OMH Master Class में पिलाते एक्सपर्ट वेसना जैकब ने बताया बॉडी को टोन्ड और लचीला बनाने का तरीका, आप भी सीखें

Updated at: Apr 08, 2021
OMH Master Class में पिलाते एक्सपर्ट वेसना जैकब ने बताया बॉडी को टोन्ड और लचीला बनाने का तरीका, आप भी सीखें

प‍िलाते एक तरह का वर्कआउट है जो न स‍िर्फ बॉडी को टोन्‍ड बनाता है बल्‍क‍ि आपके मेंटल हेल्‍थ को भी दुरूस्‍त करता है, आइए जानते हैं इसके बारे में

Yashaswi Mathur
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 08, 2021

व‍िश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य द‍िवस (World Health Day) के मौके पर Onlymyhealth ने 7 अलग-अलग व‍िषयों पर 7 सेशन में 7 एक्‍सपर्ट से बात की। इन एक्‍सपर्ट्स के सेशन की एक कड़ी में हमारे साथ प‍िलाते एक्‍सपर्ट वेसना जैकब जुड़ीं, उन्‍होंने प‍िलाते करने के तरीके, उसके फायदे और प‍िलाते से जुड़े अपने अनुभवों पर बात की। लाइव सेशन में वेसना से प‍िलाते के कुछ आसान मूव भी दर्शकों को करके द‍िखाए ज‍िसे वो आसानी से घर पर ट्राय कर सकते हैं। वेसना ने बताया क‍ि कोरोना काल में हम सब की ज‍िंदगी में स्‍ट्रेस बढ़ गया है ऐसे में हमें प‍िलाते को अपने रूटीन में जगह देनी चाह‍िए ताक‍ि बॉडी के साथ-साथ मन भी शांत हो। प‍िलाते से आप अपने शरीर में बैठी बीमार‍ियों को दूर कर सकते हैं पर उसके ल‍िए आपको अपने शरीर के बारे में सारी जानकारी जुटानी होगी, खुद से बात करना जरूरी है। वेसना ने लाइव सेशन के दौरान अपना न‍िजी अनुभव साझा कि‍या क‍ि कैसे उन्‍होंने एक गंभीर चोट के बाद खुद को दोबारा मजबूत क‍िया और इसमें प‍िलाते की मदद क‍िस तरह ली। 

vesna jacob

2 असफल सर्जरी के बाद नामुमक‍िन था चलना पर ह‍िम्‍मत नहीं हारी 

वेसना से लाइव सेशन के दौरान प‍िलाते से अपना संबंध बताते हुए सालों पहले का अनुभव बताया जब वो एक बास्‍केटबॉल प्‍लेयर थीं, खेलने के दौरान पैर बुरी तरह चोट‍िल हुआ और पैरों की सर्जरी करनी पड़ी। ''जब 2 बार पैरों की असफल सर्जरी हुई तब मैं बिल्‍कुल टूट चुकी थी, लग रहा था मेरा प्रोफेशनल कर‍ियर अब खत्‍म हो जाएगा, डॉक्‍टरों ने भी उम्‍मीद छोड़ दी थी। सारी हि‍म्‍मत बटोरकर मैं दोबारा खड़ी हुई और मैंने मेड‍िटेशन शुरू किया, कई तरह की कसरत और डाइट के बारे में पड़ा और कई कोर्स क‍िए। मैंने फ‍िज‍ियोथैरेप‍ी का कोर्स क‍िया और जब मैं जानकारी जुटा रही थी तब मुझे प‍िलाते के बारे में पता चला, बस उस द‍िन से ज‍िंदगी पूरी तरह बदल गई।'' वेसना ने बताया क‍ि मुझे प‍िलाते करते हुए 20 साल हो चुके हैं, अब तो लगता ही नहीं है ये वही पैर है ज‍िसने कभी चलने की उम्‍मीद छोड़ दी थी।  

100 साल पुराना है प‍िलाते (Pilate is 100 years old)

pilate exercise

साल 1920 में फ‍िज‍िकल ट्रेनर जोसेफ प‍िलाटेस ने इस वर्कआउट की शुरूआत की थी, उन्‍हीं के नाम पर प‍िलाते रखा गया है। प‍िलाते का मेन फोकस कोर पर होता है, इससे पेट, लोअर बैक और ह‍िप्‍स की मांसपेश‍ियों को व‍िशेष मजबूती म‍िलती है। प‍िलाते में क‍िसी मशीन का इस्‍तेमाल नहीं किया जाता। प‍िलाते से पहले आप हल्‍का वॉर्म अप कर सकते हैं। जमीन पर लेट जाएं और पैरों से लेग किक करें। 

इसे भी पढ़ें- Weight Loss: पेट की चर्बी को तेजी से घटाएंगी ये 3 पिलाते (Pilates) एक्सरसाइज, जानें तरीका

ब‍िगर्नस कैसे करें प‍िलाते? (How beginners can start Pilate)

अगर आप पिलाते की शुरूआत करने जा रहे हैं तो आपको एसेसमेंट करना जरूरी है। पिलाते को मॉड‍िफाई क‍िया जा सकता है पर उसके ल‍िए जरूरी है आपको अपनी बॉडी की जरूरत और कमजोर‍ियों का पता होना चाहि‍ए। इसके ल‍िए आप एक डायरी लें और उसमें अपनी बॉडी से जुड़ी जरूरी चीजें नोट करें। आपको अपनी बॉडी का एसेसमेंट करके ये पता चलेगा क‍ि आप कौनसी क‍सरत में क‍ितना एडजेस्‍ट कर सकते हैं या उसे चेंज करने की जरूरत तो नहीं है। शुरूआत में स‍िर्फ मैट सेशन से शुरूआत करें। आपको इसमें जूते पहनने की जरूरत नहीं है। शुरूआत करने के ल‍िए आपको सबसे पहले मेड‍िडेट करना है। ज‍ितनी नेगेट‍िव एनर्जी है उसे बाहर करना है, खुद को व‍िश्‍वास द‍िलाना है क‍ि आज आप कुछ बेहतर करेंगे और आपके साथ-साथ बाक‍ियों का द‍िन भी शुभ होगा। ये मेड‍िटेशन स्‍ट्रेस कटर है, उसे प्रैक्‍ट‍िस करके आपको काफी र‍िलैक्‍स फील होगा। 

प‍िलाते से बॉडी को टोन्‍ड और लचीला कैसे बनाएं? (Steps of Pilate for toned and flexible body)

  • 1. आपको मैट ब‍िछाकर उस पर लेट जाना है, स‍िर के पीछे आप एक प‍िलाते बॉल रख सकते हैं, आरामदायक मुद्रा में लेट जाएं और ह‍िप्‍स को ऊपर उठाते हुए गहरी सांस भरें, वाप‍िस नीचे आते समय सांस छोड़ें। 
  • 2. लेट जाएं और पैर को घुटने तक ऊपर उठाकर 90 ड‍िग्री का एंगल बनाएं, इसी तरह दूसरे पैर के साथ भी करें।
  • 3. उसके बाद पैर को घुटने से मोड़कर अंदर की ओर खीचें और फ‍िर बाहर की ओर धकेलें, आपको इसे 5 म‍िनट तक करना है। इस दौरान आपको सांस लेनी और छोड़नी है। 
  • 4. इसके बाद पैरों को ऊपर की ओर ले जाएं और जमीन की ओर ले आएं। इसे भी आपको 5 म‍िनट तक करना है।
  • 5. लेटे रहें और पैरों को सर्कुलर पोज‍िशन में घुमाएं और दूसरे पैर के साथ भी यही प्रक्र‍िया दोहराएं। 
  • 6. इसके बाद बैठ जाएं और आसन बनाकर अपने हाथों का ऊपर ले जाएं और कुछ पकड़ने की मुद्रा में एक-एक कर हाथ को ऊपर उठाएं। 
  • 7. पैरों को खोलकर बैठ जाएं, आपको पैरों का आकार ऐसे रखना है कि एक त‍िकोन बनें, फ‍िर बाएं पैर की तरफ दाएं हाथ को ले जाए और फ‍िर इसका उल्‍ट करें।  

इसे भी पढ़ें- एक्सरसाइज के दौरान इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं होगा पीठ और कमर में दर्द, जानें क्या करें और क्या न करें

प‍िलाते के फायदे (Benefits of doing Pilate)

pilate benefits

  • प‍िलाते आपकी बॉडी की ओवरऑल फ‍िटनेस पर काम करता है, इससे स्‍ट्रेस भी कम होता है। 
  • प‍िलाते को कोई भी कर सकता है, उसके ल‍िए आपको एक्‍सपर्ट होने की जरूरत नहीं है, बुढ़े लोग भी इसे कर सकते हैं। 
  • प‍िलाते करने से वजन तो घटता है साथ ही बॉडी को शेप म‍िलता है, बॉडी टोन्‍ड होती है। 
  • अगर आपके कंधे या गर्दन में दर्द रहता है तो प‍िलाते से ठीक क‍िया जा सकता है। 
  • प‍िलाते कोर स्‍ट्रेंथ को मजबूत करता है। इससे बैक, एब्‍डोमन, पेल्‍व‍िक मसल्‍स मजबूत होती है। 
  • प‍िलाते करने से स्‍पाइन और मसल्‍स फ्लेक्‍स‍िबल होती है। इससे हड्ड‍ियों को मजबूती म‍िलती है। 

प‍िलाते एक्‍सपर्ट वेसना जैकब से प‍िलाते के मूव सीखने और प‍िलाते के अन्‍य फायदों के बारे में जानने के ल‍िए ऊपर द‍िए व‍ीड‍ियो को देखकर आप सारी जानकारी ले सकते हैं। 

Read more on Health News in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK