आशीष बताते हैं, "स्ट्रीट फूड्स और जूस-लस्सी बनाने वाले ज्यादातर छोटे विक्रेता साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं। इसके अलावा ज्यादा मुनाफे के लिए कई बार वे फूड्स में घटिया सामग्री का इस्तेमाल करते हैं। खुले में बिकने वाले और गंदगी में बनाए गए ये स्ट्रीट फूड्स आपको बीमार बना सकते हैं। इसके कारण पेट और पाचन की समस्याएं जैसे- फूड पॉयजनिंग, दस्त, पेट दर्द, डायरिया आदि हो सकते हैं। इसके अलावा इन फूड्स में इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने वाले केमिकल्स और घटिया सामग्रियों के कारण लंबे समय में ये फूड्स आपको कैंसर, किडनी फेल्योर, पथरी, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, लिवर सिरोसिस और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां भी दे सकते हैं।"

इसे भी पढ़ें:- ज्यादा टूथपेस्ट भी दांतों के लिए है खतरनाक, जानें कितना और कैसे करना चाहिए टूथपेस्ट का प्रयोग

ज्यादातर स्ट्रीट फूड्स में गंदे पानी का इस्तेमाल

वायरल वीडियो में इडली विक्रेता द्वारा गंदे पानी के इस्तेमाल से चटनी बनाने के सवाल पर डॉ. राम आशीष बताते हैं कि, "बाजार में मिलने वाले ज्यादातर स्ट्रीट फूड्स को बनाने के लिए गंदे पानी का इस्तेमाल किया जाता है, खासकर रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन और मेट्रो स्टेशन के आसपास मिलने वाली रेहड़ियों पर। दरअसल अच्छी तरह साफ किया हुआ और फिल्टर किए हुए पानी को खरीदना दुकानदारों के लिए मंहगा पड़ता है। ऐसे में जो भी जल स्रोत उन्हें आसानी से उपलब्ध होता है, वे उसी पानी का इस्तेमाल करके फूड्स तैयार करते हैं।

गंदे पानी में बने फूड्स खतरनाक

डॉ. आशीष के अनुसार, "शौचालय के पानी, नदी-नाले के पानी, कई दिनों से जमा करके रखा गए पानी या गंदे बर्तन में रखे हुए पानी के इस्तेमाल से बने खाद्य पदार्थों में बैक्टीरिया और बीमारियों के वायरस हो सकते हैं। इनमें कई तरह की दूसरी अशुद्धियां भी हो सकती हैं, जिनके कारण डायरिया, कालरा और फूड पॉयजनिंग की समस्या हो सकती है।"

इसे भी पढ़ें:- संभलकर करें मशरूम का सेवन, जानलेवा हो सकते हैं पीले और काले धब्बों वाले मशरूम

क्या हैं पेट के इंफेक्शन के लक्षण

आमतौर पर गंदे स्ट्रीट फूड्स से आपको पेट के इंफेक्शन या फूड पॉयजनिंग होने का खतरा होता है। इनकी शुरुआत होने पर बहुत सामान्य लक्षण नजर आते हैं, जिन्हें लोग नजरअंदाज कर देते हैं।

  • हल्का या तेज मगर लगातार पेट दर्द
  • लगातार 2 से ज्यादा उल्टियां
  • जल्दी-जल्दी दस्त लगना
  • सिर दर्द होना
  • मुंह में छाले निकल आना
  • दस्त के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाना
  • इसके अलावा इंफेक्शन होने पर कई बार बुखार, जुकाम जैसे लक्षण भी दिख सकते हैं।

बाहर खाना खाते समय ध्यान रखें ये बातें

स्ट्रीट फूड्स या रेस्टोरेंट्स में कुछ भी खाएं, तो सबसे पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

  • जांच लें कि दुकानदार ने बनाए गए फूड्स को सही से ढक कर रखा है या नहीं।
  • स्ट्रीट फूड्स बेचने वाला विक्रेता फूड्स को उठाने के लिए ग्लब्स (दस्ताने) और टॉन्ग्स (चिमटे) का प्रयोग कर रहा है या नहीं।
  • दुकानदार बासी या देर के बनी चीजों को तो नहीं बेच रहा है।
  • खाते समय अगर आपको स्वाद में कुछ अटपटा लगे या फूड्स में कुछ अजीब नजर आए, तो तुरंत टोकें और पूछताछ करें।
  • खुले में बिकने वाले जूस, मोमोज, गोल गप्पे, गन्ने के जूस, चाउमीन, आम पना आदि का सेवन करने से बचें।
  • ऐसे रेस्टोरेंट्स और स्ट्रीट फूड वेंडर से ही सामान खरीदें, जिन पर ज्यादातर लोग विश्वास करते हैं और जिनकी दुकान पर साफ-सफाई नजर आती है।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK